Advertisements

Online Marketing क्या है और कैसे करें? Online Marketing kya hai aur kaise karen?

Online Marketing क्या है और कैसे करे?

Online Marketing को Internet Marketing, Internet Advertising या e-Marketing भी कहा जाता है । यह marketing का एक ऐसा तरीका है जिसमें लोगों तक पहुँचने के लिए internet का सहारा लिया जाता है । मतलब, जिस प्रकार आप किसी भी business को बढ़ाने के लिए offline रूप से कई तरह से प्रचार- प्रसार करते हैं वैसे ही online marketing में internet के माध्यम से marketing की जाती है । इसके विषय में जानना उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है जो अपने business को online आगे बढ़ाना चाहते हैं ।

Advertisements

आज के समय में लगभग हर घर में बड़े लोगों के पास smart phone तो रहता ही है । ऐसे में लोगों तक अपने business के प्रचार-प्रसार के लिए इससे बढ़िया और कोई साधन नहीं हो सकता ।

ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है ?

Internet के माध्मय से product या brand का advertisement करना ही Online Marketing कहलाता है । आज का दौर internet का ही है और इसकी सहायता से advertiser अपने targeted customers तक बहुत आसानी से पहुँच सकते हैं । लोग online search करके अपने मन-पसंद product को ढूंढ कर उसे खरीद सकते हैं ।

Advertisements

Online Advertisement को कैसे ख़रीदा जाता है ?

Online Advertisement को तीन प्रकार से खरीदा जाता है ।

1. Cost Per Thousand (CPM) – इसमें जब advertisers द्वारा perticular brand या business के message को targeted लोगों तक पहुँचाया जाता है तब advertisers को payment करते हैं ।

Advertisements

2. Cost Per Click (CPC) – जब users advertisement पर click करते हैं तो advertiser को payment किया जाता है ।

3. Cost Per Action (CPA) – जब इन advertisement पर user द्वारा कोई action लिया जाता है, जैसे कोई सामान खरीदा जाता है, तब advertiser को payment की जाती है ।

Online Advertising के प्रकार

Online Advertising कई प्रकार से की जाती है । इसके प्रकार जरुरत पर निर्भर करते हैं । जरुरत के अनुसार ही ये निम्न प्रकार की होती है ।

1. Display Ads – Display Ads हमारे content से किसी न किसी तरह से linked रहते हैं । आपने कई बार देखा होगा कि आप कोई website खोलते हैं तो उस web page पर आपको ads दिखने को मिल जाते हैं । नीचे इनके प्रकार के बारे में बताया जा रहा है ।

Advertisements

• Static Images – आपने नोट किया होगा कि जब आप कोई webpage खोलते हैं तो उसमें square ads display होते हैं, यही Static Images हैं ।

• Text – इन ads को text के रूप में तैयार किया जाता है और ये आपके website content से related होते हैं ।

• Popup Ads – जब आप कोई website open करते हैं तो ये ads website content के आगे ही display होते हैं और अगर कोई user इन्हें click करता है तो ये ad वहीं display हो जाते हैं ।

• Videos – ये ad से related छोटे videos होते हैं । ये videos या तो display होते हैं और interested user इन पर click करके इन्हें play कर सकता है या ये auto play भी होते हैं ।

• Floating Banners – ये ads आपकी screen के text के ऊपर भी float हो सकते हैं या screen के चारों तरफ भी float कर सकते हैं ।

• Flash – ये भी mooving ads की तरह होते हैं और ये viewers को अलग – अलग तरह के ads दिखाते हैं ।

Advertisements

• Wall Paper – इस प्रकार के ad आपकी website के background में दिखाई देते हैं और ये website के पूरे page को cover कर लेते हैं ।

2. Social Media Ads – Social Media पर चलने वाले ads इस category में आते हैं । ये ads भी static से लेकर mooving तक हर प्रकार के हो सकते हैं । ये ads भी Display Ads की तरह ही होते हैं । यह advertising का एक बहुत ही effective तरीका है जिसमें users को अच्छी तरह से target किया जा सकता है क्योंकि इसमें advertisers को users की details भी मिल जाती है । जैसे, user महिला है या पुरुष, उम्र क्या है, interest क्या है आदि । Social Media Ads दो तरह के होते हैं ।

• Organic – इन ads के through targeted audienc का feedback माँगा जाता है जिससे product के बारे में अन्य users को काफी सहायता मिलती है ।

• Paid – ये promoted post होते हैं जो targeted तक पहुँचने में सहायता करते हैं । इनका अधिकतर प्रयोग linkedIn, facebook, google+, twitter, instagram, pinterest आदि में होता है । इन पर आप अपना social media campaign बना कर डाल सकते हैं या फिर किसी marketing agency की help ले सकते हैं ।

3. Search Engine Marketing – यह key words के base पर काम करता है । इसमें key words पर bid की जाती है जिससे कि हमारी website Search Engine Result Page (SERP) पर अच्छा rank ला सके ।

4. Native Advertising – Native Advertising sponsored lists होते हैं । ये social media पर अधिकतर देखे जा सकते हैं । Native Advertising के content को जिस platform पर post किया जाता है उनके साथ camoflauge कर दिया जाता है ।

5. Remarketing – यह advertising का बहुत ही सस्ता और effective तरीका है । इसमें जब भी कोई आपकी website पर आता है तो आप उस पर cookie डाल देते हैं । इससे वह internet पर कहीं भी जाए उसे आपके ads देखने को मिलेंगे ।

6. VideAds – आजकल VideAds सबसे ज्यादा popular हो रहे हैं । ऐसे products और services जिन्हें visualy attention चाहिए उसके लिए यह बेहतर option है । इसमें आप किसी भी प्रकार का content, visual story आदि बनाकर और Facebook, Twitter, YouTube और अन्य platforms पर post करके अपने product को advertise कर सकते हैं ।

7. Email Marketing – Email Marketing भी एक सस्ता और effective advertising का तरीका है । इसमें आपको अपने target group की email list तैयार करके email campaign send करना होता है । यह campaign discount, content, features और promotion को focus करता है । यह messages short और to the point होते हैं जिससे target group इन्हें skip ना करे ।

Online Marketing के Advantages

• Online marketing में आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बना सकते हो ।

• इसमें आप जितनी चाहें उतनी inforamation डाल सकते हैं ।

• यहाँ consumers के हिसाब ads बना कर platform पर post किये जा सकते हैं ।

• इसमें products के price और information को कभी भी बदला जा सकता है ।

• इस तरह की marketing से अंदाजा आ जाता है कि लगभग कितने लोग हमारा product खरीदने vaale हैं ।

Online Marketing के Disadvantages

• Targeted consumers को ढूंढना थोड़ा मुश्किल होता है ।

• Market में कई ऐसे software हैं जिनकी सहायता से consumers ads को फ़िल्टर कर देते हैं ।

• Online Marketing आसान तरीका होने के कारण advertisers के अन्दर creativity नहीं रही ।

• Online Marketing से marketing जॉब में बहुत ज्यादा कमी आई है ।

Online Advertising का भविष्य

इतना तो सबको पता ही है कि किसी भी product या service के promotion के लिए ads कितने महत्वपूर्ण हैं, यदि इन्हें सही तरीके से बनाकर सही platform पर post किया जाये तो audience को target करने में कोई दिक्कत नहीं होगी । इससे ना सिर्फ manufacturer का बल्कि advertiser और consumer सभी का फायदा होगा । Online Advertising के और भी कई रूप देखने को मिल सकते हैं जिसका हमें अभी अंदाजा भी नहीं है ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements