जानिये, क्यों इन खाने पीने की चीज़ों को फ्रिज में रखने से हो सकता है नुक्सान?

Janiye, Kyun In Khane Pine ki Cheezon Ko Fridge Mein Rakhne Se Ho Sakta Hai Nuksan?

बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें फ्रिज में रखना सही नहीं है।

एक चीज जिसे आपको कभी भी फ्रिज के अंदर नहीं रखना चाहिए वो है आलू।

ज्यादा ठंडा हो जाने पर आलू का स्टार्च शुगर बन जाता है। जब इसे पकाया या तला जाता है तो ये शुगर अमीनो एसिड के साथ मिल कर केमिकल बन जाती है जो कैंसर तक पैदा कर सकता है। इसलिए आलू को एक कागज के बैग में किसी ठंडी जगह पर रखें लेकिन फ्रिज के अंदर नहीं।Janiye Kyun In Khane Pine ki Cheezon Ko Fridge Mein Rakhne Se Ho Sakta Hai Nuksan

शहद को फ्रिज में रखा तो वो चिपचिपा क्रिस्टल पदार्थ बन जाएगा। इसलिए इसे कमरे के तापमान पर ही रखें। न धूप में और न फ्रिज में।

अक्सर लोग टमाटर फ्रिज में रखते हैं ताकि वे ताजा रहें लेकिन असल में ऐसा करने से टमाटर का फ्लेवर खोने लगता है। फ्रिज में रखने से ये और पक नहीं पाते जिसकी वजह से स्वाद कम आता है।

टमाटर ही तरह ही सेब भी फ्रिज में रखने के बाद अपना स्वाद खोने लगते हैं और ढीले से हो जाते हैं। जब आपको सेबप खाना हो, उससे बस 30 मिनट पहले फ्रिज में रखें। बाकि समय बाहर ही रखें, इससे टेस्ट अच्छा आएगा।

प्याज को रखने का सबसरे अच्छा तरीका कागज के बैग में किसी ठंडी अंधेरी जगह रखना है न कि फ्रिज में। अगर ये फ्रिज में रख दिए जाएं तो ये मुलायम पड़ने लगते हैं और उनकी गंध दूसरी खाने की चीजों में भी चली जाती है।

ज्यादातर लोग ब्रेड को फ्रिज में रखते हैं लेकिन असल में ऐसा करने से ब्रेड ज्यादा जल्दी सूख जाती है।

केले को फ्रिज से बाहर ही रखें। अगर आपके खाने से पहले वे काले पड़ने लगे तो उसे फ्रीजर में रख दें और उसे बाद में केले की ब्रेड बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

केचअप सॉस को लोग फ्रिज में रखना बेहतर समझते हैं लेकिन लेकिन अच्छा है इसे बाहर ही रखें भले ही वो खुल चुका हो। उसमें पहले से ही सिरका और प्रिजर्वेरिटव पड़े होते हैं कि फ्रिज की जरूरत नहीं पड़ती। इसी तरह जैम को भी बाहर ही रखें।

कई लोग सोचेत हैं कि कॉफी की सही जगह फ्रिज में है जबकि ऐसा नहीं है। इसका असली मजा तभी आएगा जब इसे कमरे के तापमान पर रखा जाए क्योंकि इसमें मौजूद नौचुरल ऑयल स्वाद बनाए रखेंगे।

मेवे को भी ठंडी जगह जहां धूप न आए, रखना काफी है। फ्रिज में उनकी कोई जगह नहीं।

लहसुन को फ्रिज में रखा तो से अंकुरित होने लगेगी और रबर जैसी हो जाएगी। इसे बाहर ही रखना चाहिए।