Advertisements

विद्यालय के वार्षिकोत्सव में आपको पुरुस्कृत किया जाएगा अतः अपनी माताजी को बुलाने के लिए पत्र for 7,8,9,10

Vidhalaya ke varshikoutsav mein aapko puruskart kiya jayega apni mata ji ko bulane ke liye patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

आपके विद्यालय मेंहोने वाले वार्षिकोत्सव में आपको पुरस्कृत किया जाएगा। आप चाहती हैं कि आपकी माताजी भी इसे देखें। माता जी को बुलाने के लिए पत्र लिखिए।(9-10)

1/73,
सुरेन्द्र नगर,
विष्णुपुरी पोस्टऑफिस,
अलीगढ़

दिनांक– 21/3/22

Advertisements

पूज्य मां,
सादर प्रणाम

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप स्वस्थ और सानंद होंगी। इस पत्र के द्वारा मैं आपको यह बताना चाहती हूँ कि मुझे इस बार के वार्षिकोत्सव में सबसे मेधावी छात्र के लिये सम्मानित किया जाएगा। आपको तो पता ही होगा कि इस बार परीक्षा में गणित में सर्वधिक अंक आए थे। किसी भी सफलता में
यदि माँ का आशीर्वाद न लिया जाए तो तो वह सफल नहीं हो सकता।

Advertisements

इसलिए मैं चाहती हूँ कि आप इस बार के वार्षिकोत्सव में अवश्य उपस्थिति हो।
अपने आने की सूचना अवश्य देना।

पुनः प्रणाम
आपकी रुचि

आपके विद्यालय मेंहोने वाले वार्षिकोत्सव में आपको पुरस्कृत किया जाएगा।आप चाहती हैं कि आपकी माताजी भी इसे देखें। माता जी को बुलाने के लिए पत्र लिखिए।(7-8)

बी-59,
घंटा घर,
अलीगढ़

दिनांक– 4/2/22

Advertisements

पूजनीय माताजी,
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ कुशल से हूँ और आशा करती हूँ कि आप भी स्वस्थ और सानंद होंगी। पिछले पत्र में मैंने बताया था कि मेरे विद्यालय में एक संगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था , इस प्रतियोगिता में मैंने सफलता पूर्वक भाग लिया। आपके आशीर्वाद से इसमें मुझे प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। अब विद्यालय प्रबंधक हम सब प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने जा रही है। इस बार के वार्षिकोत्सव में हमें सम्मानित किया जाएगा।

मेरी यह तीव्र इच्छा है कि इस समारोह में आप आयें और मेरा उत्साह वर्धन करें। माता पिता के लिए वह पल सबसे सुकून का होता है जब उनके बच्चे सम्मानित होते है। आपके लिए यह पल अवश्य गौरवपूर्ण होगा। आशा है आप अवश्य आएंगी। अपने आने की सूचना अवश्य देना।

आपकी पुत्री
अनुष्का

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

Advertisements

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि विद्यालय के वार्षिकोत्सव में आपको पुरुस्कृत किया जाएगा अतः अपनी माताजी को बुलाने के लिए पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements