फेसबुक इंडिया हेड कीर्तिगा रेड्डी ने किया रिजाइन, लौट जाएँगी अमेरिका

नई दिल्ली: लगता है भारत में फेसबुक को अभी और भी दिक्कतों का सामना करना पद सकता है. अभी हाल ही में भारतीय टेलीफोन रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (ट्राई) ने फेसबुक को उनके फ्री बेसिक्स अभियान पर जोरदार झटका दिया था जब ट्राई ने कहा कि फेसबुक का फ्री बेसिक्स कैंपेन नेट न्युट्रलिटी के सिद्धांतों के खिलाफ है और इसे मंजूरी नहीं दी जा सकती. फ्री बेसिक्स कैंपेन पर करोड़ों रुपये बर्बाद होने के बाद फेसबुक अभी इस झटके से संभल ही रहा था  कि उसे भारत में अपने ऑपरेशंस में एक और झटका लगा है. फेसबुक इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर कीर्तिगा रेड्डी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

रेड्डी ने फेसबुक को २०१० में जॉइन किया था और वह भारत में फेसबुक की पहली कर्मचारी थीं। फेसबुक की टिपिकल कार्यशैली में कीर्तिगा रेड्डी ने फेसबुक पोस्ट के जरिए अपने पद से इस्तीफा देने की जानकारी दी।

FB India head kirthiga reddy resignsहालांकि ऐसा नहीं है कि रेड्डी तुरंत फेसबुक छोड़ रही हैं. दरअसल कीर्तिगा रेड्डी की पोस्ट के अनुसार उनका अगले छह से 12 महीने में फेसबुक छोड़ देने का इरादा है और इसके बाद वे वापस अमेरिका चली जाएंगी। उधर फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने रेड्डी के इस्तीफे पर चिंता प्रकट की है।

कुछ सूत्रों का यह भी मानना है कि फ्री बेसिक्स कैंपेन में मिली असफलता भी कीर्तिगा रेड्डी के इस्तीफे के पीछे की एक वजह हो सकती है. फ्री बेसिक्स फेसबुक का अत्यंत महत्वकांशी प्रोजेक्ट था और फेसबुक में कुछ लोगों का मन्ना है कि भारत में इसे ठीक ढंग से हैंडल नहीं किया गया.

यह भी पढ़िए –ट्राई ने दिया फेसबुक को झटका, फ्री बेसिक्स को किया रिजेक्ट

रेड्डी ने अपने स्टेटमेंट में कहा “मैं वापस अमेरिका फेसबुक मुख्यालय जाकर वहां पर नए अवसरों की तलाश करूंगी। मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मुझे दो ऐसे देश में काम करने का अवसर प्राप्त हुआ जिसे मैं अपना घर मानती हूं। हमारी कंपनी महिलाओं को अवसर देने में विश्वास करती है और मुझे विश्वास है कि वे इसे आगे भी जारी रखेंगे।”