त्रिफला है बाल झड़ने से रोकने का अचूक घरेलु नुस्खा Trifala Home remedy for hair loss

बढ़ते प्रदूषण, उमर बढ़ने के साथ और कई बार हमारे भोजन में न्यूट्रिशन की कमी के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं. बाज़ार में मिलने वाले शम्पू आदि में भी ऐसे कैमिकल्स होते हैं जो हमारे बालों को नुकसान पहुँचाते हैं और नतीजतन बाल झड़ते हैं. बालों का झड़ना, टूटना या फिर उसमें रूसी होना आज कल की सबसे आम समस्‍या बन चुकी है। बालों की समस्‍या दूर करने के लिये काफी लोग बाजार से मंहगे प्रॉडक्‍ट्स खरीदते हैं और हजारों रूपए डॉक्‍टर की फीस भरने में लगाते हैं। अगर बालों की सभी समस्‍या से निजात पाना है तो अभी से ही उसमें त्रिफला लगाना शुरु कर दें। त्रिफला का चूर्ण तीन जड़ी – बूटियों के मिश्रण से बनता है – सूखा आमला, हरीतकी और विभीतकी। हमने पहले भी आपके साथ त्रिफला के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में बात की थी, लेकिन आज हम आपको इसके सौंदर्य लाभों के बारे में बात करेंगे (Trifala Home remedy for hair loss):

trifala gharelu nuskhe for hair fall home remedy Trifala Home remedy for hair lossआज हम आपको बताएंगे कि त्रिफला लगाने से किस तरह से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं और गंजापन दूर होता है। त्रिफला एक चमत्‍कारी आयुर्वेदिक दवा है इसलिये इसे तुरंत ही खरीद लें।

इस विधि से करें त्रिफला का प्रयोग एक कप पानी में लगभग 4 चम्‍मच त्रिफला का पावडर मिला लें। फिर इसे किसी पैन में पांच मिनट के लिये उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने दें और इस पैक को अपने बालों में लगाएं। इसे हल्‍के हल्‍के से अपने सिर पर मालिश करें और 2 घंटे के लिये सूखने दें। इसके बाद अपने सिर को अच्‍छी प्रकार से धोइये और त्रिफला के पैक को साफ कर लीजिये। उसके बाद बालों में शैंपू कर के कंडीशनर लगाइये। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। त्रिफला से रूसी और खुजली भी गायब हो जाएगी। बालों का झड़ना और टूटना भी कम होगा। बालों की चमक बढे़गी और वह मुलायम भी बनेंगे क्‍योंकि इसमें विटामिन सी होता है।

यह भी पढ़िए  चिकुनगुनिया के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे जो ऐलोपैथी से हैं बेहतर Chikungunya Gharelu Nuskhe

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें