यूपी एसटीएफ ने 3700 करोड़ के धोखाधड़ी से उठाया पर्दा, 7 लाख लोगों को लूटा

Advertisement

गुरुवार को यूपी एसटीएफ ने नोएडा में सोशल ट्रेडिंग के नाम पर चल रही एक फर्जी कंपनी का भांडाफोड  किया है. एसटीएफ का दावा है कि नोएडा के सेक्टर 63 में स्थित इस कंपनी ने 3700 करोड़ का फर्जीवाड़ा किया है.  अब्लेज़ इंफ़ो सल्यूशन्स प्राइवट लिमिटेड नाम की इस कंपनी ने क़रीब 7 लाख लोगों से एक स्कीम के तहत 3700 करोड़ से ज़्यादा का निवेश करवाया था.

social trade fraud

इस स्कीम के तहत कंपनी ने दावा किया था कि socialtrade.biz नाम के पोर्टल जुड़ने के लिए आपको 5750 रूपये से लेकर 57,500 रूपये के बीच में कम्पनी में अमाउंट जमा कराना होगा. इसके बदले कंपनी हर मेम्बर को हर क्लिक घर बैठे 5 रुपए देगी. साथ ही चेन सिस्टम के तहत अपने साथ और लोगों को जोड़ने से आपको अधिक फायदा भी होगा. किसी भी तरह के शक और इन्फ़ोरर्स्मेंट एजेन्सीज़ से बचने के लिए ये फ़्रॉड कम्पनी वर्चूअल वर्ल्ड में लगातार नाम बदलती रहती थी. पहले socialtrade.biz से freehub.com रखा. इसके बाद intmaart.com से frenzzup.com और फिर 3W.com के नाम से फर्जी पोर्टल चला रही थी.

Advertisement

इस कंपनी के खिलाफ इसके सदस्यों ने फ़ेज़ ३ और सूरजपुर थाना में शिकायत दर्ज कराया हैं. इस कम्पनी की लगभग 500 करोड़ की धनराशि को एसटीएफ ने ट्रैक करके एकाउंट में सीज़ करनें मे सफलता प्राप्त की है.

फ़र्ज़ी है कंपनी का बिज़नस मॉडल

कंपनी की कार्यप्रणाली पर शक करने के कई कारण और भी हैं. इनमें सबसे पहला कारण तो यही है कि जिस पार्ट टाइम काम के नाम पर कंपनी पैसा बांट रही है, असल में वह कोई काम ही नहीं है. कंपनी अपने हर ग्राहक को रोजाना कुछ लिंक्स भेजती है. ग्राहकों का काम है इन लिंक्स को एक-एक कर क्लिक करना.

लिंक पर क्लिक करते ही एक ‘पॉप-अप’ खुलता है जो 20 सेकंड बाद अपने-आप ही बंद हो जाता है. इसके बाद ग्राहक को अगले लिंक पर क्लिक करना होता है. कंपनी अपने ग्राहकों को बता रही है कि ऐसा करने से उन लिंक्स का ट्रैफिक बढ़ रहा है जिन्होंने इसके लिए कंपनी को पैसे दिए हैं. लेकिन इन लिंक्स पर गौर करें तो इनमें से लगभग आधे फर्जी हैं, यानी वे किसी वेबसाइट तक पहुंचते ही नहीं. और बाकी लिंक्स उन ग्राहकों द्वारा दिये होते हैं जो इन लिंक्स के प्रचार के लिए नहीं बल्कि पैसा कमाने के लिए सोशल ट्रेड से जुड़े हैं.

Advertisement