Advertisement

Vidhyalaya mein khel ke saman mangvane hetu pradhanacharya ko aavdean patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

विद्यालय में खेल के सामान मंगवाने हेतु प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए। (11-12)

सरोजिनी छात्रावास
इलाहाबाद ,
दिनांक: 3-3-2021

प्रधानाचार्य
नवोदय विद्यालय,
दादरी

विषय- खेल का सामान मंगवाने हेतु आवेदन पत्र।

Advertisement

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि अब तक हमारे विद्यालय में खेल के सामान की उचित व्यवस्था नहीं है।
विद्यालय में बच्चों का सर्वांगीण विकास होना चाहिए। पढ़ाई के साथ-साथ उनके शारीरिक विकास पर भी ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है तभी बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव है।महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई की व्यवस्था तो उत्तम है लेकिन खेल के संबंध में यह विद्यालय फिसड्डी है।

हमारे विद्यालय में कई विद्यार्थी ऐसे हैं जिनकी पढ़ाई से ज्यादा रुचि खेलों में है। यदि उन्हें ऊस खेल में उचित प्रशिक्षण दिया जाए तो हमारे विद्यालय का नाम ऊंचा होगा लेकिन पर्याप्त साधन की उपलब्धता के अभाव में उनका अभ्यास पूर्ण नहीं हो पाता।

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया इस पर ध्यान दें और विद्यालय में खेल के सामान की समुचित व्यवस्था कराएं ।आपके द्वारा किए गए इस उपकार के लिए हम सदैव आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
भवन
कक्षा- ग्यारहवीं

खेलों के सामान मंगवाने हेतु प्रधानाचार्य को एक पत्र लिखिए। (9-10)

परीक्षा भवन
दादरी
दिनांक: 2-3-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य
नवोदय विद्यालय,
दादरी

विषय-खेल का सामान मंगवाने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

जैसा की आपको विदित होगा कि मैं अमन आपके विद्यालय का दसवीं का छात्र हूं। मैं समस्त छात्रों के प्रतिनिधि के रूप में आपको यह सूचित करना चाहता हूं कि हमारे विद्यालय में खेल के सामान का अत्यंत अभाव है। आजकल बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ खेल जगत में भी अपना परचम लहरा रहे है। आए दिन आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में हमारे स्कूल का कहीं नामोनिशान नहीं होता। इसका कारण यह है कि सामान के अभाव में बच्चों का अभ्यास नहीं हो पाता और वे पिछड़ जाते हैं। यह उन बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है जिनमें पर्याप्त योग्यता है।

अतः मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप विद्यालय में क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल इत्यादि खेलों के सामानों की व्यवस्था कराएं। इससे बच्चें अपना अभ्यास सुचारू रूप से कर पाएंगे और जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में हमारे स्कूल का नाम रौशन करेंगे।

यदि आपने मेरे अनुरोध पर ध्यान देकर विद्यालय में खेल के सामान की व्यवस्था करवाई तो हम सभी विद्यार्थी आपके सदैव आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
अमन
कक्षा -दशम

विद्यालय में खेल का सामान का सामान मंगवाने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

परीक्षा भवन
अलीगढ़
दिनांक 2-3-2021

प्रधानाचार्य,
डीएवी विद्यालय,
नई दिल्ली

विषय – खेल का सामान मंगवाने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि हमारे विद्यालय में बच्चों की संख्या के अनुपात में खेल का सामान पर्याप्त नहीं है इसलिए खेल के मैदान में जाते ही आपाधापी मची रहती है क्योंकि वे पर्याप्त नहीं है। गेम के पीरियड में या तो व्यर्थ की दौड़ भाग करते हैं या फिर शोरगुल करते हैं। इससे उनका सर्वांगीण विकास बाधित हो रहा है।

इसलिए आपसे निवेदन है कि आप विद्यालय में प्रत्येक बच्चों की संख्या के अनुसार प्रमुख लोकप्रिय खेलों के सामान मंगवाएं ताकि बच्चों का कीमती समय बर्बाद ना हो। यह सिर्फ बच्चों के हित में नहीं बल्कि विद्यालय के हित में भी होगा।

अतः आपसे विनम्र अनुरोध है कि विद्यालय प्रबंधन के सहयोग से विद्यालय में खेल के सामान की समुचित व्यवस्था करवाएं। इसके लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
अमन
कक्षा आठवीं ‘स’

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि विद्यालय में खेल का सामान का सामान मंगवाने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – हिंदी में खेल उपकरणों के लिए प्राचार्य को पत्र, खेल का सामान मंगवाने हेतु प्रधानाचार्य को पत्र, विद्यालय में अधिक खेल सामग्री मंगवाने के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए।, विद्यालय में खेल कूद की उचित व्यवस्था कराने हेतु प्रधानाचार्य जी को पत्र लिखिए i, अपने विद्यालय में खेलकूद की समुचित व्यवस्था हेतु प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए, खेल का सामान उपलब्ध कराने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र, खेल आयोजन की स्वीकृति हेतु प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए, हॉकी खेल की सामग्री माँगते हुए पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here