सोमवार 4 जनवरी को ऑड-इवन फार्मूले की भरपूर ट्रैफिक में होगी परीक्षा ! मिला है जनता का भरपूर समर्थन

नई दिल्ली: सोमवार 4 जनवरी को पहली बार दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा लागू ऑड-इवन फार्मूले की भरपूर ट्रैफिक के मध्य परीक्षा होने वाली है। 2 और 3 जनवरी को शनिवार और रविवार होने के कारण दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक अन्य दिनों से काम था और ऑड-इवन सिस्टम काफी हद तक सफल रहा। ये और बात है कि सामान्य दिनों से काफी काम ट्रैफिक होने के बावजूद दिल्ली पुलिस और दिल्ली राज्य सरकार के प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

odd even formula test on 3 january full traffic aap dilli governmentसुखद पहलु ये रहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार की इस ऑड-इवन मुहीम को जनता का जबरदस्त समर्थन मिला है। आखिर क्यों न हो, यह मामला दिल्ली निवासियों के खुद के लिए बेहद महत्वपूर्ण है – दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण के चलते दिल्ली रहने के काबिल रह जो नहीं गई है।

आज रविवार को दिल्ली सरकार ने कहा कि सोमवार को फुल ट्रैफिक के मद्देनज़र पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। कल ऑड-इवन मुहीम के स्वयं सेवक छिपे कैमरों से उल्लंघन कर नियम तोड़ने वालों पर नज़र रखेंगे। पुलिस की और से भी ट्रैफिक की मॉनिटरिंग के लिए एक्स्ट्रा बल तैनात किया जायेगा ताकि इस फॉर्मूले का कड़ाई से अनुपालन हो।

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, दिल्ली मेट्रो, सिविल डिफेन्स फ़ोर्स की एक समन्वय समिति बनाई गई है जो 1 जनवरी से लागू कारों की संख्या में कमी लाने की योजना ऑड-इवन की सफलता के लिए काम कर रही है।

सरकार द्वारा एनसीसी, एनएसएस, सिविल डिफेन्स फ़ोर्स आदि के वालंटियर्स को फोटो लेने के लिए कहने का अर्थ यह है कि पहले की सविनय आग्रह योजना, जिसमें वालंटियर्स गुलाब के फूल आदि देकर नियम न तोड़ने का आग्रह कर रहे थे, के बजाय सरकार अब इस ऑड-इवन योजना का सख्ती से पालन कराना चाहती है।

गोपाल राय ने दिल्ली में ऑड-इवन की एक मीटिंग के बाद प्रेस को बताया कि 1 जनवरी को भारी मात्र में केवल ऑड नंबर की गाड़ियों का सड़क पर निकलना और 2 जनवरी को केवल ईवन नंबर की कारों का निकलना इस योजना को मिले दिल्ली की जनता के भरी समर्थन को दर्शाता है और इससे पता चलता है कि प्रदुषण की समस्या को लेकर दिल्ली के लोग बहुत सजग हैं और इस योजना के पक्ष में है।

उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली की जनता को पहले दो दिनों के ऑड-इवन अभियान की सफलता के लिए सैल्यूट करता हूँ।