पाकिस्तान की फिर से खुली पोल – यू एन ने कहा नहीं किया भारतीय सेना ने यू एन के दस्ते पर कोई हमला

 

नई दिल्ली: भारत की पकिस्तान के खिलाफ सामरिक और राजनीतिक सफलताओं से पाकिस्तान बौखला गया है और किसी तरह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि खराब करने की कोशिशों में लगा हुआ है. ताजा मामला भारतीय सेना द्वारा यू एन के आब्जर्वर दस्तों की गाड़ियों पर गोलीबारी के आरोपों का है जहां पकिस्तान की शरारत फिर से बेनकाब हो गई है. यू एन ने पकिस्तान के आरोपों को पूरी तरह से खारिज करते हुए कहा है कि भारत की सेना द्वारा उस पर कोई हमला नहीं किया गया. दरअसल पकिस्तान ने एक फर्जी वीडियो जारी करते हुए कहा था कि भारत की सेना आक्रामक कार्यवाही हर रही है.  इंडियन आर्मी के प्रवक्ता ने इसे वीडियो फर्जी करार दिया है. साथ ही ऐसे किसी हमले के कोई सबूत भी नहीं मिले हैं.

UN says no attack by indian army pakistan lie exposed(Image symbolic)

सूत्रों के अनुसार यूएन के प्रवक्ता स्टीवन डुजैरिक ने बयान दिया है कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा भारत और पकिस्तान पर निगरानी रखने के लिए गठित “यू एन मिलिट्री ऑब्जर्वर्स ग्रुप इन इंडिया एंड पाकिस्तान” (UNMOGIP) पर हमले के कोई सबूत नहीं मिले हैं. उन्होंने कहा पाक अधिकृत कश्मीर के भिम्बर क्षेत्र में फायरिंग की आवाज जरूर सुनी गयी थीं लेकिन इससे यू एन टीम को हानि नहीं पहुंची है न ही यह फायरिंग यू एन के दस्ते को निशाना बना कर की गयी लगती है.

इस सम्बन्ध में पाकिस्तानी PR सर्विस के हवाले से बयान जारी हुआ था कि भारतीय सेना ने यूएन मिलिट्री ऑब्जर्वर्स को लेकर जा रही गाड़ी पर गोलीबारी की एलओसी का दौरा कर रही थी. इस बारे में पाकिस्तान ने एक फर्जी वीडियों भी जारी किया था. लेकिन यू एन द्वारा इस दावे को खारिज किये जाने के बाद पाकिस्तान का झूठ संसार के सामने बेनकाब हो गया है और कूटनीतिक मोर्चे पर पकिस्तान को फिर से मुंह की खानी पड़ी.

इंडियन आर्मी ने  बताया कि पाकिस्तान का भारतीय पोस्ट को उड़ाने वाला वीडियो फेक है. ” वीडियो में भारतीय पोस्ट को उड़ाते दिखाया गया. लेकिन जिस तरह से पोस्ट को उड़ाया गया है, वह आमतौर पर आईईडी ब्लास्ट से होता है, न कि तोप से किए गए फायर से. इंडियन आर्मी ने मजबूत बंकर बना रखे हैं, ना कि पत्थरों की ढाल, जबकि वीडियो में पत्थरों की ढाल दिख रही है. पाकिस्तान की ओर से जारी किया गया वीडियो कई बार एडिट किया गया है. एडिटिंग मार्क्स वीडियो में दिखाई पड़ रहे हैं.”

दरअसल पाकिस्तान आर्मी के मेजर जनरल आसिफ गफूर ने बयान दिया था कि “LoC के पास नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी चौकियों पर हमला करने का भारत का दावा गलत है. उन्होंने यह भी दावा किया कि भारत ने मासूम नागरिकों को निशाना बनाया. इसके बदले जवाबी कार्यवाही में पाकिस्तान ने जवाब में नौशेरा में भारत की पोस्ट को उड़ा दिया.”

ऐसा पहली बार हुआ जब आर्मी ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी कार्रवाई का वीडियो भी जारी किया. 24 सेकंड के वीडियो में नजर आ रहा है कि एक-एक कर 16 गोले पाक चौकियों पर दागे गए. पाकिस्तान के करीब एक स्क्वेयर किमी के इलाके को नुकसान पहुंचा. बता दें कि यह कार्रवाई पाक के कब्जे वाले कश्मीर में आर्मी की सर्जिकल स्ट्राइक के 8 महीने बाद हुई है.