Advertisements

Media.net से पैसे कैसे कमाएं? Media.net se paise kaise kamayen?

Media.net से पैसे कैसे कमायें ?

Media.net क्या है?

Media.net को yahoo! Bing Ad Network के नाम से भी जाना जाता है । यह एक Ad Network है और इसके जरिये आप पैसे कमा सकते हैं । यह एक Contextual Advertising and Programmatic Platform है । इसका मतलब है कि आपके blog या website पर जिस तरह का content होता है उसके key words के आधार पर ही यह advertisement देता है । जैसे मैंने computer accessories पर article लिखा तो मेरे पेज पर computer accessories से related ads ही show होंगे । यह एक invitation based network है इसलिए इससे जुड़ने के लिए reference invitation कि जरुरत होती है । आप इससे direct नहीं जुड़ सकते ।

Advertisements

दूसरी खास बात यह है कि Media.net सिर्फ इंग्लिश भाषा को ही support करता है । मतलब अगर आपका blog हिंदी में है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते ।

Media.net Ad Network के Features

अब चलिए इसके मुख्य features के बारे में जान लेते हैं ।

Advertisements

1. Contextual Advertisement : इसमें आपके blog के content के आधार पर ही advertisement देखने को मिलते हैं । ऐसा नहीं कि आप किसी का भी add इसमें show करा सकें ।

2. अच्छी कमाई – Media.net कि optimization techniques ऐसी हैं कि आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं । इसमें ads कि quality भी काफी अच्छी रहती है ।

Advertisements

3. Mobile Ads – इस feature में Media.net mobile के browser को detect कर लेता है और फिर उस device में mobile ads show करता है । इस प्रकार से आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

4. Account Manager – यह आपको Account Manager की सुविधा देता है । जब Media.net पर आपका account verify हो जाता है तो आप अपने blog पर ads लगाने के लिए ad network की टीम से पूरी तरह से सहायता ले सकते हैं ।

5. बहुत सी websites के लिए एक ही account – मान लीजिये आप सिर्फ एक ही website नहीं बल्कि कई websites operate करते हैं तो उन सब में ads लगाने के लिए आपको एक ही account की जरुरत होगी । हाँलाकि आपको बाकी websites के लिए Media.net से approval लेने की जरूरत होगी ।

6. No Ban Issue – Media.net में आपका account ban नहीं होगा ।

Advertisements

Media.net पर apply करने के लिए requirement

Media.net पर approval के लिए कुछ requirements हैं जिन्हें blogger को पूरा करने के बाद ही Media.net से approval मिलता है । तो चलिए जानते हैं कि वो requirements क्या हैं ?

• यदि आप हिंदी भाषा में content तैयार करते हैं तो ध्यान दें । Media.net हिंदी भाषा को support नहीं करता । हाँ, लेकिन यदि आप इंग्लिश में content तैयार करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं ।

• आपके blog पर 15% traffic US, UK और Canada का होना चाहिए । इससे ज्यादा हो तो बहुत अच्छी बात लेकिन 15% से कम नहीं होना चाहिए ।

• आपके blog का जो content है वह original होना चाहिए । ऐसा नहीं कि आपको किसी website पर कुछ अच्छा लगा और आपने copy paste कर दिया ।

• आपके website / blog पर high quality content होने चाहियें ।

Media.net में account कैसे बनाये?

जैसे कि आपको पहले बताया जा चूका है कि यह एक invitation based network है और इससे जुड़ने के लिए reference invitation से apply कर सकते हैं ।

Advertisements

• सबसे पहले Media.net कि official website पर जाएँ ।

• Website में आपको कुछ जानकारी भरनी होंगी जैसे :
o आपकी website का URL
o आपका email address
o आपका phone number
o इसके बाद आपके पास Captcha Code आएगा । इस code को आपने Captcha Code box में भरना है ।
o अब आपको Get Started पर click करना है ।

Apply करने के बाद Media.net का कोई representative आपकी website को evaluate करता है । अगर आपको approval मिल जाता है तो आपकी login details आपको mail कर दी जाती हैं । इसमें आपका email और password भेजा जाता है । सभी terms and policies को पढ़ कर उसे accept करके आप Media.net में login कर सकते हैं । यदि आपकी एक से अधिक website हैं तो आप इस एक account से उन सभी websites पर ads दिखाने के लिए apply कर सकते हैं ।

Media.net Ad Network से अप्रूवल लेने के लिए minimum Traffic की Requirement क्या है ?

Media.net Ad network से approval लेने के लिए minimum Traffic Requirement की कोई जरुरत नहीं होती । आपकी website के content को देखा जाता है और आपकी website का review किया जाता है ।

Media.net Ad Network किन प्रकार की website को अप्रूवल नहीं देती है?

जो websites software piracy करती हैं उन्हें approval नहीं मिलता है । जैसे कुछ websites illegal downloads, hacking, torrentz, warez के content डालती हैं या hidden links और text का use करती हैं । जो websites under construction होती हैं या जिन websites में कुछ भी content नहीं होता ऐसी websites को भी approval नहीं मिलता ।

Media.net से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं?

जब आपकी website पर कोई user ads पर click करता है तो आपको Media.net की तरफ से 0.50$ मिलते हैं । इस प्रकार 2 click पर ही 1$ मिल जाता है । जब आपके Media.net के account में यह ammount 100$ हो जाता है तो Paypal या Bank Account में transfer से आपको payment हो जाती है ।

AdSense Vs Media.net

Adsense का नाम लेते ही हमारे दिमाग में Goolge Adsense आता है । Google Adsense Ad network में अपनी अलग ही पहचान बनाती है । Ad Network में अच्छा pay करने के लिए यह बहुत जानी-माना नाम है । Media.net और Google Adsense में जो सबसे बड़ा अंतर CPC (Cost Per Click) और CPM (Cost Per Impression का है । दूसरा बड़ा अंतर है भाषा का । जहाँ Google Adsense लगभग सभी भाषाओँ को support करता है वहीँ Media.net इंग्लिश को ज्यादा support करता है और हिंदी को support नहीं करता ।

Media.net के फायदे

• इसमें आप अपनी category के ads select कर सकते हैं।
• Mobile users भी अपने mobile पर ads देख सकते हैं ।
• Media.net में ads high CPC vaale होते हैं ।
• इसमें आपको invalid clicks भी लाभ पहुँचाते हैं ।
Media.net के नुकसान
• यह केवल English भाषा को ही support करता है ।
• अगर आपके पास एक ज्यादा websites हैं तो आपको सबके लिए Media.net से approval लेना होगा ।
• इसमें आप केवल 10 websites को एक account में add करके ads show कर सकते हैं ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements