Advertisement

विद्यालय में पुस्तक मेला करवाने के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र for 6,7,8,9,10,11,12

Vidhyalaya mein pustak mela karvane ke liye pradhanacharya ko aavden patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

विद्यालय में पुस्तक मेला करवाने के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए। (कक्षा 11-12)

धनीपुर मंडी,
अलीगढ़

दिनांक– 4-4-2021

Advertisement

रेंज हिल्स पब्लिक स्कूल
धनीपुर मंडी,
अलीगढ़

विषय– पुस्तक मेले के आयोजन हेतु पत्र।

Advertisement

मैं आपके विद्यालय के कक्षा बारहवीं का छात्र हूँ। मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूँ कि आप विद्यालय में एक पुस्तक मेले का आयोजन करवाएं। विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए यह अत्यंत लाभकारी होगा।

समयाभाव के कारण कई विदायर्थी अच्छी पुस्तकों को पढ़ने से वंचित रहते हैं। पुस्तक मेले में छात्रों को एक साथ विभिन्न विषयों की कई पुस्तकों को देखने और पढ़ने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त वे अपनी मनपसंद पुस्तकों का चयन भी कर सकते हैं।

अतः आपसे निवेदन है कि आप पुस्तक मेले के आयोजन की व्यवस्था करवा कर हमें कृतार्थ करें।

Advertisement

आपका आज्ञाकारी छात्र
पुनीत
कक्षा- 11

विद्यालय में पुस्तक मेला लगाने के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखें। (कक्षा 9-10)

परीक्षा भवन,
क,ख,ग

दिनांक- 9-4-2021

प्रधानाचार्य,
अल्बरकात पब्लिक स्कूल,
फैजाबाद

विषय– पुस्तक मेला के आयोजन हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

Advertisement

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूँ कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए विद्यालय में एक पुस्तक मेले के आयोजन की सख्त आवश्यकता है।नए सत्र के आरंभ होते ही अगर विद्यार्थियों को नवीन साहित्यिक रचनाओं और विज्ञान की उपलब्धियों से परिचित होने का मौका मिला तो उनके ज्ञान में वृद्धि होगी। समय समय पर ऐसे आयोजन से छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ मनोरंजन का भी अवसर मिलेगा।

अतः आपसे करबद्ध अनुरोध है कि आप हमारे आग्रह पर विचार कर पुस्तक मेले के आयोजन की व्यवस्था करें। इसके लिए हम सभी छात्र आपके आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी छात्र
प्रकाश
कक्षा- दसवीं

Advertisement

विद्यालय में पुस्तक मेला लगाने के लिये प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए। (कक्षा 6-8)

दादरी,
उत्तर प्रदेश

दिनांक– 2-4-2021

प्रधानाचार्य,

विषय– पुस्तक मेला लगवाने के लिए आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि हम सभी छात्र विद्यालय में एक पुस्तक मेला लगवाने के पक्ष में है। इन दिनों विद्यार्थियों में इंटरनेट का प्रचलन बढ़ता जा रहा है जिससे वे किताबों से दूर चले जा रहे हैं। इसी कारण पठन पाठन की उनकी रुचि समाप्त हो गई है।
अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारी रुचियों कों ध्यान में रखतें हुए एक उपयुक्त पुस्तक मेले का आयोजन करवाएं। इससे उनका पठन -पाठन के प्रति रुचि बढ़ेगा ओर दूसरा लाभ यह होगा कि टैब ओर मोबाईल से उनकी दूरी बढ़ेगी। आपकी इस कृपा के लिए हम सभी विद्यार्थी आपके सदा आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी छात्र
शरजिल
कक्षा– सातवीं

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि विद्यालय में पुस्तक मेला करवाने के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply