Advertisement

सावधि जमा पर ब्याज संबंधी पूछताछ करते हुए पत्र लिखिए

Savadhi jama par byaj sambandhi puchhtachh karte hue patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

सावधि जमा पर ब्याज संबंधी पूछताछ करते हुए पत्र लिखिए।

बी – ब्लॉक
पार्थ अपार्टमेंट
पटना ,

Advertisement

दिनांक- 23.7.22

प्रति,
प्रबंधक
बैक ऑफ बड़ौदा
राजेन्द्र नगर
पटना ,

Advertisement

विषय – साविधि जमा योजना के अंतर्गत व्याज दर संबधि पूछताछ।

महोदय ,
अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूँ कि मैं आपके बैंक का नियमित खाता धारक हूँ। मैंने चार वर्ष पूर्व इस बैक में खाता खुलवाया था और मेरी खाता संख्या है – 689823233।अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए मैं आपके ब्रांच में साविधि जमा योजना के अंतर्गत 50000 रुपये जमा करना चाहता हूँ। मैंने सुना है कि यह योजना एक लंबी अवधि के लिए अत्यंत लाभदायक है। अन्य लोगों से इसके लाभ को सुनकर मैं भी इस योजना के प्रति आकर्षित हुआ और इस लिए इस योजना के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करना चाहता हूँ।

अतः आपसे कर बद्ध निवेदन है कि आप इस योजना से जुड़ी समस्त योजनाओं से हमें परिचित करवाएं। मैं यह भी जानकारी चाहता हूँ कि साविधि जमा योजना के अंतर्गत जमा धनराशि पर कितने प्रतिशत का ब्याज प्राप्त होगा।

अतः इस संबध में उचित जानकारी देकर हमें अनुग्रहित करें।
सधन्यवाद
प्रार्थी
कमल किशोर

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

Advertisement

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि सावधि जमा पर ब्याज संबंधी पूछताछ करते हुए पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

Leave a Reply