Advertisements

YouTube से पैसे कैसे कमाएं? YouTube se paise kaise kamayen?

YouTube से पैसे कैसे कमाए ?

यह तो आपने सुना ही होगा कि लोग YouTube से पैसे कमाते हैं और कई YouTubers तो celebrity तक बन गए हैं । यहाँ तक कि उन्हें अपने लिए मेनेजर रखना पड़ता है । समाचारों में भी आता रहता है कि फलां YouTuber की महीने की कमाई सबसे ज्यादा है । तो, आपका भी मन होता होगा कि मेरे अंदर भी तो यह हुनर है तो मैं भी videos बनाऊँ और पैसे कमाऊँ । तो, चलिए आज आपको बताते हैं कि YouTube पर videos बना कर आप कैसे पैसे कमा सकते हैं ?

Advertisements

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है ?

आप सोच रहे होंगे कि YouTube पर videos डाल कर आप पैसे कमा लेंगे । लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है । इसके लिए कुछ तरीके हैं जिन्हें use करके आप पैसे कमा सकते हैं । उन्ही तरीकों को नीचे दिया जा रहा है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे । जब आप कोई विडियो बनाते हैं तो उसे upload करने के लिए एक जगह चाहिए होती है जिससे कि लोग उसे देख सकें । और, वह जगह है YouTube Channel. आपको किसी नाम से YouTube channel खोलना होगा और उस channel पर आप अपने videos डालेंगे । अब, लोगों द्वारा उन्हें देखे जाने पर आपको पैसे कैसे मिलेंगे ?

Google AdSense की मदद से – आप अपने YouTube channel को AdSense की सहायता से monetize कर सकते हैं । ऐडसेंस को आप अपने videos में लगा कर पैसे कमा सकते हैं । इससे होगा यह कि जैसे ही कोई आपका विडियो देखेगा इसके बीच-बीच में Ads दिखने शुरू हो जायेंगे और इन Ads पर जब कोई click करेगा आपको उस click के पैसे मिलेंगे ।

Advertisements

Affiliate Marketing की मदद से – Affiliate Marketing में होता यह है कि आपको कोई एक product चुन कर, उसे use करके, उस पर Review Video बनाना होता है । आपको इसमें एक purchase link देना होगा जिससे लोग उस link पर click करके product खरीद सकें । जैसे ही उस link के throguh product बिकेगा, उसका commission आपके bank में transfer हो जायेगा । इस तरीके से आप थोड़ी मेहनत करके कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

Sponsored Videos की मदद से – इसके लिए आपको अपने channel को popular बनाना होगा । जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें । आपके channel पर जब ज्यादा subscribers होते हैं तो companies आपको उनके ads दिखाने के लिए contact करेंगी । इन ads को आप अपने विडियो के दौरान दिखा सकते हैं जिससे कि उनके product का प्रचार हो । और बस, इसी काम के लिए companies आपको पैसे देती हैं ।

Advertisements

क्यूँ YouTube, Blogging की तुलना में ज्यादा अच्छा option है पैसे कमाने के लिए ?

YouTube से कमाने वाला हर व्यक्ति यह जानता और मानता है कि पैसे कमाने के लिए Blogging से अच्छा YouTube है । अब इसके पीछे जो कारण हैं, उन्हें भी समझ लेते हैं ।

Domain और Hosting का कोई खर्चा नहीं – Blogging में सबसे बड़ी दिक्कत यह आती है कि आपको Domain के लिए फीस देनी पड़ती है और hosting के लिए भी investment करना पड़ता है । लेकिन, YouTube पर videos upload करने के लिए आप Domain और Hosting के लिए पैसे invest करने की जरुरत नहीं है । आपके viewers आपके channel पर आपके videos और recent activities देख सकते हैं ।

पहले दिन से ही कमाई – YouTube की एक और बात जो उसे Blogging से अच्छा बनाती है वो है कि आप पहले दिन से ही YouTube से कमाई कर सकते हो । इसके लिए आपको एक YouTube channel बनाना है और एक बढ़िया सा video बना कर upload करना है । बस एक बात का ध्यान रखना है कि जो video आप upload करें वह YouTube और Adsense के नियमों का उल्लंघन ना करें ।

YouTube में Adsense approval मिलना आसान – YouTube में Adsense approval बहुत ही आसानी से मिल जाता है जबकि Blogging में Adsense approval के लिए blogger को 4 से 5 महीनों का समय लग जाता है ।

Advertisements

YouTube में visitors की ज्यादा संख्या – यदि visitors की बात करें तो YouTube में visitors की संख्या Blog की तुलना में बहुत ज्यादा होती है । आपके विडियो को एक ही बार में करोड़ों लोग देख सकते हैं । यदि आपका विडियो बहुत ही बढ़िया है तो आप बहुत ही कम समय में अच्छा नाम कमा लेते हैं ।

CPM, RPM and eCPMक्या है?

कुछ ऐसे terms हैं जो YouTube की दुनिया में बहुत use होते हैं और हर YouTuber इनके बारे में जानता है । तो चलिए इन terms को आपको समझाते हैं, जो आगे जाकर आपके लिए फायदेमंद होगा ।
CPM
CPM की full form है Cost Per thousand ads impression । अब इसका मतलब समझते हैं । इसका मतलब है कि जब भी video पर ads आते हैं तो per thousand ads impression के हिसाब से advertisers pay करते हैं ।
CPM तय करने के भी कुछ आधार होते हैं और वे हैं time, gender, content and factors ।
यह CPM कोई निश्चित नहीं होता । यह .50 cents से $10 तक per thousand impression में vary करता है ।
CPM प्रतिदिन एक सा नहीं रहता, यह seasonal होता है । जैसे छुट्टी के दिनों में इसका मूल्य बढ़ जाता है ।
एक और बात मुख्य यह है कि अन्य भाषाओँ की तुलना में इंग्लिश बोलने देशों में CPM का मूल्य अधिक होता है ।

RPM
RPM की full form है Revenue per thousand views ।

किसी भी channel के videos से generate हुई ad revenue का 45% YouTube अपने पास रखता है ।

eCPM

eCPM की full form है Effective Cost Per Mile
eCPM = Earning ÷ Monetized Plyabacks x 1000

YouTube से अच्छा कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं ?

क्या करें ?

  • ऐसे विडियो बनायें जिनको ज्यादा search किया जाता है ।
  • ऐसे विडियो बनायें जिनमें ज्यादा likes, comments और sharing हो ।
  • जो users को आपका channel subscribe करने के लिए encourage करें ।
  • अपने videos को search result में लाने के लिए उसमें tags add करें और description भी दें ।
  • अपने videos को social media में जरूर share करें जिससे उसकी लोकप्रियता बढ़े ।
  • अन्य channels के साथ जुड़ कर एक-दूसरे का promotion करें ।

क्या नहीं करें ?

  • हमेशा original videos बनाएं । कभी भी copy-paste का फंडा नहीं अपनाएं । ऐसा नहीं करने पर आपका account ban कर दिया जाएगा और आपके videos भी delete कर दिए जायेंगे ।
  • ऐसे videos कभी भी नहीं बनाएं जिन्हें बनाने की YouTube permission नहीं देता है ।
  • यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी है ?
  • YouTube की एक दिन की कमाई 4.25 करोड़ अमेरिकी डॉलर है ।
  • यूट्यूब पर पैसे कब मिलते हैं ?
  • Videos पर आने वाले ads से जो कमाई होती है वह google adsense में जमा होती रहती है और जब यह कमाई 100$ या इससे ज्यादा हो जाती है तो आपके bank account में transfer हो जाती है ।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते है ?

जब आपके channel पर एक साल में 10000 subscribers, कम से कम 100000 followers हों और 4000 घंटों से ज्यादा watch time हो तो ही आप पैसे कमा सकते हैं ।

Advertisements
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements