Advertisements

पैसे कमाने वाले Apps से मोबाइल से पैसे कैसे कमायें ?

पैसे कमाने वाले Apps से मोबाइल से पैसे कैसे कमायें ?

क्या सच में पैसे कमाने वाले Apps से mobile से पैसे कमाये जा सकते हैं ? आपके दिमाग में भी यह सवाल आता होगा। अगर ऐसा है तो हर व्यक्ति अपने हुनर से घर बैठे पैसे कमाना चाहता है और आपने कई लोगों से सुना भी होगा कि वे अपने हुनर का प्रयोग करके कई तरह के पैसे कमाने वाले Apps के द्वारा mobile से पैसे कमा रहे हैं । आखिर जीवन में हर काम के लिए पैसे की ही तो जरूरत होती है । पैसे के बिना किसी का गुजारा भी संभव नहीं है ।तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से Apps हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं ।

Advertisements

Apps से पैसे कैसे कमायें ?

कई लोग smart phone का उपयोग करते हैं । लेकिन, बहुत कम लोगों को पता है कि smart phone और internet के प्रयोग से वे अपने खाली समय में पैसे कमा सकते हैं । युवा जो पढने वाले हैं, गृहणी अथवा बेरोजगार जो भी हों अपने हुनर द्वारा कई तरह के Apps का उपयोग करके mobile से पैसे कमा सकते हैं । तो, चलिए जानते हैं कि किस तरह से मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते हैं ।

Jio Phone से पैसे कैसे कमायें ?

आजकल कई लोग Jio Phone का उपयोग कर रहे हैं । क्या आपको पता है कि Jio Phone को उपयोग करने के साथ-साथ आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं ।
• जब आप Jio Phone पर paytm account बनाते हैं तो आपको कुछ offer मिलते हैं जिन्हें पूरा करने के बाद आपको पैसे मिलते हैं । इस पैसे से आप बिजली, पानी आदि का बिल भर सकते हैं और आपको ऐसा करने पर डिस्काउंट भी मिलता है । आप चाहें तो इस पैसे को अपने bank account में भी ट्रान्सफर कर सकते हैं ।
• आप Jio फ़ोन से अच्छे-अच्छे विडियो बनाकर Youtube में upload कर सकते हैं । जैसे ही आपके विडियो के views बढ़ते हैं आपकी कमाई होनी शुरू हो जाती है।
• आप किसी भी online product selling company में affiliat marketing का account बना कर भी पैसे कमा सकते हैं । जिस भी प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा चल रही हो आप उसे सेलेक्ट कर लें। वहाँ आपको उसका link मिलेगा, इस link को अपने whatsapp, facebook, twitter आदि के contacts के साथ share करना है । इस link को यदि कोई click करता है और उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका आपको commission मिलता है । इस तरीके से आप एक महीने में लाखों तक कमा सकते हैं ।
• आप अपना blog बना कर भी पैसे कमा सकते हैं । इस blog में आप अपने लिखे अच्छे-अच्छे articles डाल सकते हैं । जैसे ही आपके articles को लोग पसंद करना शुरू करेंगे और आपके blog पर अच्छा traffic आने लगेगा तो आप पैसे कमाने शुरू कर देंगे ।
• आप अपने Jio Phone में facebook account बना कर उसमे page और group बना कर भी पैसे कमा सकते हैं । आपके page या group में जितने अधिक से अधिक लोग जुड़ेंगे उतना फायदा होगा । बाद में आप किसी भी व्यक्ति को इसकी कीमत बता कर इसे बेच सकते हैं ।
• आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएँगी जो URL Shortner की सुविधा देती हैं । इसमें आपको बस अपना account खोलना होगा और यहाँ से एक link बना कर उसे whatsapp, facebook आदि में share करना होगा। इस link पर आपको जितने अधिक click मिलेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी ।
• Jio phone द्वारा Quoraकी website पर account बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं । इसमें आपको अपनी जानकारी के आधार पर विषय चुनने होते हैं और उनसे सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं । जब यहाँ आप अच्छा काम करते हैं तो आपकी अच्छी कमाई शुरू हो जाती है ।

