Jurabon Mein Pyaaz Rakh Kar Sone Se Hota Hai Ghazab Ka Fayeda

आप हैरान हो रहे होंगे, मन में सवाल होगा कि मोजे में प्याज रखकर सोने से भला क्या फायदा हो सकता है। खाने वाली चीज़ को इस तरह से इस्तेमाल करने के पीछे कोई कारण भी सकता है, इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है।

एक शोध के बाद शोधकर्ताओं की टीम ने यह साबित किया है कि रात में सोने से पहले मोजे में प्याज रहने से कई तरह के शारीरिक कीटाणुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे हम विभिन्न बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं।

प्याज़ और लहसुन, यह दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें यदि शरीर पर लगाया जाए तो यह शरीर में कीटाणुओं और जीवाणुओं का नाश करते हैं। मोजे में प्याज रख कर सोने से अंगों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्याज़ में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है।Jurabon Mein Pyaaz Rakh Kar Sone Se Hota Hai Ghazab Ka Fayeda

लेकिन केवल पांव में ही प्याज़ रखने का क्या मतलब है? इसके लिए किसी अन्य शारीरिक अंग का इस्तेमाल क्यों नहीं किया जा सकता? इस पर भी शोधकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में कुछ तर्क शामिल किए हैं।

जिसके मुताबिक हमारे पांव काफी शक्तिशाली हैं और इनकी तंत्रिका आपके शरीर में आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंची होती है। पैरों के नीचे सीधे अलग-अलग तंत्रिका तंत्र (लगभग 7,000) होती हैं, जो कि शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं। ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं, लेकिन ये अक्सर जूते-चप्पल पहनने की वजह से निष्क्रिय हो जाते हैं।

यह भी पढ़िए  आपके दांतों के गैप के बारे में क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

तभी सलाह दी जाती है कि हम सभी को कुछ घंटों के लिए नंगे पैर टहलना चाहिये। ताकि यह तंत्रिकाएं काम करें और हमारे अन्य शारीरिक अंगों से जुड़कर सुचारू रूप से अपना काम कर सकें।

शोधकर्ताओं ने बताया कि यदि पांव के मोजे में प्याज़ रखकर रात भर रखा जाए, तो यह पूरी रात अपने गुणों को पांव की तंत्रिका में पहुंचाता रहेगा। जिसकी मदद से अन्य शारीरिक अंगों तक भी प्याज़ से होने वाले फायदे पहुंच सकेंगे।

चलिए आपको बताते हैं कि आखिरकार पांव के मोजे में प्याज़ रखकर सोने का फायदा क्या है। रात को प्याज़ को काटकर इसकी दो स्लाइस लीजिए, और दोनों पांव के मोज़े में डालकर पहन लीजिए।

ऐसा करने से पहला फायदा होगा कि आप संक्रमण रहित रहेंगे। प्याज़ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, तो इसलिए यदि प्याज हमारे शरीर के संपर्क में आएगा तो हम बैक्टीरिया और रोगाणुओं से मुक्त हो जाएंगे।

प्याज़ हमारे खून को शुद्ध करने में भी सहायक है। दरअसल प्याज़ से मौजूदा फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है, जिससे खून को शुद्ध करने में मदद मिलती है।

ना केवल खून, साथ ही हमारे आसपास की दूषित हवा को भी अपने भीतर समा लेता है यह प्याज़। जब आप सोएंगे तब यह तेज गंध वाली प्याज़ का टुकड़ा कमरे में हवा को शुद्ध करने में मदद करेगा। इससे पैरों की गंध दूर होगी तथा कैमिकल और टॉक्सिन्स दूर होंगे।

प्याज़ के प्रयोग से किए गए इस उपाय से हमारे हृदय एवं पेट को भी फायदा मिलता है। दिल के अमूमन सभी रोगों से मुक्ति मिलती है एवं साथ ही पेट में होने वाले विभिन्न संक्रमणों को भी काटता है प्याज का यह नुस्खा।

यह भी पढ़िए  इस आदिवासी समाज में हजारों साल से है सेक्स एजुकेशन की परंपरा

अंत में प्याज़ के इस नुस्खे से हम सर्दी-ज़ुकाम से भी छुटकारा पा सकते हैं। आपको लगता है कि आपको बुखार चढ़ रहा है तो, मोजे में प्याज़ की स्लाइस डाल कर सो जाएं। बुखार आने से पहले ही छूमंतर हो जाएगा।

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
आमिर
नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम आमिर नसीर है और मैं मुख्यतः देश विदेश की राजनीति तथा आपके मनोरंजन से जुड़े मुद्दों पर लिखता हूँ, आप मुझसे मेरे फेसबुक प्रोफाइल पर जुड़ कर अपने सुझाव दे सकते हैं! धन्यवाद!