Janiye Kis Din Nahi Karni Chahiye Sar Mein Tel Ki Malish, Kya Ho Sakta Hai Nuksan

आपने देखा होगा कि अक्सर लोग रात को तेल लगाकर सो जाते हैं, इसके पीछे उनका तर्क होता है कि ऐसा करने से उनके बालों पर और बेहतर प्रभाव पड़ेगा।

कुछ हद तक ये बात सही भी है लेकिन तेल लगाते समय एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि कुछ दिन ऐसे भी हैं जब तेल मालिश या तेल के किसी भी प्रयोग से बचना चाहिए।

ज्योतिष के अनुसार कुछ ऐसे नियम हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है ताकि मनुष्य एक सहज और सुखद जीवन व्यतीत कर सके।Janiye Kis Din Nahi Karni Chahiye Sar Mein Tel Ki Malish, Kya Ho Sakta Hai Nuksan

अब आप सोच रहे होंगे कि शनिवार और तेल का संबंध तो है लेकिन अन्य दिनों पर तेल लगाने से क्या नुकसान हो सकता है?

चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों आपको तेल लगाने से पहले दिन और वार का ध्यान रखना चाहिए।

ज्योतिष विद्या के अनुसार शुक्रवार के दिन तेल लगाने से परहेज करना चहिए, विशेषकर पुरुषों को तो बिल्कुल भी शुक्रवार के दिन तेल नहीं लगाना चाहिए।

दरअसल शुक्र ग्रह वीर्य का स्वामी है और वीर्य ही पुरुषों का तेज है। शुक्रवार के दिन तेल लगाने से शुक्र का तेज हमारे वीर्य के ऊष्ण में वृद्धि करता है। आगे चलकर यही गर्भाधान में समस्या पैदा करता है।

शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन भी तेल मालिश नहीं करनी चाहिए। रवि यानि सूर्य, सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह है। रविवार के दिन तेल मालिश कर हम इसके ताप को और बढ़ा देते हैं।

यह भी पढ़िए  क्यों गोद भराई के बाद गर्भवती महिलाओं को मायके भेज दिया जाता है? Godbharai ki rasm

सोमवार को तेल मालिश करने से शारीरिक दुखों की प्राप्ति होती है इसलिए इस दिन भी तेल मालिश नहीं करनी चाहिए।

मंगलवार को तेल लगाने से घातक बीमारियां व्यक्ति को जकड़ लेती हैं, इनमें मिर्गी, खुजली आदि शामिल हैं।

ज्योतिष विद्या के अनुसार तेल लगाने लगाने के लिए सबसे उपयुक्त दिन शनिवार है। अगर आप अपने सिर या देह पर तेल मालिश करना चाहते हैं तो शनिवार का दिन इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
रेहान अहमद
मित्रों मेरा नाम रेहान अहमद है और मैं आप सभी के लिए भिन्न भिन्न प्रकार के निबंध लिखता हूँ! हिंदी साहित्य में अत्यधिक रूचि है जिसे हिन्दीवार्ता के माध्यम से उभार रहा हूँ! आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएँगे. किसी प्रकार की त्रुटि या सुझाव के लिए कमेंट करें या मुझसे फेसबुक पर संपर्क करें. धन्यवाद!