Advertisements

Quora से पैसे कैसे कमाएं? Quora se paise kaise kamayen?

Quora से पैसे कैसे कमायें ?

आज के समय में internet कोई अजूबा नहीं है । आज लगभग हर व्यक्ति internet use कर रहा है और जो internet use करते हैं उन्हें Quora के विषय में जरूर जानकारी होगी । अपने सवालों का जवाब पाने के लिए लोग Quora का use तो करते हैं पर क्या आपको पता है कि इसके इस्तेमाल से आप पैसे भी कमा सकते हैं । तो चलिए आज इसके विषय में थोड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Advertisements

Quora क्या है ?

Quora एक ऐसा online platform है जहाँ आप किसी भी विषय का प्रश्न पूछ सकते हैं और यदि किसी ने कोई प्रश्न किया है तो आप उत्तर दे कर उसकी मदद भी कर सकते हैं । इससे दुनिया भर के कई लोग जुड़े हुए हैं । इसके नए update के अनुसार आप किसी व्यक्ति से personaly request भी कर सकते हैं । मतलब, अगर आप चाहते हैं कि आपके प्रश्न का उत्तर आपके अनुरोध के अनुरूप कोई एक व्यक्ति ही दे और कोई नहीं तो ऐसा भी हो सकता है । ऐसे में आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का वह व्यक्ति उत्तर देता है तो उसका notification भी आपको मिल जाता है और आपके प्रश्न का उत्तर किसने दिया है यह पता चल जाता है ।

Quora विश्व की websites में 81वे नम्बर पर आती है । इसके 7 करोड़ से भी ज्यादा organic keywords Google ranking position पर हैं और इस पर 12 करोड़ से भी ज्यादा organic traffic आता है ।

Advertisements

Quora से पैसे कैसे कमायें ?

Quora के Quora Partner Progrma के तहत आप लोगों के प्रश्नों के उत्तर देकर पैसे कमा सकते हैं । जब भी Quora में कोई प्रश्न करता है तो Quora अपनी ads play करता है । उन ads के कुछ पैसे Quora आपको भी देता है और यह पैसे आप PayPal के जरिये ले सकते हैं । लेकिन, एक बात गौर करने की यह है कि आपको Quora Partner Program का link दो conditions में मिलता है :

1. आपके प्रश्न और उत्तर के 1 लाख से अधिक view हो जायें ।

Advertisements

2. आपने जो जवाब दिए हैं उन पर users का अच्छा engagement हो ।

इस प्रकार जब आपके प्रश्न – उत्तर पर users का अच्छा engagement होता है तब Quora Team को पता चल जाता है कि लोगों को आपका content पसंद आ रहा है । फिर, आपको Quora Team की और से Quora Partner Program का invitation आ जाता है । अब आप इसके through पैसे कमा सकते हैं । इसके अलावा भी आप अन्य तरीकों से Quara से पैसे कमा सकते हैं । जिनके बारे में नीचे जानकारी दी जा रही है ।

1. वेबसाइट पर ट्रैफिक ला कर – जितने ज्यादा लोग आपकी website पर click करेंगे मतलब आपकी website पर जितना ज्यादा traffic होगा, आपको Google AdSense के through उतने ही अधिक पैसे मिलेंगे । इसके लिए आप Quora में दिए गए अपने उत्तर में अपनी website का link share कर सकते हैं । जब लोग उत्तर पढ़ते हुए आपके link पर share करेंगे तो आपकी website पर traffic बढ़ेगा और Google AdSense की और से आपको पैसे मिलेंगे ।

2. Ebooks बेचकर – यदि आप Quora पर लोगों के प्रश्नों के उत्तर देकर उनकी मदद करते हैं और लिखने में माहिर है तो आप अपनी Ebook भी बना सकते हैं । इससे ना सिर्फ उन लोगों को अपने प्रश्नों के उत्तर पाकर मदद मिलेगी बल्कि पसंद आपने पर वे औरों को भी इसे खरीदने का सुझाव देंगे और इससे आपकी अच्छी कमाई भी हो सकती है ।

Advertisements

3. Affiliate Marketing करके – Affiliated marketing में आपको किसी brand का product या service बेचने पर commission मिलता है । आपने देखा होगा बहुत से लोग product के review के साथ उसका link भी डालते हैं । आप भी ऐसा कर सकते हैं । आप भी product का review लिख कर नीचे उस product को खरीदने का link डाल सकते हैं । आपके link के through जब कोई भी user उस product को खरीदेगा तो आपको उसका commission मिल जाएगा ।

4. Advertisement करके – किसी भी company, product या service के प्रचार के लिए advertisement तो करना ही पड़ता है । यदि आप भी अपने product या service को प्रचार करना चाहते हैं तो Quora में अपनी कंपनी से related प्रश्न-उत्तर कर सकते हैं । इससे होगा यह कि जो भी customer आपके product में interested होगा वह Google पर आपके product या service का search करेगा और उसके बाद Quora में उसे सबसे पहले उत्तर मिलेगा । इस प्रकार आप अपनी company का advertisement करके पैसे कमा पाएंगे ।

5. Blog Branding – आप इसके content में अपनी website का link डाल सकते हैं जिससे कोई भी पढ़ते हुए उसे click कर सकता है और आपकी website पर जा सकता है । इस प्रकार आपकी website पर जाकर आपके product / brand की popularity भी बढ़ जाएगी।

Quora Space क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Quora Space feature के through आप इसमें अपनी एक अलग space बना सकते हैं । इसमें आप किसी एक subject को focus कर सकते हैं । आप किसी दूसरे user के space के through भी उनसे जुड़ सकते हैं । यहाँ आपको अपनी field से related कई लोग मिल जाते हैं । जब आपका अपना Quora space होता है तो आपको followers बढ़ाने और popularity में आसानी होती है क्योंकि यदि users को आपके प्रश्न-उत्तर पसंद आते हैं तो वे आपकी personal space पर आपको follow करने लगे हैं । ऐसे में जब भी आप कभी कुछ लिखते हैं तो उसका notification उन followers के पास पहुँच जाता है । इससे आपके views भी बढ़ेंगे ।

Quora Space Earning Program के through भी आपको मौका मिलता है कि आप इससे पैसे कमा सकें । Quora Partner Program के तरह ही आपको यहाँ भी Quora के add revenue से ही पैसे मिलते हैं ।

Quora Space के लिए आप Eligible हैं या नहीं कैसे check करें ?

Quora Space के लिए आप eligible हैं या नहीं यह जानने के लिए आपको Space के main page पर जाना होगा । यहाँ Stats और Setting tabs के बीच में यदि आपको Earning tab दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आप Quora Space से पैसे कमाने के लिए eligible हैं । इसके बाद आपको check करना होगा कि आप इस beta program के लिए eligible country में रह रहे हैं या नहीं ।

Advertisements

चलिए, अब check करते हैं कि आप इस program से पैसे कमाने के योग्य कैसे बन सकते हैं :

• इस program से पैसे कमाने के लिए आपका minimum threshold $10 होना चाहिए ।
• अब 2-3 दिन eligibility review के लिए कुछ दिन इंतज़ार करना होगा ।
• आखिर में अब आपको अपने account को अपने bank के साथ जोड़ना होगा ।

Quora Space का member कैसे बने ?

Quora अपने Beta Program से जुड़ने के लिए खुद ही invite करता है और वह भी कुछ Space Admins को । इसके लिए और कोई दूसरा तरीका नहीं है । Quora ने अपने Space Program से related सवालों के लिए एक resource centre भी share किया हुआ है । आप चाहें तो इससे related query आप इसमें डाल सकते हैं ।

इसके लिए आप Quora की email ID [email protected] पर भी contact कर सकते हैं ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements