Advertisements

Upstox से पैसे कैसे कमाएं? हजारों की कमाई रोज़ Upstox se paise kamayen?

Upstox से पैसे कैसे कमायें?

Upstox क्या है (Upstox se paise kaise kamaye) – Upstox एक ऐसा application है जिसके द्वारा आप mutual fund / online stock trading / digital gold / IPOs में online investment कर सकते हैं । पिछले 12 सालों से इस क्षेत्र में काम करते हुए इस company ने निवेशकों का विश्वास जीता है । हम कह सकते हैं कि भारत की मुख्य कम्पनियों में से यह भी एक है । Upstox की website भी है और इसके app को, जो कि एक भरोसेमंद app है, आप अपने मोबाइल फ़ोन में Upstox App download करके भी trading शुरू कर सकते हैं । हम यहाँ आपको उपस्टोक्स के बारे में सारी जानकारी सरल भाषा में उपलब्ध करा रहे हैं (what is Upstox in hindi, Upstox kaise use kare in Hindi)।

Advertisements

What is Upstox in HindiUpstox बहुत ही आसान trading platform देती है जिसका प्रयोग करके बहुत ही सरल तरीके से trading कर सकते हैं । यही कारण भी है कि play store पर 1 करोड़ से भी अधिक Upstox download हैं । Upstox का मुख्य उद्देश्य ही financial investment को सहज और सरल बनाना है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन investment में अपनी भागीदारी कर लाभ कमा सकें और साथ ही ट्रेडर्स को भी इससे लाभ हो ।

Upstox से पैसे कैसे कमायें ?

How to use Upstox app in hindi – Upstox पर आप दो तरीकों से पैसे कमा सकते हैं :

Advertisements

Upstox platform पर trading के द्वारा :

यह तो आपको पता ही चल गया है कि Upstox हमें online shares खरीदने और बेचने में सहायता करती है । मतलब कि यह stock broker का काम करती है । यदि आपको stock market की बेसिक जानकारी है और trading से सम्बंधित बातों को भी समझते हैं तो आप इस app के द्वारा shares को कम कीमत में खरीद कर ज्यादा कीमत में बेच कर अच्छा-ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं ।

Upstox में referrals के द्वारा :

Upstox Refer and Earn in Hindi – Upstox से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपका Upstox में account activate होना चाहिए । जब Upstox में आपका account activate होता है तो Refer And Earn का option खुल जाता है । Left hand की तरफ आपको एक icon दिखेगा जिस पर click करके menu में आपको Refer And Earn option दिखाई देगा । जैसे ही आप इस option पर click करेंगे आप को पता चल जायेगा कि refer करने पर आपको कितने पैसे मिलेंगे । इस option के link को आप अपने दोस्त को whatsapp के द्वारा send कर सकते हैं या inbox SMS कर सकते हैं । इस Refer And Earn option को use करके जब आप अपने किसी friend को refer करते हैं और उसके बाद जब आपका friend Upstox app को download करता है तो उस समय जो भी offer चल रहा होगा उस हिसाब से आपको पैसे मिल जायेंगे । इस पैसे को को आप चाहें तो अपने bank account में transfer करा सकते हैं या चाहे तो ट्रेड में invest कर सकते हैं ।

Advertisements

Upstox में account कैसे बनायें ?

Upstox में trading करने से पहले आपको इसमें अपना account खोलना होगा जोकि बहुत ही आसन प्रक्रिया है । सबसे पहले आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए । क्योंकि अगर ऐसा नहीं है तो Upstox में account खोलना संभव नहीं होगा ।

Account खोलने की प्रक्रिया को आप नीचे दिए गए steps के साथ पूरा कर सकते हैं :

स्टेप 1 : सबसे पहले आप Upstox की वेबसाइट पर जाएँ ।
स्टेप 2 : खाता खोलने के section पर click करें ।
स्टेप 3 : इसके बाद आपको email id और मोबाइल नंबर के साथ signup करना होगा ।
स्टेप 4 : ऐसा करते ही आपके मोबाइल पर one-time password / OTP आएगा । यह OTP भरने के बाद खता खोलने की आगे की प्रक्रिया शुरू होगी ।
स्टेप 5 : अब आपको PAN details भरनी होंगी । साथ ही आधार कार्ड नंबर भी डालना होगा । इसके बाद आपसे सम्बंधित अन्य जानकारियाँ जैसे कि आपका नाम, पता, आदि Upstox द्वारा स्वयं भर दी जाएँगी ।
स्टेप 6 : Electronic खाता खोलने के लिए कुछ जरूरी दस्तावजों की जरूरत होती है जिन्हें scan करके आपको पहले ही तैयार रखना है । अब इन दस्तावेजों को भी online ही जमा करना होगा ।
स्टेप 7 : अब आपको broker को अपने account से shares को debit करने का अधिकार देने के लिए हस्ताक्षर करने होंगे ।

Upstox account खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज़ :

Upstox account खोलने के लिए आपको निचे दिए गए दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी :

