मोदी यात्रा से पहले, ट्रम्प प्रशासन ने 22 खिलाड़ियों वाले ड्रोनों की कीमत $2 – $3 अरब डॉलर की

Advertisement

नई दिल्ली: सरकारी सूत्रों ने बताया कि अमेरिका ने 22 खिलाडि़यों वाले गार्जियन ड्रोनों की बिक्री को भारत में मंजूरी दे दी है, और यह भी बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ अपनी पहली मुलाकात के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले इस सौदे को “खेल परिवर्तक” कहा जा रहा है।

ट्रम्प के साथ नरेंद्र मोदी की पहली बैठक वाइट हाउस में 26 जून को होने वाली है। एक सूत्र ने बताया, “यह ट्रम्प प्रशासन का पहला महत्वपूर्ण संकेत है, जो ओबामा प्रशासन की तुलना में भारत के साथ अपने संबंधों में अधिक परिणाम वाला है।” सूत्रों ने बताया कि यह सौदा दो से तीन अरब डॉलर के बराबर है, जिसे राज्य विभाग ने मंजूरी दे दी है। सूचित सरकार के सूत्रों के मुताबिक बुधवार को राज्य विभाग द्वारा भारत सरकार और निर्माता को यह निर्णय दिया गया है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जनरल एटमिक्स द्वारा निर्मित 22 शिकारी ड्रोनों की बिक्री अमेरिका-भारत संबंधों के लिए एक “खेल परिवर्तक” है क्योंकि यह “प्रमुख रक्षा साझेदार” की स्थिति का संचालन करती है। भारत का “प्रमुख रक्षा साझीदार” होने का पद पिछले ओबामा प्रशासन द्वारा तय किया गया था, और औपचारिक रूप से कांग्रेस द्वारा अनुमोदित किया गया था। इस संबंध में राज्य विभाग और व्हाइट हाउस ने तुरंत सवालों का जवाब नहीं दिया जबकि एक आधिकारिक घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है|

ट्रम्प और मोदी के बीच कब हो सकता है इस मुद्दे पर फैसला

मोदी यात्रा से पहले, ट्रम्प प्रशासन ने 22 खिलाड़ियों वाले ड्रोनों की कीमत $2 - $3 अरब डॉलर की

ट्रम्प के साथ मोदी की पहली बैठक वाइट हाउस में 26 जून को होने वाली है। जनरल एटॉमिक्स के मुताबिक प्रीडेटर बीबीए, प्रीडेटर बी का एक संस्करण, व्यापक क्षेत्र, लंबी-धीरज समुद्री खुफिया, निगरानी और टोही मिशनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह हवा में 27 घंटे तक रह सकता है और अधिकतम ऊंचाई 50,000 फीट पर उड़ सकता है। भारतीय नौसेना ने पिछले साल इसे खुफिया निगरानी और टोही (आईएसआर) मंच के लिए अनुरोध किया था।

माना जाता है कि भारत में बोइंग पी 8 आईएसआर टेक्नोलॉजी का अधिग्रहण करने वाले जनरल एटॉमिक्स के अमेरिकी एयरोस्पेस विशेषज्ञ डा। विवेक लाल ने ट्रम्प प्रशासन की निर्णय लेने की प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Advertisement