Kin Nuskhon Ko Aazma Kar Apki Twacha Aur Baalon Ko Bacha Sakte Hain Holi Mein Kharab Hone Se

वैसे तो भारत में मनाया जाने वाला हर त्यौहार काफी अहम है लेकिन रंगों का ये पर्व, होली अपने मनाने के तरीके को लेकर ज्यादा चर्चित है।

इस दिन ऐसा लगता है कि पूरी दुनिया रंग-बिरंगी हो गई है, सभी के चेहरे रंगों में डूबे होते हैं कि किसी में कोई अंतर ही नहीं लगता।

जहां ये रंग अंतर को मिटाने का कार्य भी करते हैं वहीं दूसरी ओर सेहत के लिए ये कितने हानिकारक हैं, इस बात को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता।Kin Nuskhon Ko Aazma Kar Apki Twacha Aur Baalon Ko Bacha Sakte Hain Holi Mein Kharab Hone Se

पहले तो सिर्फ ऑर्गैनिक गुलाल का ही प्रयोग किया जाता था लेकिन आजकल तो नाजाने कैसे-कैसे रंग बाजार में उपलब्ब्ध हैं जो सेहत और त्वचा, दोनों को ही नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं होली के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें।

Skin care in Holi in Hindi होली पर त्वचा का ध्यान कैसे रखें?

सबसे पहले तो एक बात का ध्यान अवश्य रखें, होली खेलने से पहले अच्छी तरह अपनी त्वचा और बालों पर नारियल तेल की मसाज कर लें। सूखी त्वचा पर ये रंग ज्यादा नुकसानदेह साबित होते हैं इसलिए नारियल या फिर सर्सों का तेल अवश्य लगाएं।

होली खेलने के बाद चेहरे पर बार-बार ठंडा पानी डालें और उसपर क्लींजिंग मिल्क लगाएं। इसके बाद कॉटन वूल से चेहरे को साफ करते रहें। आंखों के नीचे के हिस्से को साफ करना कतई ना भूलें, क्योंकि यहां रंग जम जाते हैं।

आप घर पर भी क्लींजर बना सकते हैं, निश्चित तौर पर ये केमिकल फ्री और प्रभावी होगा। ठंडे दूध में तिल, जैतून, वनस्पति तेल मिलाकर मिश्रण बना लीजिए। कॉटन वूल के सहारे इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़िए  क्यों गर्भवती स्त्री को मृतक का मुंह नहीं देखना चाहिए?

इससे ना सिर्फ आपके चेहरे पर लगा रासायनिक रंग हट जाएगा, बल्कि आपकी त्वचा और खिली हुई दिखेगी।

नाखूनों की सुरक्षा करने के लिए आपको उनपर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से रंग आपके नाखूनों पर जम नहीं पाएंगे।

होली खेलने के बाद बालों में रंग फंस जाते हैं, जिन्हें निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। ये रंग ना सिर्फ बालों के टेक्स्चर को खराब करते हैं बल्कि उन्हें दोमुहा भी बनाते हैं।

ऐसे हालातों का सामना आपको ना करना पड़े उसके लिए जरूरी है कि अपने बालों को रोजाना ठंडे पानी से धोएं।

होली के रंग उतरने के बाद भी त्वचा पर अपना प्रभाव छोड़ते हैं। कभी खुश्की के रूप में तो कभी खुजली के रूप में। अगर आपकी त्वचा पर खुजली होने लगी है तो इसके लिए भी कुछ घरेलू उपाय आपके काम आएंगे।

एक मग में थोड़ा पानी और सिरका मिलाकर उसे अपने शरीर पर लगाएं, इसे निश्चित तौर पर आपकी त्वचा की खुजली मिट जाएगी।

होली के अगले दिन थोड़ा शहद, दही और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे, बाजू और गर्दन पर मलें। 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम भी हो जाएगी और इसकी रंग भी निखरेगी।

एक बार अगर होली के रंग आपकी त्वचा और बालों पर अपना प्रभाव छोड़ गए तो काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए पहले ही इनक ध्यान रखें।

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
रेहान अहमद
मित्रों मेरा नाम रेहान अहमद है और मैं आप सभी के लिए भिन्न भिन्न प्रकार के निबंध लिखता हूँ! हिंदी साहित्य में अत्यधिक रूचि है जिसे हिन्दीवार्ता के माध्यम से उभार रहा हूँ! आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएँगे. किसी प्रकार की त्रुटि या सुझाव के लिए कमेंट करें या मुझसे फेसबुक पर संपर्क करें. धन्यवाद!