Samvad Lekhan स्वच्छ भारत अभियान में हिंदी पर दोस्तों के बीच बातचीत – संवाद लेखन

Swachh bharat abhiyan mein hindi par doston ke beech baatchit – Samvad Lekhan

मनीष : केशव कितने शर्म की बात है ना कि लोग अपना घर तो साफ़ करते हैं लेकिन अपने घर की सारी गन्दगी बाहर फैला देते हैं ।

केशव : हाँ मनीष, मैंने भी देखा है लोग सफाई करके सारी गन्दगी गलियों, सड़कों और चौराहों पर ला कर फेंक देते हैं । जैसे उनकी जिम्मेदारी सिर्फ अपना घर और दुकान साफ़ करने की है और कहीं की सफाई से उन्हें कोई मतलब नहीं ।

मनीष : अरे, इन्ही समस्याओं को देखते हुए तो माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने गाँधी जयंती के अवसर पर २ अक्टूबर २०१४ को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी।

केशव : हाँ, यह तो मैंने भी पढ़ा है कि भारत देश को स्वच्छ देखना गाँधी जी का सपना था और वे लोगों को अपने आस-पास सफाई बनाए रखने को कहते थे ।

मनीष : केशव, इस अभियान के द्वारा खासकर गाँव में रहने वालों के अन्दर जागरूकता लाना है जिससे वे खुले में शौच के लिए ना जाएँ बल्कि शौचालयों का प्रयोग करें । इस प्रकार गन्दगी होने से तो बचेगी ही पर साथ ही कई समस्याओं का समाधान भी होगा ।

केशव : मनीष, गाँव के साथ-साथ शहरों में भी यह अभियान चला है जिससे लोगों में अपने देश को अपना घर मानते हुए उसकी साफ़-सफाई की जिम्मेदारी का एहसास हो और भारत एक साफ़-सुथरे एवं गन्दगी मुक्त देख के रूप में उभर कर सामने आये ।

यह संवाद लेखन विद्यार्थियों के लिए निम्न विषयों पर उपयोगी होगा – Samvad Lekhan, samvad lekhan meaning, samvad lekhan in hindi for class 8, samvad lekhan meaning in english, samvad lekhan in hindi for class 7, samvad lekhan format class 9, samvad lekhan marathi, shunya kachra samvad lekhan, 5 samvad lekhan, samvad lekhan in hindi for class 6, samvad lekhan in hindi for class 5, samvad lekhan in hindi for class 10

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *