बॉलीवुड में बनी आपने ऐसी कई फिल्मे देखी होंगी. जिनमें सांप और इंसान के बीच बेहतर रिश्तों को दिखाया गया है. कई बार तो इंसान को किसी इच्छाघारी सांप को उसके सबसे बड़े शत्रु के रूप में दिखाया गया है. लेकिन हिमाचल प्रदेश की एक लड़की के साथ आये दिन ऐसी घटना घटती है. जिसे जान कर आपको यकीन नहीं होगा.

यहाँ एक बात सामझ नहीं आती कि सांप इस लड़की का दोस्त है या दुश्मन. दरअसल हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में रहने वाली मनीषा का दावा है कि उसे पिछले तीन साल में एक ही सांप 34 बार काट चूका है. लेकिन हैरानी की बात ये हैं कि सांप के काटने से लड़की पर कुछ खास असर नहीं पड़ता है. थोड़े देर के लिए वो अस्वस्थ तो होती है. लेकिन उसकी मौत नहीं होती. अगर मेडिकल साइंस की माने तो सामान्य तौर पर ऐसा बिलकुल भी संभव नहीं है. वही गाँव में रहने वाले अन्य लोग इसे किसी चमत्कार से कम नही समझते.

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार मनीषा की उम्र 18 साल है. वो कहती है कि उसे याद भी नहीं है की सांप ने उसे कितनी बार कटा है. उसके अनुसार सांप ने उसे कम से कम 30 बार कटा होगा. सांप के काटने के बाद हर बार वो डॉक्टर के पास जाती है. स्थानीय स्वास्थय केन्द्रों में मनीषा को सांप के काटे जाने के जो मामले दर्ज हैं. उसके अनुसार उसे लगभग 34 बार सांप काट चूका है. लेकिन एक बात हैरान करने वाली है कि एक इंसान को एक ही सांप  बार-बार कैसे काट सकता है. गौरतलब है कि इस साल के शुरुआत में 18 जनवरी को भी ये सांप उसे अपना निशाना बना चूका है.

मनीषा से जब सांप के बारे पुछा गया तो उसने बताया कि उसे पहली बार सांप ने गाँव के एक नदी के किनारे काटा था. उसने बताया कि वो एक सफ़ेद रंग का सांप था. जो उसे काट कर तुरंत वहां से चला गया था. एक बार तो एक ही दिन में सांप ने उसे तीन बार काटा था. उसका कहना है कि वो सांप केवल उसे ही दिखता है. मनीषा अब तक कई तांत्रिकों से भी मिल चुकी है.
मनीषा के पिता सुमेर वर्मा का कहना है कि वह बेटी के साथ हो रही इस घटना से काफी दु:खी हैं. वे मनीषा को सांप से बचाने के लिए कई मंदिरों में भी पूजा-पाठ भी कर चुके हैं. वे डॉक्टरों के साथ-साथ कई तांत्रिकों के पास भी जा चुके हैं. लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं हुवा है.

आपको बतादें कि मनीषा के इस बात के बाद स्थानीय फॉरेस्ट ऑफिसर और डॉक्टर उस सांप की तलाश कर रहे हैं. लेकिन उन्हें अब तक ऐसा कोई सांप नहीं मिला है. दोनों का मानना है कि इलाके में ऐसे किसी भी सांप के होने के सबूत नहीं मिले हैं. साथ ही मनीषा का इलाज करने वाले डॉक्टर्स का कहना है कि जब वो इलाज के लिए आती है तो उसके शरीर में ऐसे कोई लक्षण नहीं मिलते जिस से लगे कि उसे किसी सांप ने काटा है.

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
Mritunjay
राष्ट्रीय राजनीति में विशेष रुझान रखते हैं. कभी कभार अन्य मुद्दों पर भी अपनी राय बेबाक तरीके से रखते हैं ! विशेष जानने के लिए इनसे फेसबुक के माध्यम से जुड़ सकते हैं! हिन्दीवार्ता पर इनके रोचक लेखों को पढ़िए और दिल खोल कर शेयर कीजिये.