Advertisements

Online Money Making Apps के फायदे

चलिए, online पैसे कमाने वाले apps से कमाई शुरू करने से पहले इसके फायदे के बारे में भी जानकारी ले ली जाये ।
• आप बगैर किसी खर्च के घर बैठे अपने खाली समय में पैसे कमा सकते हैं । यदि आप ज्यादा समय नहीं लगा सकते तो कम से कम अपना pocket money तो निकाल ही सकते हैं ।
• आपको ऑफिस की तरह एक निश्चित समय से बंधने की जरुरत नहीं होती आप अपने समय की सुविधा से काम कर सकते हैं ।
• यह कोई ऐसा business नहीं है जिसमें आपको किसी तरह की investment की जरुरत हो । आप बगैर किसी investment के सिर्फ अपने फ़ोन और इन्टरनेट द्वारा घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ।
• केवल कोई एक app तो है नहीं जहाँ की शर्तों से बांध कर आप पैसे कमा सकते हों । इसलिए जिस किसी app में आपको सुविधा हो उसे download करके आप पैसे कमा सकते हैं ।
• इन Apps में पैसों का transaction बहुत ही आसान और online होता है तो इसमें पैसे के लेनदेन की भी कोई दिक्कत नहीं होती ।

Apps से online आप कितने पैसे कमा सकते हैं ?

यदि आप कहीं काम करने जाते हैं तो यह प्रश्न सभी पूछते हैं कि कितने पैसे मिलेंगे ? यही सवाल Apps से ऑनलाइन पैसे कमाने के सन्दर्भ में भी है । यहाँ पर यह निर्भर करता है कि आप कितना समय देते हैं ? कम समय देने पर भी आप कम से कम रोज के 100 से 200 रूपये तक कमा सकते हैं ।

Advertisements

यह Android Apps कहाँ से पैसे लाती हैं और क्यों देती हैं ?

कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपने फायदे के बिना आपको पैसे नहीं देगी । यही बात इन Android Apps के बारे में भी है । तो चलिए देखते हैं ये Android Apps कहाँ से पैसे लाती हैं और क्यों देती हैं ।
• Apps में जो advertisement देखने को मिलते हैं ये apps उनसे पैसे कमाती हैं । जितना ज्यादा इन इन पर click होता है उतना ही traffic बढ़ता है और उतने ही पैसे कमाये जाते हैं ।
• Apps के promotion और installation के भी पैसे मिलते हैं । जितना ज्यादा Apps का promotion और installation होता है उतना ही ज्यादा commission और पैसे मिलते हैं ।

पैसे कमाने वाले Apps

चलिए अब कुछ पैसे कमाने वाले Apps के बारे में भी जानते हैं ।
Swagbucks : यह App आपको Survey, Answer questions, playing games, watching videos, daily poll जैसी activities देता है जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं ।
Meesho : Meesho पर आप किसी product को चुन कर अपने whatsapp और facebook कॉन्टेक्ट्स पर share कर सकते हैं । इन products की बिक्री की target को पूरा करके और refer करके भी आप पैसे कमा सकते हैं ।
Phonepay :Phonepay से transaction करने पर आपको cash back मिलता है जिसे आप online payment में redeem कर सकते हैं ।
mCent : mCent विश्व का first built in browser है जो अपने users को browsing करने के rewards देता है । अब आप इस browser को use करें और पैसे भी कमायें ।
TaskBusk : TaskBusk को use करके आप free recharge और paytm cash पा सकते हैं । इसमें आपको बस दिए गए task और offer को complete करना है और अपने दोस्तों को refer करना है ।आप tune in कर daily task में भी हिस्सा लेकर पैसे कमा सकते हैं ।
Moocash : इसमें भी आप task complete करके, game खेलकर, new free apps को try करके, videos देखकर पैसे कमा सकते हैं ।
Google Opinion Rewards : यह app आपको cash नहीं बल्कि google play reward points देती है जिसे आप redeem कर सकते हैं। इसमें आपको surveys complete करने होते हैं और अपना opinion और reviews देने होते हैं ।
Squadrun : इसमें आपको pictures को tag करना, products की categorizing, उनके बारे में इनफार्मेशन इकट्ठी करना, उसकी details बताना जैसे काम करने होते हैं । आप इससे कमाए हुए squad coins को PayUMoney और paytm wallet के द्वारा withdraw कर सकते हैं ।
Pact : इसमें आप exercise करके फिट रहकर पैसे कमा सकते हैं । यदि आप अपना goal achieve करने में fail हो जाते हैं तो आपको दूसरे users को pay करना होता है जो अपना goal achieve कर रहे हैं ।
Viggle : इस app पर आपको पसंदीदा गाने सुनने, मूवी देखने और दूसरे के answers देने के लिए पैसे देता है । आप हर activity के points को reward के रूप में redeem कर सकते हैं ।

अब आपके पास घर बैठे मोबाइल apps से पैसे कमाने के इतने साधन हैं । तो, देर किस बात की है बस शुरू हो जाइये और पैसे कमाइये ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements