नई दिल्‍ली: व्हाट्सएप्प (Whatsapp) यूजर्स के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। समझ लीजिये की हैकर्स ने कर ली है आपकी पर्सनल डिटेल्स चुराने की तैयारी। चाहे वो आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स हो या हो आपकी गर्लफ्रेंड की तस्वीर या आपके बॉयफ्रेंड का नंबर। अब कुछ भी साइबर क्रमिनल्स की पहुँच से बाहर नहीं है । अब हैकर्स और साइबर क्रिमिनल वॉट्सऐप के जरिए लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। हैकर्स आपकी निजी फाइल्स और अन्य अहम जानकारियां चुराने की जुगत में हैं। इसके लिए खतरनाक मैलवेयर वॉट्सऐप यूजर्स को भेजा जा रहा है।

yours whatsapp account can be hacked for virusसाइबर सुरक्षा रिपोर्ट के मुताबिक फर्म कोमोडो लैब्स में शोधकर्ताओं ने पाया है कि वॉट्सऐप यूजर्स को official वॉट्सऐप अकाउंट के जरिए Virus से भरे ईमेल्स (e-mails) भेजे जा रहे हैं। जबकि ये ईमेल वॉट्सऐप के ईमेल अड्रेस से नहीं आते, मगर इन ईमेल्स को इस तरह तैयार किया गया कि आपको लगेगा कि वॉट्सऐप की तरफ से ही आया है।

‘You have obtained a voice notification’ या ‘an audio memo was missed’ जैसे सब्जेक्ट के साथ बहुत सारे ईमेल्स में भेजे जा रहे हैं। यूजर्स को लगता है कि वॉट्सऐप पर शायद वाकई मुझसे कुछ मिस हो गया है, इसलिए ईमेल पर ही चेक कर लिया जाए। अगर आपने ईमेल के साथ आए अटैचमंट को डाउनलोड ‌किया तो वायरस आपके मोबाइल में पहुंच जाएगा और आपकी प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी में सेंध लग सकती है।

कोमोडो के मुताबिक यह वायरस ZIP file में होते हैं, यह वायरस कंप्यूटर की रजिस्ट्री और कई सिस्टम फोल्डर्स में auto-run के तौर पर अपनी कॉपी बना देता है। इसके बाद यह न सिर्फ आपके कंप्यूटर को करप्ट कर सकता है, बल्कि आपकी फाइल्स वगैरह को भी एक्सेस कर सकता है। अगर साइबर क्रिमिनल्स को एक बार आपकी निजी चीजो और फाइलों का एक्सेस मिल गया तो वे आपका बड़ा नुकसान कर सकते हैं। यहाँ तक की आपके फ़ोन में मौजूद आपकी या आपके परिवार के महिलाओं की फोटोज को मॉर्फ़ करके पोर्न साइट्स पर डालने का ख़तरा भी हो सकता है। कुछ मामलों में ऐसी घटनाएं सामने भी आ चुकी हैं और ऐसे मामलों में कार्यवाही होना बहुत मुश्किल है क्यूंकि कई बार हैकर्स विदेशों में बैठे होते हैं।

कभी ना खोले यह मैसेज:
वर्तमान में दुनिया भर में वॉट्सऐप के 1000 लाख से अधिक यूजर्स हैं। हैकर्स से भेजे जाने वाले ईमेल की इस सूची को देखें और इनको ओपेन करने से बचें।
1. An audio memo was missed
2. A brief audio recording has been delivered!
3. A short vocal recording was obtained
4. A sound announcement has been received
5. You have a video announcement
6. A brief video note got delivered
7. You’ve recently got a vocal message

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
सरिता महर
हेल्लो दोस्तों! मेरा नाम सरिता महर है और मैं रिलेशनशिप तथा रोचक तथ्यों पर आप सब के लिए मजेदार लेख लिखती हूँ. कृपया अपने सुझाव मुझे हिंदी वार्ता के माध्यम से भेजें. अच्छे लेखों को दिल खोल कर शेयर करना मत भूलना