Motapa ghataane ke Dadi-Nani ke nuskhe मोटापा घटाना हो तो अपनाएं नानी-दादी के ये 8 नुस्खे

मोटापा हजार बीमारियों की जड़ है. बदलती लाइफ स्टाइल के चलते दस में से ८ व्यक्तियों को आज मोटापे ने आ घेरा है. एक बार मोटापा आ जाये तो डाइबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम अपने आप ही चली आती हैं. यानी अगर यूँ कहा जाए कि मोटापा राजरोग है तो गलत नहीं होगा. लोग हजार कोशिश करते हैं लेकिन मोटापा दूर नहीं हो पता क्योंकि जितनी एक्सरसाइज करनी चाहिए उतनी नहीं हो पाती. फिर लोग उल्टी-सीढ़ी दवाइयां कहकर मोटापा घटाने का प्रयास करते हैं जिनसे लाभ की जगह नुक्सान ज्यादा हो जाता है. लेकिन खुशखबरी यह है कि ऐसी अनेकों दादी-नानी के नुस्खे घर में ही मौजूद खाने पीने की चीज़ों के है जिन्हें आजमा कर आप अपने कमर का घेरा यानी कि मोटापा काम कर सकते हैं:

Motapa ghataane ke Dadi-nani ke nuskheमोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – नींबू और शहद का ऐसे करें सेवन

नींबू के रस के अंदर वजन घटाने के आयुर्वेदिक गुण होते हैं। सुबह खाली पेट एक चम्मच नींबू के रस को 2 चम्मच शहद को मिलाएं और हल्के गर्म पानी के साथ या फिर ताजे पानी के साथ पिएं। ऐसा करने से वजन में तेजी से गिरावट आती है।

मोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – भूख को ऐसे करें नियंत्रित

दिन में अधिक से अधिक 3 बार भोजन करें। अगर आप अपनी भूख को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने पेट पर एक गीला ठंडा कपड़ा बांध ले, इससे आपकी भूख कम हो जाएगी। इसके अलावा अधिक भूख लगने पर आप कम मीठे फल जैसे कि पपीता, सेव, संतरा और खीरे के सलाद का सेवन कर सकते हैं।

मोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – पानी पीना क्यों है जरूरी?

मीठे जूस अथवा शरबत को पीना बंद कर दें, जब भी आपको भूख लगे तो आप सादा पानी पिएं। दिन में 10-12 गिलास पानी पीने से शरीर के वजन में काफी तेजी से कमी आती है और इससे आपका शरीर भी स्वस्थ्य रहता है।

मोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – क्यों करें कम मात्रा में भोजन?

वजन कम करने के लिए सभी लोग जानते हैं कि अगर वे खाना कम खाएंगे तो निश्चित ही उनका वजन कम हो जाएगा। अगर आप दिन में 10 रोटियां खाते हैं तो पहले हफ्ते इस संख्या में 10 प्रतिशत की कमी करें और लगभग 9 रोटियां खाएं। ऐसे ही लगातार अपने भोजन में हर हफ्ते में 10 प्रतिशत से ज्यादा कटौतियां करना शुरु कर दें।

मोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – भोजन के समय अधिक पानी न पिएं

खाना खाते समय कम से कम पानी पीना चाहिए। कुछ लोगों के अंदर खाना खाते समय पानी या दूध पीने की आदत होती है। जिससे उनका मोटापा बढ़ जाता है। पानी हमेशा खाना खाने से एक घंटा पहले या खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए।

मोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – खाने के बाद जरूर टहलें

कुछ लोगों के अंदर खाना खाने के बाद टीवी देखने अथवा सो जाने की आदत होती है। इस आदत से शरीर के वजन में बढ़ोत्तरी होती है। खाना खाने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनट तक टहलना चाहिए।

मोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – वसा और कार्बोहाइड्रेट का कम करें सेवन

घी, डालडा और सभी तेलों में वसा अधिक मात्रा में होती है। चीनी से बने किसी भी मीठे खाने में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होती है। ऐसी चीजों का सेवन करना कम या बंद करने से वजन बिना किसी एक्सरसाइज के अपने आप घटने लगेगा।

मोटापा घटाने का दादी-नानी का नुस्खा no. 1 – फास्ट फूड से बनाएं दूरी

फास्ट फूड मैदा के बने होते हैं, जिनके सेवन से आपका वजन बढ़ता है। साथ ही साथ पेट में कैंसर होने का खतरा भी बढ़ता है। यूरोप और अमेरिका में लोग अधिक मात्रा में फास्ट फूड खाते हैं जिसके कारण वहां मोटे और कैंसर पीड़ित लोग अधिक हैं।

अगर आप मोटापा वाकई में कम करना चाहते हैं तो –

 – खाना नियम से दोनों समय खाएं
– खाना भूख से कम खाएं
– पेट के 2 भाग अन्न से भरें, 1 भाग पानी और 1 भाग हवा के लिए रखें
– दिन भर ही ना खाते रहे
– खाने के तुरंत बाद बहुत पानी ना पियें
– खाते ही दिन में ना सोयें
– योग, व्यायाम, टहलना, परिश्रम भी करें

यह भी पढ़िए  खाएं सादा भोजन, रहें हजार बीमारियों से दूर sada bhojan khane se faayde

पतले होने के कुछ घरेलु नुस्खे :

1. मोटापा कम करें – अगर अाप का वजन बहुत ज्यादा है अौर अाप जल्द से जल्द पतले होता चाहते है तो दो हफ्ते लगातार एक गिलास में पानी लेकर उसमें दो बड़े चम्मच जीरे को डाल कर रात के समय भिगो कर रख दें। सुबह उठते ही इसे चाय की तरह उबाल कर पीनें से मोटापा कम होता है। इसके बाद मेेे जो जीरा बच जाता है उसे अाप चबा कर खा सकते है।

2. चर्बी घटाता है शहद और जीरा – अगर अाप फालतु की चर्बी घटाना चाहते है तो थोड़े से पानी में 3 ग्राम जीरा पाउडर को मिला कर उसमें शहद की कुछ बूदें डाल कर पीएं। अगर अाप घर पर भी कोर्इ भी सूप बना रहे हैं तो उसमें भी अाप जीरा डाल कर ले सकती है।

3. दही के साथ जीरा पाउडर – अाप खाना खाते समय यदि दही खा रहे है तो वजन कम करने के लिए 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर भी जरुर लें।

4. नींबू, अदरक और जीरा – आप जब भी कोर्इ सब्जी बना रहे होते है तो उसमें थोड़ा सा अदरक को कद्दूकस करके जरुर डालें। अगर घर पर नींबू और जीरा है तो उसे सब्जी में डाल कर रात के समय लेने से अापको बहुत फायदा होता। एेेसा करने से अपका बढ़ता वजन कंट्रोल में रहेगा।

5. पाचन तंत्र काे ठीक रखें – अाप अाप को गैस की तकलीफ होती है इसकी मतलब है कि अापका पाचन तंत्र ठीक से नही काम करता। एेसे में अाप जीरे का सेवन करें। जीरा गैस को बनने से रोकता है जिससे खाना अच्छे से पच जाता है।

यह भी पढ़िए  याददाश्त बढ़ाने के लिए अखरोट के अलावा भी हैं गुणकारी घरेलु नुस्खे

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें