दिल्ली सरकार शुरू करेगी प्रथम श्रेणी की प्रीमियम बस सेवा, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संपन्न वर्गों के लिए अधिक किराए वाली एक ‘प्रीमियम बस सेवा’ शुरू करने का प्रस्ताव रखा है। योजना के अनुसार, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अधिक किराया दे सकने वाले लोगों के लिए वातानुकूलित प्रीमियम बसें चला सकता है। जिसमें यात्री चाहें तो ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से अपनी सीटें बुक करा सकेंगे!

premium bus for delhi
Image for representation only

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने को बताया, ‘दिल्ली सरकार इस समय अपनी कारों से अपने कार्यालय जाने वाले अधिकतर लोगों सहित संपन्न वर्गों के लिए प्रीमियम बस सेवा शुरू करेगी। सामान्य बस सेवाओं की तुलना में इस सेवा का किराया अधिक रहेगा।’ उन्होंने बताया, ‘ये बसें केवल चुनिंदा मार्गों पर चलायी जाएंगी जहां पर संपन्न वर्गों के लोग रहते हैं और काम करते हैं। वे इन बसों में अपनी सीट ऑनलाइन आरक्षित भी करवा सकते हैं।’

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘हमने प्रीमियम बस सेवा पर काम शुरू कर दिया है और सरकार जल्द ही इसे शुरू करेगी। प्रथम स्तरीय सुविधाओं के साथ यह अपनी तरह की पहली बस सेवा होगी जिसे हम संपन्न लोगों के लिए शुरू करेंगे जो अधिक खर्च उठाने में समर्थ हैं’ उन्होंने कहा की इस सेवा के बाद संपन्न लोगों को प्राइवेट कार के बजाये साड़ी सुविधाएं सार्वजनिक परिवहन में मिल जाएंगी जिससे सड़कों पर ट्रैफिक काम होगा तथा तेल और धुंए का उत्सर्जन कम होगा !

इतना ही नहीं, इस बस का खर्च प्राइवेट कार के खर्च की तुलना में कम भी होगा ! अतः संपन्न वर्ग को अपनी गाड़ी छोड़ कर इस सार्वजानिक परिवहन का उपयोग करने में कोई कठिनाई भी नहीं होगी!
पिछले हफ्ते दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) को प्रीमियम सेवा शुरू करने की संभावना तलाश करने को कहा था जिसमें यात्री सामान्य से अधिक किराया दे कर इस सेवा में सीटें आरक्षित करवा सकेंगे।