इस लेख में हम आपको संसार के कुछ ऐसे अजूबों की तस्वीर दिखाएँगे जिन जगहों के होने के बारे में न तो आपको पता होगा और न ही आपने कभी सोचा होगा कि संसार में देखने लायक ऐसी अद्भुत और अजीबोगरीब जगहें भी मौजूद हैं !

1. रंगीन चट्टानों की इंद्रधनुषी पहाड़ियां झाँगाई (चीन), Danxia Landform, China

Danxia Landform
Danxia Landform

यहाँ पर चट्टानों में रंगों की विविधता (मुख्य रूप से लाल रंग के अलग अलग शेड्स) ऊँची पहाड़ियों और गहरी घाटियों में ऐसा मनोरं द्रश्य उत्पन्न करते है जहाँ पर आप की निगाहें अटक कर रह जाएँगी।  (A view of the colored mountains at Zhagye Danxia)

2. नरक का दरवाजा (Door to Hell)

door to hell

आज से लगभग 45 साल पहले 1971 में सोवियत वैज्ञानिक तुर्कमेनिस्तान के रेगिस्तान में प्राकृतिक तेल और गैस की खोज के लिए ड्रिलिंग कर रहे थे। अचानक ड्रिल प्लेटफॉर्म धंस गया। वैज्ञानिकों ने जहरीली मीथेन गैस से लोगों को बचने के लिए वहां आग लगा दी। उन्होंने सोचा था कि आग कुछ दिन में बुझ जायेगी लेकिन आज भी वहां आग जल रही है और इस तरह लगभग २३० फ़ीट चौड़े इस गड्ढे को “नरक का दरवाजा” (Door to Hell) का नाम मिल गया। आज यहाँ संसार के कौन कौन से लोग इस “नरक के दरवाजे” को देखने आते हैं।

3. फ़्लाई गीज़र, नेवादा, अमेरिका (Fly Geyser, Nevada)

Fly Geyser

नेवादा के ब्लैक रॉक रेगिस्तान में स्थित फ्लाई गीज़र जमीन से ५ फ़ीट की ऊंचाई तक पानी के फव्वारे छोड़ता है।  समय के साथ गरम पानी में घुले हुए मिनरल्स के जमा होते रहने से इन गीज़र के स्थान पर टीले जैसी आकृति बन गई है जिस पर लाल और हरे रंग की अल्गी के कारन ये गीज़र देखने में कमाल के नजर आते हैं।  (Hot water ejects out of the flying geyser in Nevada)

4. झरने की शाश्वत झिलमिलाती शमा, न्यूयॉर्क (Eternal Flame Falls, Orchard Park, New York)

 

Eternal Flame Falls
न्यूयॉर्क के पास चेस्टनट रिज़ कॉउंटी पार्क में एक कुदरत का हसीं नजारा देखने को मिलता है जहाँ एक झरने के नीचे एक आग हमेशा जलती रहती है जैसे कि कोई झिलमिलाती शमा जल रही हो। संभवतया यह शमा जैसी आग चट्टानों के नीचे से प्राकृतिक गैस के रिसाव के कारण जलती है। ऐसी मान्यता है कि इस आग को सैकड़ों वर्ष पहले अमेरिकन मूल निवासियों यानि रेड-इंडियंस ने जलाई होगी। जो भी हो, है न गज़ब का नजारा !! (Natural methane emerges from fissures in the ground where it is lit beneath the waterfalls)

5. रीड फ्ल्यूट केव (गुफा), ग्वांगजी चीन (Reed Flute Cave, Guangxi, China)

Reed Flute Cave

रीड फ्ल्यूट केव (गुफा) स्टैलेक्टाइट्स, पत्थर के खम्बों और चट्टानों की ऐसी जादुई दुनिया है जो रिश्ते पानी से चूने (कैल्शियम कार्बोनेट) के जमा होने से बनी है।   लगभग २४० मीटर लम्बी इस गुफा में रंगीन प्रकाश के अनोखे प्रभाव इसे एक ऐसे नज़ारे में बदल देते हैं जिससे टूरिस्ट अपनी पलक भी नहीं झपका पाते।  (Psychedelic imagery of the Reed Flute Cave in China)

6. अंटेलोप घाटी, एरिज़ोना, अमेरिका, Antelope Canyon, Arizona

 

अंटेलोप कैन्योन (घाटी), एरिज़ोना, अमेरिका एक ऐसी खूबसूरत घाटी है जहां अपने जीवन एक बार आप जरूर जाना चाहेंगे।  अलग अलग किस्म के चट्टानों के रंगों से उभरती खूबसूरती यहाँ के सौंदर्य में चार चाँद लगा देती है और इसे देखने के अनुभव को यादगार बना देती है। (Reddish yellow Antelope Canyon)

7. अफ्रीका की नीली आँख (रिचत स्ट्रक्चर) Richat Structure, Sahara, Africa

 

अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के स्थित यह रिचत स्ट्रक्चर जिसे अफ्रीका की नीली आँख के नाम से भी जाना जाता है, तब से चर्चा में आया जब से अनेकों स्पेस मिशनों पर गए अंतरिक्ष यात्रियों ने इसको देखा और इसकी फोटो उन्होंने और अन्य सैटेलाइट्स ने धरती पर भेजी।  यह लगभग ५० किलोमीटर व्यास वाली भू-रचना अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक लैंडमार्क बन गयी है।  यह अंतरिक्ष से एक बड़े अम्मोनाइट जीवाश्म जैसी नजर आती है।  मुश्किल ये है कि इसे देखने के लिए आपको भी अंतरिक्ष यात्रा करनी पड़ेगी। (Bird eye view of the Richat Structure in Maurutania, Sahara, Africa)

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें