Advertisement

परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में पिताजी को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Parikshaon ki taiyari ke sambandh mein pitaji ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में पिताजी को पत्र लिखिए।(11-12)

पूजनीय पिताजी
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ कुशल पूर्वक से हूँ और आपकी कुशलता की कामना करता हूँ। जैसा कि आप जानते हैं मुझे शुरू से ही पढ़ाई के प्रति अत्यधिक रुचि रही है। मेरी आगामी परीक्षा अगले महीने होने वाली है। वैसे तो मेरी तैयारी बहुत बढ़िया है लेकिन महामारी के कारण कुछ कक्षाएं प्रभावित हुईं हैं जिसके कारण उन विषयों को लेकर मैं थोड़ा घबराया हुआ हूँ। उसी संबंध में मैं आपसे बात करना चाहता हूँ।

Advertisement

पिताजी ,मेरे विद्यालय के कुछ शिक्षकों ने हमे घर बुलाकर उन विषयों को पुनः पढ़ाना शुरू किया है। इससे लग रहा है कि जल्द ही वह विषय भी मैं तैयार कर लूँगा। शिक्षकों कि मेहनत रंग लाएगी और हर बार की तरह इस बार भी मैं अपनी कक्षा में प्रथम आऊँगा।

अन्य सब कुशल है। आशा है छोटी भी अपनी पढ़ाई मन लगा कर कर रही होगी।

Advertisement

उसे मेरा प्यार कहिएग और माँ को चरण स्पर्श

आपका पुत्र
मोहन

परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में पिताजी को पत्र लिखिए।(9-10)

पूजनीय पिताजी
सादर चरण स्पर्श

Advertisement

मैं यहाँ स्वस्थ ओर सानंद हूँ। आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि आप भी स्वस्थ और सानंद होंगे। आप मेरी परीक्षाओं कि तैयारी के बारे में जानना चाहतें थे। मैं आपको बताना चाहूँगा कि इस बार मेरी तैयारी एकदम संतोषजनक है और इस बार मेरा परीक्षा परिणाम पहले से बेहतर होगा। यह सब आपके कुशल मार्गदर्शन से ही संभव हो सका है।

मैंने सत्र के शुरू में ही सभी विषयों की गहनता से अध्ययन आरंभ कर दिया था। धीरे धीरे करके मैंने सरल भाषा में उसके नोट्स बनाए और अपनी सुविधा के अनुसार उसे याद करता गया। उस समय की मेहनत का फल आज मिल रहा है। जहां सभी बच्चे इन दिनों किताबों से चिपके पड़ें हैं वहीं मैं अपनी सामान्य पढ़ाई से ही संतुष्ट हूँ। कुल मिलाकर मैं आपसे यह कहना चाहता हूँ की आप मेरी परीक्षा की तैयारी के संबंध में चिंतित ना हों। मेरी तैयारी अच्छी और पूर्ण है और इसका परिणाम भी अच्छा होगा।
माता जी को मेरा चरण सपक्ष कहिएगा ओर बड़े भैया को सादर प्रणाम।

आपका पुत्र
रमेश

परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में पिताजी को पत्र लिखिए।(6, 7, 8)

आगरा रोड
अलीगढ़
दिनांक -2-3-2021

पूजनीय पिताजी
सादर चरण स्पर्श

मैं यंहा कुशल से हूँ ओर आशा करता हूँ कि आप भी वहाँ सकुशल होंगे।अभी यहाँ का माहौल एकदम परीक्षानुमा हो रहा है क्योंकि अगले महीने हमारी वार्षिक परीक्षाएं होने वाली है। इस पत्र के माध्ययम से मैं अपनी परीक्षाओं कि तैयारियों के संबंध में आपसे चर्चा करना चाहता हूँ। मेरी सभी विषयों कि तैयारी लगभग पूरी हो चुकी हैं लेकिन अंग्रेजी विषय कि तैयारी से मैं संतुष्ट नहीं हूँ । अंग्रेजी की शिक्षिका के अवकाश पर जाने के कारण हमे यह असुविधा हुई।

Advertisement

परंतु अब मैंने अपनी तैयारी में अंग्रेजी को प्रमुखता देते हुए उसे पूर्ण करने का प्रयास शुरू कर दिया है।
मुझे पूरा विश्वास है कि मैं इसे तैयार कर लूँगा। आपको तो पता है कि मैं जो ठान लेता हूँ उसे करके मानता हूँ । बस आपका और माताजी का आशीर्वाद और दिशा निर्देशन मिलता रहे।

परीक्षा में अच्छे नंबर से पास होने कि खबर जल्द ही दूंगा। छोटे भाई बहनों को प्यार बोलिएगा।

माताजी को चरण स्पर्श
आपका प्रिय पुत्र
मोहन

Advertisement

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि  परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में पिताजी को पत्र   विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – परीक्षा की तैयारी के लिए पिताजी को पत्र, अपने पिताजी को पत्र लिखिए जिसमें अपनी पढ़ाई की जानकारी दी गई हो, परीक्षा की तैयारी हेतु पत्र, पढाई की जानकारी देते हुए पिताजी को पत्र, पढ़ाई के बारे में पिताजी को पत्र, पिताजी को पढ़ाई की जानकारी हेतु पत्र तस्वीरें, अपनी परीक्षा की तैयारी,

परीक्षा परिणाम आने पर अपने माता पिता को पत्र लिखिए

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

One thought on “परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में पिताजी को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Leave a Reply

Your email address will not be published.