रेवाड़ी लड़कियों के लिए बड़ी जीत: हरियाणा सरकार ने उच्च विद्यालय के उन्नयन के लिए अधिसूचना जारी की

हरियाणा: रेवाड़ी लड़कियों के लिए बड़ी जीत में बुधवार को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के स्तर पर शहर में सरकारी हाई स्कूल के उन्नयन के लिए हरियाणा सरकार द्वारा अधिसूचना जारी की गई। वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अपनी संस्था का उन्नयन मांगते हुए हरियाणा के रेवाड़ी में सरकारी हाई स्कूल की छात्राएं भूख हड़ताल पर थीं।

सरकार के उच्च विद्यालय की लगभग 80 लड़कियां अपनी संस्था के उन्नयन की मांग के लिए एक अनिश्चित हड़ताल पर थीं| क्योंकि उच्च शिक्षा के लिए एक अलग गांव में स्थित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की यात्रा करने पर उन्हें परेशान किया जाता है। गोथदा तप्पिया दहिना गांव की कक्षा 9 और 10 में पढ़ रही लड़कियों द्वारा पिछले आठ दिन से चल रही हड़ताल बुधवार को ख़त्म हुई| गांव के सिर सुरेश चौहान ने पीटीआई को बताया कि 86 हड़ताली लड़कियों में से 13 लड़किया भूख हड़ताल पर बैठी थी।

रेवाड़ी की लड़कियों ने मारी बाज़ी

रेवाड़ी की लड़कियों ने मारी बाज़ी

उच्च शिक्षा के लिए हमारे गांव की लड़कियों को यहां से 3 किमी दूर कनवली गांव जाना पड़ता है, जो कक्षा दस के बाद है। भूख हड़ताल पर लड़कियों में से एक ने कहा: हम अन्य गांवों के युवकों के उत्पीड़न और छेड़छाड़ से डरते हैं| इसलिए हम अपने स्कूल को बारहवीं तक अपग्रेड करने की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक कि सरकार उनकी मांग स्वीकार नहीं कर लेती है। इस बीच जिला शिक्षा अधिकारियों ने कहा कि चूंकि स्कूल वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के लिए आवश्यक न्यूनतम शर्त को पूरा नहीं करता है, इसलिए इसे अपग्रेड नहीं किया जा सकता है।

//platform.twitter.com/widgets.js

जिले शिक्षा अधिकारी (डीईओ) रेवाड़ी के धर्मबीर बलोडिया ने कहा, वरिष्ठ माध्यमिक उन्नयन के लिए कम से कम 150 छात्रों की संख्या कक्षाएं नवीं और दसवीं में होनी आवश्यक हैं| लेकिन दहिना गांव के विद्यालय में दोनों कक्षाओं में सिर्फ 86 छात्रा हैं। परन्तु बुधवार को सरकार को लड़कियों के आगे झुकना पड़ा|