कश्मीरी परिवार का आरोप- दिवाली मनाने पर हुआ पथराव, पुलिस ने बताया जमीन का विवाद

दीपावली जहां पूरे देश में जोरशोर से मनाई गयी वहीँ कश्मीर में एक परिवार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा. कश्मीर के कुलगाम में दिवाली मानाने पर एक परिवार के घर पर पथराव किया गया.

हालाँकि प्रशासन से संपर्क करने पर अलग ही कहानी सामने आयी है जिसका विवरण में हमने नीचे अपडेट कर दिया है.

कश्मीर के कुलगाम में एक कश्मीरी पंडित के परिवार का एक वीडियो सामने आया है जिसमें डरा हुआ परिवार अपनी व्यथा बता रहा है. उनके अनुसार उन्होंने दिवाली पर दीये जलाये जिसकी वजह से उनके घर पर कुछ असामाजिक तत्वों ने पथराव किया. परिवार काफी डरा हुआ है और प्रशासन की सहायता चाहता है.

उनके अनुसार उन्होंने पुलिस कण्ट्रोल रूम में फोन किया जिसके बाद एक वैन आयी परन्तु वह भी कुछ देर रहने के बाद चली गयी. सरकार एवं मंत्रियों से शिकायत करने पर उनका कहना है कि कश्मीर छोड़ कर जम्मू चले जाओ जिसे इस परिवार ने मानने से इंकार कर दिया है.

“हम लोग 1990 से कश्मीर में बड़े आराम से रह रहे हैं और आज तक कभी ऐसी समस्या नहीं आयी. हम इस जगह को छोड़ कर कहीं और नहीं जाएंगे. जीना है तो यहीं जियेंगे और मरेंगे तो यही कश्मीर में”

देखें वीडियो

पूरी घटना की हकीकत

यह बात सामने आयी है कि असली मुद्दा पड़ोसियों से जमीन का विवाद है, घटना 19.10.2017 की है जिसमे अवतार कृष्णा पंडित और नसीर अहमद भट के बीच सरकारी जमीन को ले कर विवाद हो गया. जिसपर दोनों पक्षों ने मालिकाना हक़ जताने की कोशिश की. असल में वह जमीन सरकार की है जिसपर किसी का अधिकार नहीं बनता. इस विवाद पर थाने में फिर 182/2017 भी दर्ज हुआ है तथा जरूरी सहायता भी मुहैया कराई गयी है.

कुलगाम के DC तथा SSP ने मामले पर अपनी नजर बनायीं हुई है तथा यह आश्वासन भी दिया है कि भविष्य में ऐसी कोई घटना नहीं दोहराने दी जाएगी.