Advertisement

हम जानते हैं कि पृथ्वी के तीन हिस्से में समुद्र है बाकि के एक हिस्से में सूखी जमीन है. जहाँ इंसान रहते हैं. ये बात तो आप जानते ही होंगे कि इस दुनीया में कुल पांच ओसियन है. लेकिन क्या आप जानते हैं इनका एक हिस्सा ‘डेड सी’ के नाम से जाना जाता है.

इसकी खासियत है कि यहाँ कोई डूबता नहीं है. इस ख़ास वजह से ये पूरी दुनिया के लोगों के लिए उनके पसंदीदा जगहों में से एक है. यहाँ लोग बिना किसी लाइफ जैकेट के बिना भी पानी में उतर सकते हैं. आप ये सोच रहे होंगे कि इस खासियत के बावजूद भी इस समुद्र का नाम डेड सी क्यों है. इसके पीछे का कारण यह है कि इसके आस पास कोई जीवत वस्तु नहीं है. पेड़-पौधे से लेकर समुद्री जीव तक यहाँ सब मृत अवस्था में हैं. इसके पीछे का कारण है इसका खारा पानी. इस कारण से कई जगहों पर इसे ‘साल्ट सी’ भी कहा जाता है. इसका पानी इतना खारा है कि यहाँ कोई भी समुद्री जीव या पौधा नहीं है. दूसरे समुद्रों के बनिस्पत यहाँ मौजूद नमक की मात्रा काफी ज्यादा है. यही कारण है कि ये गहरी खारे पानी की झील के नाम से भी जाना जाता है.

ये समुद्र जॉर्डन और इजरायल के बीच में मौजूद है. भले ही ये समुद्र जीव-जन्तुवों के लिए जानलेवा हो लेकिन सेहत के लिहाज से इसका काफी महत्व है. जानकारों के मुताबिक इसके पानी में ऐसे कई मिनरल मौजूद हैं. जो दूसरे समुद्र में नहीं पाए जाते है. खनीज की बात करें तो इसमें ‘पोलेन’ और बाकि के खनिजों की मात्रा ना के बराबर है. चर्मरोग विषेशज्ञ कहते हैं कि इस समुद्र में नहाने से कई सारे त्वचा सम्बन्धी रोग ख़त्म हो जाते हैं.

क्यों यहाँ कोई नही डूबता

आमतौर पर हम जानते हैं कि जब तक हमारी शरीर जीवित अवस्था में होती है. तब तक बिना तैरे हम पानी के ऊपर नहीं रह सकते हैं. लेकिन जैसे ही शरीर मृत अवस्था में चली जाती पानी के ऊपर आ जाती है. लेकिन इस सुमद्र की ख़ास बात यही है कि बिना तैरे भी आप इसके पानी में नहीं डूब सकते हैं. इसका कारण ये है कि इस समुद्र के पानी में मौजूद नमक की मात्र के कारण यहाँ काफी उछाल रहता है. जिसके कारण कोई डूबता नहीं है. डेड सी की इसी खासियत के कारण यहाँ सालो भर शैलानियों का मेला लगा होता है और यहाँ आने वाले लोग इस चीज को काफी पसंद करते हैं.

Advertisement
Advertisement