विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल ट्विटर पर खूब ऐक्टिव रहते हैं. हालाँकि इस मामले में सुषमा स्वराज भी कुछ कम नही है. लेकिन दोनो का दायरा अलग-अलग है. एक ओर सुषमा ट्विटर के जरिये लोगों की मदद करने के लिए लोकप्रिय है तो दूसरी ओर उनके पति स्वराज कौशल अपने मजेदार रिप्लाई के लिए चर्चे में रहते हैं.

आपको बतादें कि एक बार फिर कौशल का एक ट्वीट खूब सुर्खियां बटोर रहा है. एक ट्वीटर यूजर के सवाल पर कौशल ने जो मजाकिया जवाब दिया है उसे पढ़ कर आपकी भी हंसी छूट जाएगी.

दरअसल बीते दिनों एक यूजर ने स्वराज कौशल को ट्वीट कर के पुछा कि, “आप सुषमा स्वराज को फॉलो क्यों नहीं करते?” इसके जवाब में कौशल ने बड़ी बेबाकी के साथ जवाब देते हुवे लिखा कि, “क्योंकि मैं लीबिया या यमन में फंसा हुआ नहीं  हूं.” कौशल के इस जवाब पर लोग जमके चुटकियाँ ले रहे हैं.

कौशल के जवाब पर एक यूजर ने लिखा है, ‘खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए, सभी जोड़ों को एक दूसरे को फेसबुक और टि्वटर पर ब्लॉक कर देना चाहिए.’

आपको बतादें कि कौशल एक नामी वकील रह चुके हैं. वो केवल 34 साल के उम्र में ही सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट जनरल रह चुके हैं. कौशल सबसे कम उम्र के गवर्नर बनने का भी ख़िताब अपने नाम कर चुके हैं. महज 37 साल की उम्र में स्वराज कौशल मिजोरम के राज्यपाल के रूप में पदभार संभालने वाले भारतीय इतिहास में सबसे कम उम्र के गवर्नर बने थे.

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ट्विटर के जरिये हमेशा मदद मांगने वाले लोगों को लेकर तत्पर नज़र आती है. हालाँकि कई बार वो ट्वीटर पर पर्सनल चीजें भी शेयर करने में पीछे नहीं रहती हैं. उन्होंने कुछ दिन पहले ही पति स्वराज कौशल के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी. दूसरी ओर कौशल अपने मजाकिया जवाब के कारण ट्वीटर पर चर्चे में रहते हैं. जब भी उनसे सुषमा के बारे कोई सवाल पुछा जाता है. तो हमेशा मजाकिया मूड में ही जवाब देते हैं.

स्वराज कौशल के कुछ मजेदार त्वीट्स पढ़िए-

– ट्विटर  यूजर ने पूछा, ”आप आखिरी बार सुषमा स्वराज से कब मिले थे?” इस पर कौशल ने जवाब मिला था, ‘क्या आप आरटीआई एक्टिविस्ट हैं.’

– एक यूजर ने लिखा था, “आप और सुषमा स्वराज के पास गजब का सेन्स ऑफ ह्यूमर है. आप दोनों लोग खूब मजे करते होंगे.” इस पर जवाब मिला कि, ”यह कॉमेडी पिछले 42 साल से जारी है.”

-रमेश नाम के एक यूजर ने पूछा था, “सर, मैं जानना चाहता हूं कि आपने अरैंज मैरिज की थी या लव मैरिज?”इस पर उन्हें जवाब मिला, ‘दोनों के लिए वारंटी पीरिएड क्या है.”

-लक्ष्य आडवाणी ने पूछा था, “सर, मैं आपका सम्मान करता हूं, बस यह जानना चाहता हूं कि सब ठीक है? सुषमा स्वराज मैम आज टि्वटर पर सक्रिय नहीं है. उम्मीद करता हूं सब ठीक हो.” इस ट्वीट पर स्वराज ने जवाब दिया, “अगर वे ट्वीट नहीं कर रही हैं तो सब ठीक है.”

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
Mritunjay
राष्ट्रीय राजनीति में विशेष रुझान रखते हैं. कभी कभार अन्य मुद्दों पर भी अपनी राय बेबाक तरीके से रखते हैं ! विशेष जानने के लिए इनसे फेसबुक के माध्यम से जुड़ सकते हैं! हिन्दीवार्ता पर इनके रोचक लेखों को पढ़िए और दिल खोल कर शेयर कीजिये.