Advertisement

पड़ोसी विद्यालय के साथ क्रिकेट खेलने की अनुमति के लिए प्रधानाचार्य को पत्र for 6,7,8,9,10,11,12

Padosi vidhyalaya ke saat cricket khelne ki anumati ke liye pradancharye ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

आप अपने स्कूल की क्रिकेट टीम के कप्तान है। आप अपने पड़ोसी विद्यालय के साथ क्रिकेट खेलना चाहते हैं। इसकी अनुमति के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए। (कक्षा 11-12)

धनीपुर मंडी,
जी टी रोड
अलीगढ़
दिनांक: 13-3-2020

प्रधानाचार्य,
सांगवान पब्लिक स्कूल
धनीपुर मंडी,
जी टी रोड
अलीगढ़

Advertisement

विषय- पड़ोसी विद्यालय के साथ क्रिकेट मैच खेलने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

Advertisement

जैसा कि आपको विदित है कि मैं विद्यालय क्रिकेट टीम का कप्तान हूँ। आपको याद होगा कि पिछले वर्ष हमारे विद्यालय और विस्डम पब्लिक स्कूल के मध्य एक क्रिकेट मैच आयोजित की गई थी जिसमें हमारी टीम तीन रनों से हार गई थी। इससे हम सभी विद्यार्थी मायूस हो गये थे।

हार का प्रमुख कारण यह था कि हमारी टीम का एक धुरंधर बल्लेबाज उन दिनों अस्वस्थ हो गया था लेकिन आज कल हमारी टीम के सभी खिलाड़ी कुशल प्रशिक्षण और अभ्यास के कारण ऊर्जा से भरपूर हैं। हम सभी उस हार का बदला लेना चाहते हैं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप उक्त विद्यालय की टीम के साथ एक क्रिकेट मैच आयोजित करवाएं और हमारी टीम उन्हें हराकर जीत का जश्न मना सकें। यदि आपने इस प्रतियोगिता की अनुमति नहीं दी तो हम सभी खिलाड़ियों का मनोबल टूट जाएगा। आपके इस कृपा के लिए हम सभी विद्यार्थी आपके सदा आभारी रहेंगे।

Advertisement

आपका आज्ञाकारी शिष्य
अमन
कप्तान ( विद्यालय क्रिकेट टीम)

आप अपने स्कूल के क्रिकेट टीम के कप्तान है। आप अपने पड़ोसी विद्यालय से क्रिकेट मैच खेलना चाहते हैं। इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए। (कक्षा 9-10)

M-30
साधु आश्रम
बनारस,
दिनांक- 13-3-2020

प्रधानाचार्य,
जवाहर नवोदय विद्यालय
साधु आश्रम,
बनारस

विषय- क्रिकेट मैच आयोजित करवाने हेतु।

महोदय,

विद्यालय के क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मैं आपसे यह निवेदन करना चाहता हूँ कि विद्यालय के समस्त क्रिकेट प्रेमी विद्यार्थी एक क्रिकेट मैच के इच्छुक हैं। अभी-अभी हमारे युनिट टेस्ट समाप्त हुए हैं और आगामी परीक्षा में अभी समय है इसलिए सभी विद्यार्थी किसी मनोरंजन की प्रतीक्षा में हैं।

Advertisement

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप बनारसी दास पब्लिक विद्यालय और हमारे विद्यालय के मध्य क्रिकेट मैच आयोजित करवाने की कृपा करें। इसके लिए हम सभी विद्यार्थी आपके सदैव आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
रोहिताश्व
कप्तान ( क्रिकेट टीम जवाहर नवोदय विद्यालय)

आप अपने स्कूल के क्रिकेट टीम के कप्तान है। अपने पड़ोसी विद्यालय के साथ क्रिकेट मैच खेलने के लिए प्रधानाचार्य से अनुमति लेने के लिए आवेदन पत्र लिखिए। कक्षा (6-8)

रामघाट रोड
अलीगढ़
दिनांक : 13-3-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य,
मदर्स टच इंटरनेशनल स्कूल
रामघाट रोड
अलीगढ़

विषय- क्रिकेट मैच के आयोजन हेतु अनुमति के लिए आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय का आठवीं कक्षा का छात्र हूँ और साथ ही विद्यालय के क्रिकेट टीम का कप्तान भी हूँ।

हम सभी विद्यार्थी अपने पड़ोसी विद्यालय हैरिटेज इंटरनेशनल के साथ एक चैरिटी क्रिकेट मैच खेलना चाहते हैं। इससे प्राप्त धनराशि हम कोरोना पीड़ितों को देना चाहते हैं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस प्रतियोगिता के आयोजन की सहर्ष अनुमति दें। इस कृपा के लिए हम सभी विद्यार्थी आपके सदैव आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
अमर
कप्तान (मदर्स टच इंटरनेशनल स्कूल)

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि पड़ोसी विद्यालय के साथ क्रिकेट खेलने की अनुमति के लिए प्रधानाचार्य को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

 

Advertisement

Leave a Reply