Advertisements

विद्यालय के छात्रों के साथ समाज सेवार्थ जाने के लिए अनुमति मांगते हुए पिताजी को पत्र लिखिए for class 9, 10, 11, 12

Vidhalaya ke chhatraon ke saath samaj sewarth jane ke liye anumati mangte hue pitaji ko patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं मंं भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

विद्यालय के छात्रों के साथ समाज सेवार्थ जाने के लिए अनुमति मांगते हुए पिताजी को पत्र लिखिए।(Class 9-10)

डी 20
पीसी कॉलनी
कंकर बाग
पटना,

पूज्य पिताजी
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ कुशल से हूँ और आशा करता हूँ कि आप सभी स्वस्थ और सानंद से होंगे। मेरी पढ़ाई यथावत चल रही है।यह पत्र मैं एक विशेष उद्देश्य से लिख रहा हूँ। जैसा कि आपको पता ही है कि मैं विद्यालय एनसीसी का सक्रिय सदस्य हूँ।एनसीसी का एक नियम है कि वह प्रत्येक साल अपने सदस्यों से समाज सेवा या देश सेवा से जुड़े कोई न कोई कार्य करवाता है। इस बार इन्होंने समाज के एक ऐसे वर्ग का जो शिक्षा से वंचित है शिक्षित करने की योजना बनाई है। हमारे विद्यालय के पास ही घरों में काम करने वाली महिलाओ की बस्ती है। जब महिलायें घरों से बाहर चली जाती है तो बच्चे इधर उधर घूमते रहते है या किसी कुप्रवृति का शिकार हो जाते है। इसी को ध्यान में रखकर हमने इन्हे शिक्षित करने का अभियान शुरू किया है।

Advertisements

आपने शुरू से ही मुझे ऐसे संस्कार दिए है कि मैं समाज के लिए कुछ काम करूँ। विद्यालय के लगभग सभी छात्र इस मुहिम में शामिल हो रहे है। इसलिए मै भी इसमे शामिल होना चाहता हूँ। यदि आपने मुझे अनुमति दी तो मैं भी इस समाज सेवा के कार्य से जुड़ना चाहता हूँ। मुझे पूरा विश्वाश है कि आप इस नेक काम के लिए मुझे कभी मना नहीं करेंगे। बिना स्वार्थ के किसी के लिए कुछ करना मन को शांति देता है। घर के सभी सदस्यों को मेरा उचित अभिवादन कहिएगा।
आपकी अनुमति की प्रतीक्षा में ,

आपका पुत्र
विनोद

Advertisements

विद्यालय के छात्रों के साथ समाज सेवार्थ जाने के लिए अनुमति मांगते हुए पिताजी को पत्र लिखिए।(Class 11-12)

डी 20
पीसी कॉलनी
कंकर बाग
पटना,

पूज्य पिताजी
सादर चरण स्पर्श,

आपका पत्र मिला।यह जानकर बहुत खुशी हुई कि आप सभी वहाँ सकुशल है। मैं भी यहाँ अपनी दिनचर्या और अध्ययन में व्यस्त हूँ। इस पत्र के माध्यम से मैं आपसे एक अनुमति की अपेक्षा रखता हूँ।आज की दौड़ भाग वाली जिंदगी में हम ऐसे रम गए है कि समाज के लिए , देश के लिए कुछ करने का अवसर ही नहीं मिल पाता।सौभाग्य से मुझे यह अवसर प्राप्त हुआ है। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मेरे विद्यालय से कुछ ही दूरी पर एक छोटा सा गाँव है। इस गाँव में एक दिन भयंकर अग्नि कांड हुआ।इस अग्नि कांड से कई लोग हताहत हुए।कई बहुमूल्य सामान बर्बाद हो गए । ऐसी स्थिति में हमारे प्रधानाचार्य ने इस गाँव के लोगों के लिए अपनी कुछ सेवा देने का मन बनाया है।योजना के अनुसार गाँव में घूम घूम कर प्रभावित लोगों की जरूरतों को पूरा करना, आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना उनके लिए प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करना है। मैं भी इस समाज सेवा के लिए अति उत्साहित हूँ।

मैं चाहता हूँ कि इस नेक काम के लिए आप मुझे अनुमति प्रदान करें। किसी भी कार्य को करने से पहले मेरे लिए आपका आशीर्वाद सदैव अपेक्षित है इसलिए आपकी अनुमति के बिना मैं कोई निर्णय नहीं ले सकता। आशा ही नहीं पूरा विश्वाश है कि आप इसके लिए सहर्ष अनुमति प्रदान करेंगे।माताजी का स्वास्थ्य कैसा है?मुझे उनकी चिंता लगी रहती है। उन्हे मेरा प्रणाम कहिएगा और सोनू को मेरा प्यार।

आपके सकरात्मक उत्तर की अपेक्षा में
आपका पुत्र
दिनेश

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि विद्यालय के छात्रों के साथ समाज सेवार्थ जाने के लिए अनुमति मांगते हुए पिताजी को पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.