Advertisements

प्रदूषण के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए दैनिक भास्कर के संपादक को पत्र for 6,7,8,9,10,11,12

Pradushan ke prati chinta vyakat karte hue dainik bhaskar ke sampadak ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

प्रदूषण के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए दैनिक भास्कर के संपादक को पत्र लिखिए। (कक्षा 11-12)

आगरा रोड,
अलीगढ़

दिनांक- 2-4-2021

Advertisements

संपादक
दैनिक भास्कर,
अलीगढ़

विषय- प्रदूषण के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए पत्र।

Advertisements

महोदय,

मैं आपके अखबार का एक नियमित पाठक हूं। इस पत्र के माध्यम से मैं आपको कुछ बताना चाहता हूं। शहर में इन दिनों प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है। इसका कारण यह है कि शहर में जगह-जगह कारखाने और फैक्ट्रियों खुल रही है लेकिन फैक्ट्रियों से निकलने वाले गंदे कचडें के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। फैक्ट्रियों के उत्सर्जित माल नाले में बहा देते हैं यह सड़क पर फेंक देते हैं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप अपने अखबार में ऐसी घटनाओं को प्रकाशित करवाएं ताकि संबंधित विभाग मिल मालिकों के विरुद्ध कार्रवाई कर सके।

सधन्यवाद
भवदीय
महेश

Advertisements

शहर में बढ़ रहे प्रदूषण की शिकायत करते हुए दैनिक भास्कर के संपादक को पत्र लिखिए। (9-10)

आगरा रोड,
अलीगढ़

दिनांक- 2-4-2021

संपादक
दैनिक भास्कर,
अलीगढ़

विषय – शहर में बढ़ते प्रदूषण के कारण संपादक को पत्र।

महोदय,

शहर के समस्त नागरिकों के प्रतिनिधि के रूप में मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूं कि आप अपने अखबार के द्बारा प्रदूषण के प्रति जागरूकता अभियान चलाएं। शहर में इन दिनों प्लास्टिक के अत्यधिक प्रयोग के कारण शहर दूषित हो गया है।

Advertisements

अतः आपसे मैं निवेदन करता हूं कि आप अखबार में एक ऐसा संपादकीय लिखिए जिससे नागरिकों की आंखें खुले।

आपका यह सहयोग समाज के लिए अत्यंत लाभकारी होगा। आपका हार्दिक आभार

सधन्यवाद
भवदीय
गगन

प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए दैनिक भास्कर के संपादक को पत्र लिखिए। (कक्षा 6-8)

आगरा रोड,
अलीगढ़

दिनांक- 2-4-2021

संपादक
दैनिक भास्कर,
अलीगढ़

विषय- प्रदूषण की चिंता हेतु संपादक को पत्र।

महोदय,

मैं आपके अखबार का एक सुधी पाठक हूं।इस पत्र के माध्यम से मैं आपको शहर की एक प्रमुख समस्या की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूं। इन दिनों शहर में बढ़ती आपभीड़ के कारण शहर में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है जिससे बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। बीमार और बुजुर्गो के लिए तो यह अत्यंत नुकसान दायक है।

अंत आपसे विनम्र निवेदन है कि आप अपने अखबार के माध्यम से शहर में बढ़ते प्रदूषण के प्रति जनता को जागरूक करें। आपका यह कार्य जनता के हित में होगा।

सधन्यवाद
भवदीय
शकील

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि प्रदूषण के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए दैनिक भास्कर के संपादक को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements