Advertisements

स्कूल रैपिड टीम का टीम सदस्य बनने पर पिता को पत्र लिखिए। (Class 11-12)

School rapid team ka team sadsy banne par pita ko patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

स्कूल रैपिड टीम का टीम सदस्य बनने पर पिता को पत्र लिखिए। (Class 11-12)

1/73
साकेत कॉलोनी
अशोक नगर
अलीगढ़ ,

दिनांक -27.6.2022

आपका पत्र मिला।यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि सर्वत्र कुशलता है।इस पत्र के द्वारा मैं आपको एक खुसखबरी देना चाहता हूँ। मई आपको बताना चाहूँगा कि मुझे कृष्णा पब्लिक स्कूल में गठित की गई रैपिड टीम के एक प्रमुख सदस्य के रूप मे मेरा चयन हुआ है। इस पद को प्राप्त करना किसी भी छात्र के लिए गर्व से भरपूर है लेकिन पद मिलने के साथ ही कर्तव्य भी मिल जाते है।

Advertisements

यह तो सबको पता है कि प्रत्येक स्कूल में एक रैपिड टीम गठित की जाती है।इस टीम का उद्देश्य होता है किसी भी आपातकालीन परिस्थितियों से छात्रों को कैसे निकाला जाए। इस रैपिड टीम का उद्देश्य बेहतर विकल्प की तलाश करना है। विषम परि स्थितियों में अपना और अपने सहपाठियों की सुरक्षा कैसे करें यह हमरे रैपिड टीम का मोटों है। अधिकतर स्कूल इसके लिए एक निश्चित गाइडलाइन का प्रयोग करते है। हमे भी इस गाइड लाइन का अनुसरण करके अपने आपको आगे बढ़ाना है। आपातकालीन स्थिति से बाहर कैसे निकले इसके लिए सभी स्कूलों में रैपिड टीम का गठन किया जाना चाहिए।मैं बहुत भाग्यशाली हूँ जो मुझे यह अवसर प्रदान हुआ है।

मैं आपको बताना बताना चाहता हूँ कि टीम का सदस्य बनने से मेरे ऊपर एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी आ गई है। एक कर्तव्य निष्ठ सदस्य के रूप में अब मुझे सभी बच्चों पर ध्यान देना होगा। बच्चों की सुरक्षा के लिए जितनी भी सुविधाएं प्रदान की जाती है वे चुस्त दुरुस्त अवस्था में है या नहीं इसका ध्यान रखना जरूरी है। यदि इसमे कोई दिक्कत आती है तो तुरंत उस दिक्कत को दूर करना मेरी जिम्मेदारी है।
पिताजी , मैं यह अच्छी तरह जानता हूँ कि मेरे इस सम्मान से आप अवश्य खुश हुए होंगे। मैं आपसे वादा करता हूँ कि इस कार्य को मैं एकदम सच्चाई और ईमानदारी से करूंगा।

Advertisements

आपका पुत्र समर

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि स्कूल रैपिड टीम का टीम सदस्य बनने पर पिता को पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.