Advertisements

शिष्य द्वारा अपने पुराने अध्यापक को अपनी पदोन्नति के विषय में व उनका कुशल मंगल पूछने के सम्बन्ध में पत्र

Shishye dauara apne purane adhyapak ko apni padounti ke vishye mein ve unka kushal mangal pucchne ke sambandh mein patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

शिष्य द्वारा अपने पुराने अध्यापक को अपनी पदोन्नति के विषय में व उनका कुशल मंगल पूछने के सम्बन्ध में पत्र लिखिए।

किशन पुर तिराहा,
अलीगढ़

Advertisements

दिनांक– 13/3/22

पूजनीय गुरुजी,

Advertisements

सादर चरण स्पर्श

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वाश है कि आप कुशल पूर्वक होंगे। पिछली बार जब मै आपसे मिल था तब आप स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे आशा है कि अब आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा।

Advertisements

इस पत्र के माध्यम से मैं आपको एक खुशखबरी देना चाहता हूँ कि मुझे नौकरी में पदोन्नति मिल रही है। मुझे अब टीजीटी से पी जी टी पर पदोन्नति मिली है। इस पदोन्नति का पूरा श्रेय आपको जाता है क्योंकि आपके मार्गदर्शन के बिना यह असंभव था । आपका पढ़ाया हुआ हमे अभी भी कंठस्थ है और उसी का अनुसरण कर मैं आगे बढ़ता जा रहा हूँ। इसके लिए मैं आपका हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ। आगे भी

आपके कुशल मार्गदर्शन की अपेक्षा रहेगी।

आपका प्रिय शिष्य
तरुण

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

Advertisements

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि शिष्य द्वारा अपने पुराने अध्यापक को अपनी पदोन्नति के विषय में व उनका कुशल मंगल पूछने के सम्बन्ध में पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements