पुतिन ने कहा- भारत है सबसे करीबी दोस्त, पाकिस्तान से करीबी नहीं

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान कहा कि भारत से रूस का रिश्ता विश्वास पर आधारित है भारत उनका सबसे करीबी मित्र है. कई मुद्दों पर भारत एक संवेदनशील मित्र रहा है. भारत को ‘सबसे करीबी दोस्तों’ में से एक बताते हुए पुतिन ने कहा कि पाकिस्तान या अन्य देशों के साथ रूस के संबंधों का भारत-रूस सम्बन्ध पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

putin modi

पाकिस्तान के साथ हुए सैन्य अभ्यासों पर जब पुतिन से सवाल किया गया तब उन्होंने कहा कि यह सोचना हास्यास्पद है कि भारत सिर्फ इसलिए अन्य सहयोगी देशों के साथ अपने संबंधों को सीमित कर ले, क्योंकि उसके रूस के साथ विशेष संबंध हैं।

पाकिस्तान का जिक्र करते हुए पुतिन ने यहाँ तक कह दिया कि पाकिस्तान के साथ रूस के करीबी सैन्य सम्बन्ध नहीं है.

पाक प्रायोजित आतंकवाद पर दिया गोल मोल जवाब 

हालाँकि कश्मीर के मुद्दे पर पुतिन ने सिर्फ गोल मोल बातें की और सीधे सवालों से बचते दिखे. पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर भी पुतिन ने सीधा जवाब देने के बजाये कहा ‘पाकिस्तान कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है या नहीं, यह आप पर है कि आप इसका आकलन करें।’

हालाँकि रूसी राष्ट्रपति ने इस बात को दृढ़ता से दोहराया कि आतंकवाद चाहे जहां से भी आये, उसे बेरहमी से कुचल दिया जाएगा और रूस आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ है.

आतंकवाद पर पाकिस्तान की नीति पर बात करते हुए पुतिन ने कहा कि पाकिस्तान भी आतंकवाद से अपने तरीके से लड़ रहा है तथा अपने देश में हालात को स्थिर करने का अच्छा प्रयास कर रहा है