Advertisements

Mann ki baat essay in Hindi मन की बात कार्यक्रम पर निबंध

मन की बात कार्यक्रम पर निबंध – २०० शब्द Mann ki baat essay in Hindi for class 6/7/8

“मन की बात”, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की जनता को संबोधित करने के कार्यक्रम का नाम है। इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण ३ अक्टूबर २०१४ को किया गया था । २०१४ में अपने पद को संभालने के बाद प्रधानमंती नरेन्द्र मोदी ने जनता तक अपनी बात पहुँचाने और उन तक अपने पहुँच बनाने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया गया । इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसी एक विषय पर जनता को संबोधित किया जाता है ।

Advertisements

भारत में अधिकांश जनसँख्या के पास रेडियो की सुविधा है अत: यह कार्यक्रम आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाता है जिससे अधिक से अधिक लोग इसे सुनकर लाभ प्राप्त कर सकें । इस कार्यक्रम को रेडियो के राष्ट्रीय चैनल पर, डी.डी. नेशनल और डी.डी. न्यूज़ पर भी सुना जा सकता है । बहुत से गैर सरकारी रेडियो स्टेशनों से भी इस कार्यक्रम को प्रसारित करने की अनुमति है ।

मन की बात कार्यक्रम में विषय के चुनाव के लिए लोगों द्वारा विषय भेजे जाते हैं जिनमें से प्रधानमंत्री द्वारा विषय का चुनाव किया जाता है । चुने हुए विषय पर आम सन्देश के रूप में प्रधानमत्री द्वारा जनता को संबोधित किया जाता है । प्रत्येक मन की बात कार्यक्रम की अवधि २० मिनट राखी जाती है ।

Advertisements

Mann ki baat essay in hindi

मन की बात कार्यक्रम पर निबंध – 3०० शब्द Mann ki baat essay in Hindi for class 9/10

मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर २०१४ में प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई थी। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सुदूर क्षेत्रों तक अपनी बात पहुँचाना और अपनी पहुँच बनाना था । इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए इस कार्यक्रम को प्रसारित करने का माध्यम रेडियो को बनाया गया। भारत देश में लगभग ९० प्रतिशत जनसँख्या के पास रेडियो उपलब्ध है जिसमें वे लोग प्रधान्मंत्री के मन की बात कार्यक्रम को आसानी से सुन सकते हैं । इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री देश की जनता को किसी एक विषय पर जागरूक कर उन्हें वह कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिससे हमारा देश सही राह पर चलता हुआ तरक्की कर सके ।

Advertisements

मन की बात के विषय के लिए जनता से आग्रह किया जाता है कि वे विषय भेजें और उन विषयों में से प्रधानमंत्री द्वारा कोई एक विषय का चुनाव किया जाता है । फिर उस विषय पर प्रधानमंत्री द्वारा जनता को संबोधित किया जाता है । इस संबोधन को जनता तक पहुँचाने के लिए आकाशवाणी और दूरदर्शन के चैनलों के साथ-साथ गैर-सरकारी रेडियो चैनलों का भी प्रयोग किया जाता है जिससे ज्यादा से ज्यादा जनता तक इस संबोधन को पहुँचाया जा सके ।

इस संबोधन को प्रधानमंत्री के आम सन्देश के रूप में प्रस्तुत किया जाता है जिससे आमजन पर इसका अच्छा प्रभाव पढ़ सके । प्रधानमंती के मन की बात संबोधन की अवधि लगभग २० मिनट राखी जाती है जिससे विषय की अच्छी प्रकार जागरूकता उत्पन्न की जा सके ।
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जब मन की बात कार्यक्रम में किसी विषय पर बोलते हैं तो वह इतना सहज होता है कि जनता पर उसका बहुत प्रभाव पड़ता है । इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंती द्वारा यही आशा की जाती है कि वे भारत की जनता को इसी प्रकार प्रेरणा देते रहें और जनता देश ही के लिए अच्छे एवं सही मार्ग पर चलती रहे ।

मन की बात कार्यक्रम पर निबंध – 5०० शब्द Mann ki baat essay in Hindi for class 11/12

प्रस्तावना

कोई भी देश तभी तरक्की कर सकता है जब उस देश की जनता अपनी बात को देश के मुखिया तक और देश का मुखिया अपनी बात जनता तक पहुँचा पाये । इससे देश की जनता में अपने मुखिया के लिए विश्वास पनपता है और देश के मुखिया को भी पता चलता है कि आखिर जनता की क्या अपेक्षाएँ हैं । फिर पूरे जोश के साथ देश के विकास से जुड़े कार्यों में भागीदारी होती है और देश विकास की राह में अग्रसर होता है। इसी तरह के प्रयास का नाम है “मन की बात”

Advertisements

मन की बात

सर्वप्रथम ३ अक्टूबर २०१४ विजय दशमी के दिन भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा “मन की बात” कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया । यह कार्यक्रम दूरदर्शन, आकाशवाणी तथा गैर-सरकारी रेडियो चैनलों पर प्रसारित किया गया । यह कार्यक्रम मोबाइल एप्प द्वारा मोबाइल पर, आई.ओ.एस. एवं विंडोज पर भी सुना जा सकता है । इस कार्यक्रम के द्वारा प्रधानमंत्री किसी भी विषय पर अपने मन की बात जनता के साथ साझा करते हैं । यह कार्यक्रम लगभग २० मिनट का होता है ।

प्रधान मंत्री द्वारा इस कार्यक्रम के प्रसारण के लिए रेडियो का चयन करने के पीछे कारण था कि ज्यादा से ज्यादा लोगों इस कार्यक्रम को सुन कर लाभान्वित हो सकें । भारत में भले ही टेलीविजन की पहुँच सब तक नहीं है लेकिन रेडियो सुदूर क्षेत्रों तक उपलब्ध है । इस प्रकार रेडियो के जरिये अपनी पहुँच बनाना बहुत आसान हो जाता है ।

प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात कार्यक्रम को हर महीने प्रसारित करने का फैसला लिया गया जिससे उन्हें जनता से जुड़ने का और जनता को प्रधानमंत्री से जुड़ने का मौका मिल सके और नये – नये विषयों पर जनता के साथ अपने विचार साझा किये जा सकें । माननीय प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव भी मांगे जाते हैं कि वे किस विषय पर चर्चा करना चाहेंगे । इसके लिए एक टोल-फ्री नम्बर भी रखा गया है जिस पर बात करके लोग अपने सुझाव रख सकते हैं ।

अभी तक कई विषयों पर प्रधानमंत्री द्वारा अपने मन की साझा किया गया है जिसमें विज्ञान से सम्बंधित कई मिशन, कौशल विकास, स्वच्छ भारत अभियान, स्वास्थ्य, विकलांग बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, नौजवानों को नशे से दूर रहने का आग्रह, अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ कार्यक्रम जिसमें दोनों ने मिलकर लोगों द्वारा भेजे गए प्रश्नों के उत्तर दिए, बच्चों को परीक्षा के समय होने वाले तनाव, किसानों से जुड़ी समस्याओं, बोर्ड परीक्षा में सफल बच्चों को बधाई, वन रैंक वन पेंशन के मुद्दे, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग के लाभ, भ्रूण हत्या, लड़कियों के समग्र विकास पर चर्चा, भारतीय सैनिकों की प्रशंसा, जन धन योजना एवं अन्य कई विकास योजनाओं की सफलता, खिलाड़ियों की प्रशंसा, समय-समय पर होने वाली प्राकृतिक आपदाओं आदि कई विषय सम्मिलित हैं।

उपसंहार

Advertisements

माननीय प्रधानमंत्री द्वारा देश की जनता से जुड़ने की इस अनूठी पहल की चारों ओर प्रशंसा हो रही है । वे मन की बात कार्यक्रम से देश के नागरिकों को देश के विकास के लिए किये जा रहे कार्यक्रमों से जुड़ने का आग्रह करते हैं और आशा करते हैं कि देश के नागरिक इन कार्यक्रमों में भागीदारी करके देश को प्रगति के पाठ पर अग्रसर करेंगे ।

 

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements