क्या है लड़कियों के गालों में पड़ते डिंपल का राज? कैसे जानें डिंपल देखकर लड़की के बारे में?

Kya Hai Ladkiyon Ke Gaalon Mein Padte Dimple Ka Raaz? Kaise Janein Dimple Dekhkar Ladki Ke Bare Mein?

गालों पर ‘डिंपल’ हों तो ऐसा चेहरा हर किसी की पसंद बन जाता है। चेहरे के डिंपल एक व्यक्ति में आकर्षण का बड़ा केन्द्र बन जाते हैं। किसी के दोनों गाल पर डिंपल होते हैं तो किसी के एक ही गाल पर होता है। लेकिन एक हो या दोनों गालों पर, ये बहुत सुंदर लगते हैं।

स्माइल करते समय गालों पर पड़ने वाले ये डिंपल हर किसी का मन जीत लेते हैं। खासतौर से लड़कियों के गालों पर ये डिंपल बहुत भाते हैं। जिस लड़की के गाल पर डिंपल पड़ता है, लड़के उसकी ओर अन्य लड़कियों की तुलना में अधिक आकर्षित हो जाते हैं।Kya Hai Ladkiyon Ke Gaalon Mein Padte Dimple Ka Raaz

यह तो सुंदरता की व्याख्या हो गई, किसी के गाल पर डिंपल पड़ने से वह कैसा दिखता है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन ये डिंपल उसके व्यवहार एवं आगामी जीवन पर प्रभाव करते हैं यह कोई नहीं जानता। गालों के इन्हीं डिंपल के बारे में शास्त्र और पुराणों में क्या लिखा गया है, यह जानकर चौंक जाएंगे आप।

विकष्णुन पुराण के अनुसार हंसते समय जि स लड़की की गालों में गड्ढे पड़ते हैं उनका वैवाहिरक जीवन सुखमय होता है। पति -पत्नी के बीच बेहतर संबंध भी बने रहते हैं लेकिहन ससुराल से जुड़े एक मामले में डिंनपल अच्छा नहीं माना जाता है।

क्योंकि पुराणों के अनुसार जिस लड़की के गालों पर डिंपल पड़ता है वह सास के सुख से वंचित रहती है। या तो उसकी सास नहीं होती है या फिर अगर सास हो भी तो उनका सुख बहुत दिैनों तक नहीं मिीलता है।

गालों के डिंपल का कैसा प्रभाव होता है और वे क्यूं बनते हैं, इसके बारे में ज्योतिष शास्त्र भी कुछ तर्क देता है। ज्योति षशास्त्रत के अनुसार गालों के डिंपल बनने का कारण जन्म के समय शुक्र की मजबूत स्ि अ तिौ का होना है।

शुक्र प्रेम और यौन विंषयों का कारक ग्रह है इसलितए ऐसी लड़किेयों में कामभाव बहुत अधिगक होता है। ऐसी लड़किषयां काफी शौकीन होती हैं और इनके प्रेम संबंध भी कई लोगों से बनते रहते हैं।