Advertisements

1. पहचान प्रमाण : ऐसे पहचान प्रमाण जो कि पहचान का प्रमाण देने के लिए मान्य हैं जैसे :
• पैन कार्ड
• पासपोर्ट
• ड्राइविंग लाइसेंस
• वोटर ID आदि ।
2. पता प्रमाण : ऐसे प्रमाण जिसमें आपके पते की जानकारी हो जैसे :
• आधार कार्ड
• ड्राइविंग लाइसेंस
• पासपोर्ट
• राशन कार्ड
• बिजली का बिल आदि ।
3. बैंक प्रूफ : बैंक प्रूफ के लिए आप निम्नलिखित में से कोई भी दस्तावेज जमा कर सकते हैं :
• आपकी बैंक की नई पासबुक
• एक cheque जिसमें आप का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, IFSC code, MICR code छपे हों ।
• आपके बैंक अकाउंट का लेटेस्ट स्टेटमेंट
4. आपकी फोटो की digital कॉपी
5. आपके हस्ताक्षर की फोटो
6. यदि आप future और option segment में ट्रेड करना चाहते हैं तो आपको आय प्रमाण दस्तावेज भी लगाना होगा ।
यह सब प्रक्रिया पूरी करके आप आधार कार्ड नंबर द्वारा sign in कर सकते हैं ।

Upstox खाता खोलने का शुल्क

Upstox Demat खाता खोलने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगता । इसे आप free में खोल सकते हैं । लेकिन, अलग-अलग segmant खातों के लिए अलग-अलग शुल्क हैं ।

• इक्विटी, फ्यूचर्स और ऑप्शन और करेंसी, डेरिवेटिव के लिए रूपये 300 शुल्क लगेगा । इस अकाउंट के रख-रखाव के लिए आपको पहले साल किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना है । लेकिन एक साल बाल रूपये 150 वार्षिक शुल्क लगेगा । इसमें GST भी लगेगा, इसलिए यह शुल्क रूपये 150 से थोडा ज्यादा लगेगा ।
• यदि केवल कमोडिटीज के लिए खाता खोला जाता है तो कमोडिटीज खाता खोलने के लिए रूपये 200 शुल्क लगेगा ।
सभी Upstox अकाउंट खोलने में जो भी शुल्क लगता है वह refundable नहीं है ।

Upstox Support team समर्थक टीम

Upstox में खाता खोलने की प्रक्रिया में यदि आप को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप Upstox समर्थक टीम से संपर्क कर सकते हैं, जो आपको सुविधापूर्वक Upstox में खाता खुलवाने के लिए सहायता करेगी ।

Upstox के मालिक कौन है?

श्री रवि कुमार और श्री रघु कुमार Upstox के co-founder हैं। Upstox एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर इन दोनों द्वारा 2009 में स्थापित की गई थी। आज इस कंपनी में रत्न टाटा, टाइगर ग्लोबल जैसे इन्वैस्टर शामिल हैं।

Upstox Review & Rating in Hindi

Online Discount Brokerage Apps में भी Upstox सबसे ज्यादा प्रमुख है तथा इसका Review & rating भी बहुत अच्छी है. करीब 2 लाख users के द्वारा इस Upstox App का Review किया गया हैं और Upstox rating  4.4 के लगभग है।

Advertisements

Upstox earning program क्या है?

Upstox Refer and Earn in Hindi – Upstox earning program online income का एक आसान तरीका है। Upstox earning program में आप Affiliate Marketing करके पैसा बनाते हैं यानीआप अपने ब्लॉग या youtube channel पर Upstox earning program का Link प्रोमोट करते हैं। उस link से अगर कोई व्यक्ति Upstox का अकाउंट बनाता है तो आपको commission Earning होती है। इस प्रकार आप बिना कोई इनवेस्टमेंट किए Upstox earning program से पैसा कमा सकते हैं।

Upstox App के Alternative कौनसे हैं?

Google Play Store पर Upstox App के कई Alternative मौजूद हैं जैसे Zerodha, Sharekhan, 5paisa Capital आदि कई Upstox App के Alternative हैं।

FAQ For Upstox Trading App in Hindi

Q. Upstox से पैसे कैसे कमा सकते हैं?
A. आप Online Trading और Referral के द्वारा Upstox से पैसे कमा सकते हैं.

Q. Upstox कंपनी के मालिक कौन हैं?
A. Upstox कंपनी के मालिक रवि कुमार और रघु कुमार जी हैं.

Q. रतन टाटा का Upstox से क्या सम्बन्ध है?
A. रतन टाटा जी ने Upstox में निवेश किया है.

Q. Upstox में Demate Account कितने रूपये में खुलता है?
A. Upstox में Demate अकाउंट 249 रूपये में खुलता है.

Q. Upstox में Referral के द्वारा कितने पैसे कमा सकते हैं?
A. Upstox में एक Referral के द्वारा आप कम से कम 300 रूपये कमा सकते हैं.

Q. अप स्टॉक कस्टमर केयर नंबर क्या है?
A. अपस्टोक्स कस्टमर केयर नंबर (टोल-फ्री) 022 7130 9991 है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements