ये हैं दुनिया की 5 ऐसी जगहें, जहां भूलकर भी न जाऐं, क्योंकि जाने के बाद आप…

जानी-मानी ट्रैवल वेबसाइट डेस्टिनेशन टिप्स ने दुनिया की ऐसे ट्रैवल डेस्टिनेशनल की लिस्ट जारी की है. जो बेहद ही खतरनाक और बेकार ट्रेवल प्लेस माने जाते हैं. इसमें नॉर्थ कोरिया से लेकर दुनिया के सबसे खतरनाक देश सीरिया की राजधानी दमिश्क भी शामिल है.

  1. इश सूची में पहले नंबर पर है यूक्रेन की राजधानी ‘कीव’. यहां में पिछले कई साल से संघर्ष जारी है. यहां सरकार विरोधी आंदोलन ने पूरे शहर को बर्बाद करके रख दिया है. रूसी मिलिट्री की दखलअंदाजी इसे और भड़काने का काम कर रही है.

2. हैती का पोर्ट-ओ-प्रिंस इस सूची में दूसरे स्थान पर है. हैती में साल 2010 में जबरदस्त भूकंप आया, जिसका असर अब तक दिख रहा है. इस भूकंप में पोर्ट ओ प्रिंस का 40 से 50 फीसदी इलाका तबाह हो गया था. जो अब तक नहीं बस पाया है.

3. सीरिया में पिछले पांच साल से सिविल वॉर चल रहा है. यहां विद्रोहियों के साथ-साथ आईएसआईएस के आतंकियों ने तबाही मचा रखी है. इसका असर अब यहां की राजधानी दमिश्क तक पहुंच गया है, जो अब तक सुरक्षित हुआ करती थी.

4. सोमालिया की राजधानी मोगादिशु अफ्रीका की सबसे हिंसक और सबसे खतरनाक शहर है. 1990 से यहां अस्थिरता का माहौल है. यहां आए दिन आतंकी हमले और हिंसा हो रही है. आतंकी संगठन अल-शबाब ने यहां आतंक मचा रखा है.

5. प्योंगयांग दुनिया के सीक्रेट देश नॉर्थ कोरिया की राजधानी है. यहां विदेशियों के कहीं आने-जाने और बातचीत करने पर भी नजर रखी जाती है. यहां अकेले घूमने से लेकर फोटो खींचने तक किसी भी चीज की आजादी नहीं है. जाने अनजाने में देश के लीडर का अपमान सीधे जेल भी पहुंचा सकता है.