योगी राज में अयोध्या की विश्व प्रसिद्ध ‘रामलीला’, मथुरा की ‘रासलीला’ को पुनः आरंभ करने के आदेश

उत्तर प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति को मजबूत करने के बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब पूरे राज्य में कई हिंदू धार्मिक स्थलों की बहाली और सुव्यवस्थिता का आदेश दिया है।

योगी आदित्यनाथ ने धार्मिक स्थलों के सुशोभीकरण के दिए आदेश

आईएएनएस के मुताबिक भिक्षु-राजनेता ने राज्य सरकार के अधिकारियों को प्रमुख धार्मिक स्थलों के सुशोभिकरण, उनके पास तालाबों की बहाली और आगंतुकों और पर्यटकों के लिए बेहतर सार्वजनिक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने राज्य के अधिकारियों को आदेश दिया है कि सामान्य धार्मिक लोगों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएं| जिनमें प्रमुख धार्मिक स्थानों के पास सड़कें, शौचालय, विश्रामगृह, बैठने के लिए जगह और पीने का पानी शामिल हैं।

योगी राज में अयोध्या की विश्व प्रसिद्ध 'रामलीला', मथुरा की 'रासलीला' को पुनः आरंभ करने के आदेश

आदित्यनाथ अयोध्या में पारम्परिक और विश्व प्रसिद्ध रामलीला को पुनः आरंभ करने के लिए उत्सुक हैं| जिसे कुछ साल पहले अचानक ही समाप्त कर दिया गया था। अयोध्या की रामलीला कई दशकों से पुरे विश्व में प्रसिद्ध है| इसी तरह यूपी सीएम चाहते है कि चित्रकूट में भजन संध्या कार्यक्रम और मथुरा में रासलीला सर्वश्रेष्ठ तरीके से आयोजित किया जाए।

बुधवार हुई बैठक में लिए गए कई फैसले

बुधवार को देर से हुई एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने धार्मिक मामलों के विभाग के अधिकारियों से कहा कि सभी हिंदू धार्मिक स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाये| इसमें कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी| अयोध्या में 14.77 करोड़ रूपए की भजन संध्या स्थल को पूरा करने के लिए जून 2018 की समयसीमा तय करते हुए योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. कि ऐसे स्थानों को अच्छी तरह से बनाया जाये और निर्माण सर्वोत्तम गुणवत्ता मानकों के अनुसार किया जाये। उन्होंने जून 2018 की समय सीमा चित्रकूट में 13.75 करोड़ रूपये भजन संध्या और परिक्रमा स्थल के लिए भी सुनिश्चित किये।

भिक्षु से बने राजनेता ने उपरोक्त परियोजनाओं में दिलचस्पी दिखाने के अलावा चार-लेन सड़कें, सार्वजनिक शौचालयों, विश्रामगृहों, सार्वजनिक स्थानों पर बैठने की जगह और सार्वजनिक धार्मिक सुविधा वाले स्थलों पर पीने के पानी की जगहों के निर्माण के लिए भी कहा है। राज्य मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ब्रज चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग में सार्वजनिक सुविधाओं के तत्काल विकास के लिए भी बैठक बुलाई।

वाराणसी के लिए योगी ने किया एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में ई-पूजा और ई-दान सुविधा शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए एक पोर्टल और सिंधी समुदाय द्वारा की गई सिंधु तीर्थ यात्रा के लिए आदेश भी जारी किए गए हैं।