अपनी रचना हिंदुस्तान समाचार पत्र में छपवाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए।

Apni rachna Hindustan samachar patra mein chapwane ke liye sampadak ko patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपनी रचना हिंदुस्तान समाचार पत्र में छपवाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए।

साकेत कॉलोनी
सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़,

दिनांक – 5.6.22

प्रति,
संपादक
हिंदुस्तान
अलीगढ़ ,

विषय – कविता छपवाने के संबध में।

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके समाचार पत्र का एक सुधि पाठक हूँ। जब से मैं देश समाज के प्रति जागरूक हुआ हूँ तबसे हिन्दुस्तान की पत्रकारिता और इसकी साहित्यिक कोना से पभावित होता रहा हूँ। हिन्दुस्तान में प्रकाशित रचनाएं हमेशा स्तरीय होती है। इस समाचार पत्र की निष्पक्षता ने मन मोह लिया है। मैं साहित्य में रुचि रखने वाला 12 वीं का एक छात्र हूँ, साहित्य में रुचि के कारण कविता लेखन ,कहानी लेखन करता रहा हूँ।मैं विद्यालय की साहित्यिक प्रकोष्ठ का प्रभारी रहा हूँ। विद्यालय की साहित्यिक पत्रिकाओं में मेरी रचनाएं प्रकाशित होती रहती है। जिले के कुछ स्तरीय पत्रिकाओं में भी मेरी रचनाएं प्रकाशित हुई है।

महोदय, हिन्दुस्तान मेरा प्रिय समाचार पत्र रहा है। इस समाचार पत्र में अपनी रचनाओं को प्रकाशित करवाना मेरा सपना रहा है।अभी मैंने एक कविता लिखी है जो वर्तमान घटनाओं को प्रकट करती है। मेरी कविता का विषय लड़कियों की सुरक्षा के विषय में है , लड़कियां आज अपने घर आँगन में ही सुरक्षित नही है यह मेरी कविता का मुख्य विषय है। मैं आपसे वादा करता हूँ कि मेरी कविता आपके समाचार पत्र के समान स्तरीय है। इस समाचार पत्र में कविता प्रकाशित करवाने का उद्देश्य बस यही है कि मेरे पाठक वर्ग का दायरा बढ़ेगा।

अतः आपसे विनम्र आग्रह है कि आप मेरी इस कविता को अपने समाचार पत्र में प्रकाशित कर मेरी कविता का मान बढ़ाएं। आपकी इस कृपा के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।
सकरात्मक उत्तर की प्रतीक्षा में।

सधन्यवाद
अनुज

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपनी रचना हिंदुस्तान समाचार पत्र में छपवाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

FAQs

दैनिक समाचार पत्र के संपादक को पत्र कैसे लिखें?
सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं सूरज प्रजापति, लखनऊ के मीना बाज़ार रोड स्थित नवाबी इलाके का निवासी हूं। तथा मैं परास्नातक अंतिम वर्ष का छात्र हूं। मैं आपके समाचार पत्र का नियमित पाठक हूं। आपके समाचार पत्र द्वारा स्पष्ट, उचित तथा बेबाक खबरों को नियमित रूप से छापा जाता है।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply