Advertisement

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से परेशान लोगों की समस्या से अवगत कराते हुए संपादक को पत्र लिखिए for class 6, 7, 8, 9, 10, 11

Petrol aur diesel ki lagatar bad rahi kimaton se preshan logon ki samsya se avgat krate hue sampadak ko patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से परेशान लोगों की समस्या से अवगत कराते हुए संपादक को पत्र लिखिए। (Class 6-8 )

पी सी कॉलोनी
कंकर बाग
पटना

दिनांक – 21.6.22

Advertisement

संपादक
अमर उजाला
फ्रेजर रोड,
पटना

विषय – पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए आवेदन पत्र ।

Advertisement

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके पत्र के माध्यम से आम जनता की एक प्रमुख समस्या की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूँ। पेट्रोल और डीजल का दाम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कीमतों के बढ़ने से आम नागरिक को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आप अपने अखबार के द्वारा इसके लिए कोई ऐसा कदम उठायें जिससे सरकार इनकी कीमतों में गिरावट लाए।

अतः आपसे निवेदन है कि आप इस संबध में अपने अखबार में कोई आर्टिकल प्रकाशित करवाए जिससे इसकी कीमतों में कमी आए।
इस कृपा के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

Advertisement

धन्यवाद सहित
आपका मोहन

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से परेशान लोगों की समस्या से अवगत कराते हुए संपादक को पत्र लिखिए। (Class 9-10 )

पी सी कॉलोनी
कंकर बाग
पटना

दिनांक – 21.6.22

संपादक
अमर उजाला
फ्रेजर रोड,

पटना

विषय – पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए आवेदन पत्र ।

Advertisement

महोदय ,

मैं आपके पत्र का नियमित पाठक हूँ।आपकी अखबार की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए मैं आम नागरिकों से जुड़ी एक प्रमुख समस्या की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूँ।इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही है। पेट्रोल और डीजल एक ऐसा साधन है जिसके बिना लोगों की दिनचर्या संभव नहीं है।आने जाने के लिए हमे पेट्रोल संचालित वाहनों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। इसकी बढ़ती कीमतों से आम जनता का बजट प्रभावित हो रहा है इसलिए इसकी कीमतों में गिरावट आना बहुत जरूरी है। आप अपने अखबार के द्वारा इस संबध में कोई लेख या विचार प्रकाशित करवाएं जिससे प्रशासन के कान पर जूं रेंगे और इसकी कीमतों में कमी आए।

अतः आपसे विनम्र आग्रह है कि आप जल्द से जल्द इस संबध में कोई कार्यवाई करें जिससे आम जनता की यह परेशानी दूर हो , आपकी इस कृपा के लिए हम सभी निवासी आपके सदैव आभारी रहेंगे।

Advertisement

सधन्यवाद
प्रार्थी
आपका
मोहन

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से परेशान लोगों की समस्या से अवगत कराते हुए संपादक को पत्र लिखिए। (Class 11-12 )

पी सी कॉलोनी
कंकर बाग
पटना,

दिनांक – 21.6.22

संपादक
अमर उजाला
फ्रेजर रोड
पटना ,

विषय – पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए आवेदन पत्र ।

महोदय ,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इन दिनों पेट्रोल और डीजलों की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से सबसे ज्यादा प्रभावित आम जनता होती है क्योंकि एक सीमित आय वालों के लिए एक बेहद जरूरी चीज के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी होना उनकी परेशानी का कारण बन जाता है। पेट्रोल और डीजल पर ही संपूर्ण व्यापार निर्भर है , यदि इसकी कीमत में उछाल आएगा तो दैनिक उपभोग की अन्य चीजें भी महंगी होंगी। इससे अन्य चीजें भी महंगी होंगी। आपका अखबार बहुत ज्यादा लोक प्रिय है और एक बड़ी जनसंख्या इससे जुड़ी हुई है इसलिए मैं आपसे आग्रह करता हूँ कि आप अपने अखबार के माध्यम से कोई लेख या अभियान प्रकाशित करवाएं जिससे आम जनता की इस समस्या का विस्तार हो और सरकार पर इसका तत्काल प्रभाव पड़े।

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वाश है कि आप मेरे अनुरोध पर विचार करते हुए इस पर त्वरित कार्यवाई करेंगे।आपकी इस कृपा के लिए मैं आपकी सदा आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद
प्रार्थी
विनय कुमार

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से परेशान लोगों की समस्या से अवगत कराते हुए संपादक को पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

 

 

Advertisement

Leave a Reply