मुख्य द्वार पर आकड़े का पेड़ क्यों होता है शुभ?

Mukhya dwar par Akde ka ped kyon shubh hota hai?

पेड़ पौधों का सबसे बड़ा फायदा है कि उनसे हमें आक्सीजन गैस प्राप्त होती है। इसके अलावा प्राकृतिक दृष्टिकोण से भी पेड़ पौधों का सर्वाधिक महत्व है। इनके बिना वातावरण को संतुलित किया ही नहीं जा सकता। हर परिस्थिति में हरियाली हमारे लिये फायदेमंद ही है। इन फायदों के साथ ही शास्त्रों के अनुसार कई धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व भी बताए गए हैं।
कुछ पेड़ पौधे ऐसे है जिनसे हम कई चमत्कारिक लाभ प्राप्त करे सकते हैं। हमारे घर या घर के आस पास होने पर ही इनके फायदे प्राप्त होते हैं। इन पेड़ों पौधों में आकड़े का पौधा भी शामिल है, यदि यह घर के सामने हो तो बहुत लाभ पहुंचाता है।
शास्त्रों के अनुसार आकडे के फूल शिवलिंग पर चढ़ाने से भी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। आकडे का पौधा मुख्य द्वार पर या घर के सामने हो तो बहुत शुभ माना जाता है। इसके फूल सामान्यतः सफेद रंग के होते हैं। विद्वानों के अनुसार कुछ पुराने आकडों की जड़ में श्री गणेश की प्रतिकृति निर्मित हो जाती है जो कि साधक को चमत्कारी लाभ प्रदान करती हैं।
ज्योतिष के अनुसार जिस घर के सामने या मुख्यद्वार के समीप आकडे का पौधा होता है उस घर पर कभी भी किसी नकारात्मक शक्ति का प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके अलावा वहां रहने वाले लोगों की तांत्रिक बाधाएं कभी नहीं सताती। घर के आसपास सकारात्मक और पवित्र वातावरण बना रहता है जो कि हमें सुख समृद्धि और धन प्रदान करता है। ऐसे लोगों पर महा लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है और जहां जहां ये लोग कार्य करते हैं वहीं से इन्हें धन लाभ प्राप्त होता है।