पांच भारतीय महिलाएं फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में…

Advertisement

नयी दिल्ली: चंदा कोचर तथा बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा,किरण मजूमदार शॉ,रोशनी नादर मल्होत्रा,शोभना भरतिया ने फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह बनाने में कामयाब रही हैं.

इस सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं.चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक हैं.

Advertisement

यह सूची इन महिलाओं के पास धन, मीडिया में उपस्थिति, प्रभाव लोकप्रियता आदि के आधार पर तैयार की गई है.इस सूची में चंदा 32वें तथा एचसीएल कॉरपोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें स्थान तथा बायोकॉन की संस्थापक चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं.

Advertisement

हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भरतिया 92वें और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर हैं.अन्य भारतीय मूल की महिलाएं शामिल की गए हैं उनमें पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूयी 11वें स्थान पर तथा भारतीय अमेरिकी निक्की हैली 43वें स्थान पर हैं.

Advertisement
youtube shorts kya hai

मर्केल लगातार सातवीं बार इस सूची में पहले स्थान पर कायम हैं. मर्केल कुल मिलाकर 12 बार वह इस सूची में पहले स्थान पर रही हैं.मर्केल के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा दूसरे स्थान पर हैं.

तीसरे स्थान पर हैं बिल एंड मेलिंडा गेट्स, मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह चेयरमैन। मेलिंडा और उनके पति बिल ने अभी तक 40 अरब डॉलर का अनुदान दिया है.दोनों दुनिया के 100 देशों के संगठनों को मदद उपलब्ध करा रहे हैं.

Advertisement

फेसबुक की मुख्य (सीओओ) शर्लिन सैंडबर्ग चौथे और जीएम की सीईओ मैरी बारा पांचवें स्थान पर हैं.
इस सूची में 23 महिलाएं को पहली बार जगह दी गई हैं.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप 19वें स्थान मिला हैं.

 

Advertisement