Labhkari Hai Sone Se Pehle Pani Pina, Lekin Kyon?

पानी एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो जीवन देता भी है और उसकी रक्षा भी करता है। इसी खूबी के चलते जल को अमृत का नाम दिया गया है।

बचपन से ही हम पानी के फायदों के बारे में सुनते और पढ़ते आए हैं। किसी स्थान को शुद्ध करने से लेकर शरीर में मौजूद टॉक्सिकेंट्स को बाहर निकालने तक जल यानि पानी का प्रयोग किया जाता है।

ऐसा कहा जाता है एक सामान्य मनुष्य जितना ज्यादा पानी पीता है, उसका स्वास्थ्य उतना ही उत्तम रहता है।

ये सब तो आप जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपको जल से जुड़े कुछ ऐसे लाभ बताने जा रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपके लिए फायदेमंद हैं।Labhkari Hai Sone Se Pehle Pani Pina, Lekin Kyon

आयुर्वेद की बात करें तो उसमें पानी पीने का सही समय और सही मात्रा का उल्लेख मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार, सही तरीके से पिया गया पानी लाभप्रद होता है, लेकिन अगर खड़े होकर जल्दी-जल्दी इसे गटक लिया जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है।

सुबह उठकर, खाली पेट गुनगुना पानी पीने के लाभ तो आप जानते ही होंगे। विभिन्न चिकित्सीय पद्धत्तियों में इस बात का उल्लेख है कि पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

सुबह खाली पेट पानी पीना तो लाभदायक है ही लेकिन अगर रात को सोने से ठीक पहले पानी पिया जाए तो यह हृदयघात की संभावनाओं को बिल्कुल न्यूनतम कर देता है।

रात को पानी पीना हृदय संबंधी रोगों को भी दूर रखता है और साथ ही शरीर में रक्त संचारण की प्रक्रिया को भी सुचारू रूप से चलने में मदद करता है।

सुबह बिना मुंह धोए अगर आप दो गिलास पानी पी लेते हैं तो यह आपके शरीर को पूरी तरह स्वच्छ कर देता है। शरीर की सारी गंदगी मूत्रमार्ग से बाहर आ जाती है।

नहाने से ठीक पहले एक गिलास पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और हृदयघात से बचा जा सकता है।

सुबह नाश्ता करने से पहले एक गिलास पानी अवश्य पी लें। ऐसा करने से आपका पेट पानी से भर जाएगा और हैवी खाना नहीं खाएंगे। ऐसा करने से आप मोटापे से भी बच सकते हैं।

जब आप बहुत टेंशन में होते हैं, तब आपको एक गिलास पानी पी लेना चाहिए। यह आपकी टेंशन को झट से रिलीज कर देगा।

रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद भी अच्छी आती है और शरीर में नई कोशिकाओं के साथ-साथ आपकी मांसपेशियां भी मजबूत करेगा।

पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से पेट भी सही रहता है और आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है।

देखिए अब पानी के लाभ जानने के बाद भी आप इसके सेवन को नजरअंदाज करते हैं तो हम ये कह सकते हैं कि आप जानबूझकर अपने शरीर के साथ अन्याय कर रहे हैं।