Advertisements

MPL क्या है ?MPL से पैसे कैसे कमाएं?

MPL क्या है ?MPL से पैसे कैसे कमाएं?

MPL क्या है ?

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना समय बिताने के लिए या मजे के लिए मोबाइल पर गेम खेलते हैं, पर मोबाइल पर इस तरह के गेम खेलने से खेलने वाले को किसी भी प्रकार से कोई आर्थिक फायदा नहीं होता । लेकिन, कैसा हो अगर समय बिताने और मजे लेने के अलावा मोबाइल पर गेम खेल कर आपको पैसे कमाने का मौका भी मिले ? जी, MPL एक ऐसा app है जिसमें आप गेम खेलते-खेलते पैसे भी कमा सकते हैं।

Advertisements

MPL का full form क्या है ?

MPL का full form Mobile Premier League है । MPL app एंड्राइड पर डाऊनलोड की जाती है और खेलने वाले को जिस गेम में इंटरेस्ट हो उसे ऑनलाइन खेल केर पैसे कमाए जा सकते हैं । गेम के द्वारा जीती गई धनराशि को आप बड़ी आसानी से अपने अकाउंट में या paytm vallet में ट्रान्सफर कर सकते हैं ।
MPL में कौन-कौन से गेम खेल सकते हैं ?
MPL में आपको कोई एक-दो नहीं बल्कि २० तरह के गेम मिलते हैं । इन गेम्स में से आप अपनी पसंद का कोई भी गेम खेल सकते हैं ।

MPL गेम्स की लिस्ट :

१. Build up
२. Basket ball
३. Bubble shooter
४. Carrom
५. Can Jump
६. Football
७. Fruit Dart
८. Fruit Shop
९. Fruit Slice
१०. Flip Star
११. Go Ride
१२. Ice Jump
१३. Ludo
१४. Monster Truck
१५. Pool
१६. Puma Cricket
१७. Runner Number 1
१८. Sniper
१९. Space Breaker
२०. Shootout

Advertisements

MPL कैसे डाउनलोड करें ?

MPL app आपको ना ही एंड्राइड और ना ही प्ले स्टोर (play store) पर मिलेगा ।MPL को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए आपको MPL की वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड करना होगा । एक बात जरूर ध्यान में रखें कि आप MPL की official वेबसाइट पर ही जाएँ किसी third party वेबसाइट से डाउनलोड न करें।

MPL app डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स :

स्टेप १ : MPL एंड्राइड एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है ।
स्टेप २ :मोबाइल की सेटिंग के सर्च बार में अब आपको unknown source लिख कर सर्च करना होगा ।
स्टेप 3 : इसके बाद आपको unknown setting को ऑन करना है ।
स्टेप 4 : अब आपको MPL की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है । यहाँ से आपको MPL इनस्टॉल आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद MPL एप्लीकेशन इनस्टॉल होना शुरू हो जाएगी ।
स्टेप ५ : MPL एप्लीकेशन इनस्टॉल होने के बाद MPL app खोलें और अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करा लें ।
MPL app में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराते ही MPL app में आपका अकाउंट बन जाता है और आप अपनी पसंद का गेम खेलने की लिए तैयार हैं ।

Advertisements

MPL से पैसे कैसे कमायें ?

MPL से पैसे कमाने के लिए आपने MPL तो डाउनलोड कर ही लिया है अब बस जिस गेम में भी आपकी रूचि है उसे सेलेक्ट करके online गेम खेलना है ।गेम खेलने से पहले आपको गेम में भाग लेने के लिए कुछ फीस जमा करनी होती है । यह फीस गेम पर निर्भर करती है। छोटी गेम्स के लिए कोई दस या बीस रूपये और बड़ी गेम्स के लिए पचास से सौ रूपये आपको अपने paytm वॉलेट से जमा करने पड़ते हैं और आप खेल खेलने के लिए तैयार हैं।गेम जितना बड़ा होता है, फायदा भी उतना ही होता है ।गेम की फर्स्ट पोजीशन के लिए जितना इनाम तय होता है वह रकम आपको जीतने के बाद आपके अकाउंट या paytm में सीधी ट्रान्सफर हो जाती है । जैसे आपने गेम में १० रूपये लगाए और फर्स्ट पोजीशन के लिए १०,००० रूपये का इनाम है तो गेम जीतने पर आपके अकाउंट या paytm वॉलेट में १०,००० रूपये ट्रान्सफर हो जायेंगे ।
MPL app में सुपर टीम का भी आप्शन रहता है जिसमे आप अपनी टीम बना कर भी खेल सकते हैं और बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं ।

MPL से जीती हुई रकम अपने अकाउंट में कैसे जमा करें ?

MPL app की withdrawl लिमिट होती है। इसका मतलब है कि एक निश्चित धनराशि के बाद ही आप उसे अपने अकाउंट में जमा कर सकते हैं । MPL app की withdrawl लिमिट २० रूपये है । जब आपकी राशि withdrawl लिमिट के बराबर हो जाती है तो आप इसे अपने अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं । MPL app आप MPL से जीती हुई रकम को तीन तरीकों से ले सकते हैं :
१. Paytm Wallet : यदि आप Paytm Wallet उसे करते हैं तो आप बड़ी आसानी से MPL app के withdrawl के आप्शन में जाकर अपने Paytm का नंबर भर दें। अब paytm wallet में MPL app पर खेले गेम के पैसे आप आसानी से ट्रान्सफर कर सकते हैं।
२. Bank Account : इसके लिए भी आपको MPL app के withdrawl के आप्शन में जाकर अपने bank अकाउंट की डिटेल्स भरनी होंगी जिसके बाद MPL app पर जीते गए गेम्स की धनराशी बड़े आराम से आपके अकाउंट में आ जायेगी।
३. UPI : यदि आप paytm का इस्तेमाल करते हैं तो आपको UPI BHIM ID मिलती है और गूगल पे का इस्तेमाल करने पर भी UPI ID मिलती है । आप MPL app पर जीते गए पाए पैसे इन UPI ID में जमा कर सकते हैं।

MPL सुरक्षित है या नहीं ?

घर बैठे गेम खेल कर पैसे कमाना किसे अच्छा नहीं लगता ? पर, इस तरह के app का इस्तेमाल करते हुए डर भी लगता है कि कहीं लालच में आकर हमारे अकाउंट से पैसे न गायब हो जाएँ।कई बार app के द्वारा मोबाइल का डाटा भी चोरी कर लिया जाता है । ऐसे में इस पर भरोसा करें या नहीं ? हम यह नहीं कह रहे कि यह app भरोसे के लायक नहीं है क्योंकि कई लोग MPL पर गेम खेल कर पैसा कमा रहे हैं लेकिन कुछ तथ्य ऐसे हैं जिन्हें हम नज़रंदाज़ नहीं कर सकते। जैसे, MPL app का google play store पर न होना । google play store एक भरोसेमंद जगह है जहाँ से हम कई app डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ से उन apps को डाउनलोड नहीं किया जा सकता जिनसे किसी भी प्रकार का नुक्सान होने की आशंका रहती है । तो, इससे MPL app के लिए मन में कुछ संदेह होता है ।
MPL app को डाउनलोड करते समय हमें unknown source को on करना पड़ता है । इसका मतलब है कि हम खुद ही अपनी सुरक्षा को भेद रहे हैं ।यदि भविष्य में कुछ गड़बड़ होती है तो इसके जिम्मेदार हम खुद होंगे कोई और नहीं ।
तीसरी महत्वपूर्ण बात जिस मोबाइल की कोई सुरक्षा ही नहीं है वहाँ से हमारे UPI, paytm और bank account आराम से hack हो सकते हैं ।
MPL app पर किसी प्रकार का कोई आपेक्ष नहीं है लेकिन जागरूक होना कोई गुनाह नहीं है ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements