सरदार पटेल की जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने रन फॉर यूनिटी को दिखाई झंडी…

नई दिल्ली. केंद्र सरकार देश के पहले गृहमंत्री और लौह पुरुष के नाम से मशहूर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (31 अक्टूबर) को देशभर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है.

इस मौके पर पीएम मोदी ने रन फॉर यूनिटी को दिखाई झंडी, और कहा- युवा करते हैं पटेल का सम्मान देशभर के सभी राज्यों में सरदार पटेल की जयंती के मौके पर  देश भर मे कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

देश को एकता के सूत्र में बांधने वाले सरदार पटेल की जयंती पर दिल्ली के पटेल चौक पर पीएम नरेंद्र मोदी उन्हें श्रद्धांजिल दी.इस मौके पर प्रधानमंत्री के अलावा, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु,गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम नेताओं ने भी सरदार पटेल को याद किया.

इस मौके पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि का ज़िक्र भी किया,कहा की आज सरदार पटेल की जयंती है तो वहीं,आज ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है.

इस मौके पर ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया गया। पीएम मोदी ने ‘रन फॉर यूनिटी’ का आगाज ध्वज दिखाकर किया।इस मौके पर बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, महिला क्रिकेटर मिताली राज और हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह मौजूद रहे.

रन फॉर यूनिटी’ के तहत आयोजित दौड़ दिल्ली के शाहजहां रोड स्थित नेशनल स्टेडियम सी-हेक्सागन से इंडिया गेट के डेढ़ किमी के दायरे में आयोजित की गई.

पीएम मोदी ने अपने संबोदन मे कहा की पटेल के देश के लिए योगदना पर गर्व है.सरदार पटेल के योगदान की वजह से हम आजाद हुए.पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में उनका अहम योगदान है। देश के युवा आज भी सरदार पटेल को याद करते हैं.

उन्होंने कहा कि देश में नई पीढ़ी को सरदार वल्लभभाई पटेल से परिचित नहीं कराया गया।उन्होंने यहां मौजूद 15 हजार से ज्यादा लोगों को एकता की शपथ भी दिलाई.

इसके बाद यहां के सरदार पटेल स्टेडियम से रन फॉर यूनिटी दौड़ को रवाना किया। डेढ़ किलोमीटर की यह दौड़ आजाद भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर देश की एकजुटता के लिए आयोजित की गई।

केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्रालय, मानव विकास संसाधन मंत्रालय के सहयोग से देश के 623 जिलों के केंद्रीय और नवोदय विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

रेल मंत्रालय की ओर से 1,500 रेलवे स्टेशनों पर कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और दिल्ली पुलिस की ओर से राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर मार्च पास्ट का आयोजन भी किया जाएगा.भारतीय दूतावासों में भी इस मौके पर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी जाएगी।