Advertisements

Telegram से पैसे कैसे कमाएं? Telegram se paise kaise kamayen?

Telegram से पैसे कैसे कमाए

Telegram क्या है ?

Telegram app भी WhatsApp की तरह ही एक messaging app है । इसे 2013 में launch किया गया था । इसमें भी आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ online chatt कर सकते हैं । यह cloud based Instant Messaging और Voice Over IP Service है । Telegram सभी मुख्य operating systems जैसे windows, iOS, macOS, Android और Linux पर download किया जा सकता है । Security feature के हिसाब से यह App सबसे अधिक सुरक्षित है ।

Advertisements

आजकल यह application बहुत लोकप्रिय हो रहा है। Telegram के अनुसार इनके 30 करोड़ से भी ज्यादा मासिक users हैं । इस App की सबसे बढ़िया बात यह है कि आपका जितना भी डाटा होता है वह telegram के server पर स्टोर होता है । इससे आपके फ़ोन की storage भी full नहीं होती ।

इसमें आप call कर सकते हैं, message भेज सकते हैं, Stickers भेज सकते हैं, Groups बना सकते हैं, आप Channels बना सकते हैं, इसमें Telegram Bots भी देखने को मिलते हैं।

Advertisements

Telegram किसने बनाया ?

Telegram App रूस के Nikloi और Pavel (दो भाई) और Axel ने मिल कर बनाया है । रूस के कुछ नियमों के कारण इसका ऑफिस दुबई में खोला गया है ।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

Social Media से कमाई करने वाले अब teligram से भी पैसे कमाने लगे हैं । यदि आप भी Telegram से कमाई करना चाहते हैं तो यह article आपके लिए बहुत लाभदायक होने वाला है और आप भी इस App के से पैसे कमा सकेंगे । आपको Telegram पर अपना account खोलना होगा और कोई चैनल शुरू करना होगा । यदि आपका पहले से ही कोई चैनल है और उस पर बहुत सारे followers हैं तो आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कि Telegram से कमाई कैसे शुरू करें ?

Advertisements

1. Ads की Selling करना – आप Telegram चैनल पर add लगाकर कमाई कर सकते हैं । इसके लिए आपको एक special category के अंदर अपना channel खोलना होगा । उस channel पर आपके अच्छे खासे followers होने चाहियें । अब आप उस category से related किसी भी व्यक्ति या कंपनी का add लगा सकते हैं । अब जब भी आपके followers add के banner को click करेंगे और company या व्यक्ति को इससे फायदा होगा तो वह company या व्यक्ति आपको भी उसका लाभ देगा । यह payment आपको online या offline किसी भी mode में हो सकती है ।

2. एक Subscription Fee आप Charge कर सकते हैं – यदि आप किसी विषय के expert हैं और उससे सम्बंधित अच्छे content भी तैयार करते हैं तो आप अपने content के लिए एक private channel बना सकते हैं और इसे पढ़ने की Subscription Fee भी चार्ज कर सकते हैं । जैसे आप Physics के expert हैं और पढ़ाई करने vaale बच्चों के लिए अच्छा content तैयार करते हैं तो आप Subscription Fee रख सकते हैं । इस Subscription Fee को pay करने के बाद ही बच्चे को आपके content को पढ़ने या देखने की access मिलेगी ।

3. Donations के द्वारा – यदि आप अपने Telegram channel पर अच्छे – अच्छे content डालते हैं तब आप वहाँ Donation button add कर सकते हैं । वहाँ mention कर सकते हैं कि यदि आप हमें support करना चाहते हैं तो हमें donate करें । यहाँ आप बता सकते हैं कि कितनी रकम donate की जा सकती है ।

4. Products और Services की Selling करना – आप यदि किसी प्रकार की services देते हैं या कोई सामान बनाते हैं तो आप अपने subscribers को service देने के लिए पैसे charge कर सकते हैं । हो सकता है आपका कोई business है उससे सम्बंधित channel खोल कर आप उस सामान के विडियो, review आदि डाल सकते हैं इससे आपके सामान की popularity भी बड़ेगी और बिक्री भी ।

Advertisements

5. Sell करें Third-Party Products और Services को – आजकल काफी लोग affiliate marketing से online पैसे कमा रहे हैं । इसमें आपको बस इतना करना है कि अपने Telegram channel पर आकर्षित करने वाली deals और products के link share करने हैं । जैसे ही कोई व्यक्ति इस link के जरिये deal करता है तो आपको अपना commission मिल जाता है । Affiliated मार्केटिंग के लिए Amazon, Snapdeal, eBay, GoDaddy, Clickbank, Commision Junction, ShareAsale, Bluehost, Hostgator, Siteground जैसी sites के affiliated programs में आप registeration करा सकते हैं ।

6. Funds Raise कर – आपके पास कोई interesting idea है और आप उसे साकार करना चाहते हैं पर आपके पास funds की कमी है । ऐसे में आप अपने idea से related channel खोल कर उस पर बहुत सारे followers जुटा कर अपने idea से related content डाल कर भी funds raise कर सकते हैं ।

7. Paid Posts करना – आप अपने Telegram channel पर पेड पोस्ट लगा कर भी पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आपका channel बहुत popular होना चाहिए और उस पर बहुत सारे followers होने चाहियें । Paid post में आप किसी दूसरे channel की या platform की post अपने channel पर डालते हैं और इसके बदले channel या platform के मालिक आपको पैसे देते हैं ।

8. Link Shortner Services – अगर आपका channel movie downloading पर आधारित है तो Link Shortner Services में आपको popular मूवीज के link कॉपी करके उसके link को link shortening website से short करके उस link को अपने channel पर डालना होता है । अब उस shared link पर यदि कोई click करता है तो बदले में आपको पैसे मिलते हैं ।

9. Recharge Apps में Referring कर – इसे refer and earn भी कहते हैं । इसमें होता यह है कि आप अपने channel पर किसी App को दूसरों को refer करते हैं । ऐसे में उस App से आपको referral money मिलता है । इस पैसे को आप अपने bank account में transfer कर सकते हैं, free recharge earn कर सकते हैं और Paytm भी कर सकते हैं ।

10. Telegram Bots बनाकर – आप अन्य लोगों के business के लिए Telegram Bots बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं । Bots बनाने के लिए आप को बस थोड़ा creative होना चाहिए और थोड़ी technical knowledge भी होनी चाहिए ।

Advertisements

निष्कर्ष

अब तो आपको पता लग ही गया होगा कि Telegram क्या है, कैसे आप Telegram से पैसे कमा सकते हैं । बस जरुरत है तो सही स्ट्रेटेजी और धैर्य की । बस फिर कुछ ही समय में आप भी Telegram से अच्छी-खासी रकम कमानी शुरू कर देंगे ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements