Advertisements

कुसंगति से बचने की शिक्षा देते हुए अपने छोटे भाई को पत्र for 7,8,9,10

Kusangti se bachne ki shiksha dete hue apne chote bahi ko patra  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

कुसंगति से बचने की शिक्षा देते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए।(9-10)

427 सेक्टर–45,
मयूर विहार

दिनांक– 25/1/22

Advertisements

प्रिय भरत,
स्नेहाशिस

आशा करता हूँ कि तुम स्वस्थ और सकुशल होंगे। अभी तुम जिस दौर और उम्र से गुजर रहे हो इस उम्र में विशेष रूप से संगति का असर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस पत्र के द्वारा मैं तुम्हें सत्संगति और कुसंगति के बारे में बताऊँगा। कुसंगति का असर इतना ज्यादा प्रभावी होता है कि इससे तुम्हारा समस्त शैक्षिक रिकार्ड खत्म हो जाएगा। जिस प्रकार एक सेव समस्त टोकरी को सड़ा देता है उसी प्रकार कुसंगति तुम्हारे व्यक्तित्व को धूमिल कर देगा। मैं तुमको यही सलाह देना चाहूँगा कि हमे सदैव कुसंगति से बचना चाहिए।

Advertisements

शेष सब कुशल है। सभी लोगों का प्यार तुम्हें भेज रहा हूँ।

तुम्हारा बडा भाई
गौरव

कुसंगति से बचने की शिक्षा देते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए।(7-8)

427 सेक्टर–45,
मयूर विहार

दिनांक– 25/1/22

Advertisements

प्रिय मोहन,
सदा खुश रहो

तुम्हारा पत्र मिला और यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि तुम सकुशल हो। छात्रावास से कल तुम्हारा एक सहपाठी आया है उसने मुझे जो सूचना दी उससे मैं बहुत परेशान हो गया हूँ। उसने मुझे बताया कि आजकल तुम गलत संगति में पड़ गए हो। संगति का असर व्यक्ति के चरित्र पर गहरा प्रभाव डालता है। तुम्हें अपनी संगति का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

गलत संगत में पड़ कर तुम अपना भविष्य बर्बाद कर रहे हो। कुसंगति के कारण स्वभाव से अच्छा व्यक्ति भी गलत रह पर चलने लगता है। इसलिए मैं तुम्हें यही सलाह दूंगा कि तुम इन लड़कों का साथ छोड़कर अच्छे बच्चों को दोस्त बनाओ। यह न सिर्फ तुम्हारे लिए बल्कि हम सभी के लिए लाभकारी होगा।
माँ और पिताजी तुम्हें अपना प्यार भेज रहे है। अपना ख्याल रखना और मेरे सुझाव को अमल में लाना।

तुम्हारा बडा भाई
महेश

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि कुसंगति से बचने की शिक्षा देते हुए अपने छोटे भाई को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements